कोहिनूर ही नहीं, ये कीमती चीजें भी चोरी या लूट कर ब्रिटेन ले गए थे अंग्रेज, हो रही है वापस लौटाने की मांग

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन के बाद ट्विटर पर सबसे ज्यादा #कोहिनूर ट्रेंड करने लगा। लोग कोहिनूर हीरा भारत को वापस देने की मांग करने लगे। दूसरी ओर अन्य कई देश ने अपनी बेशकीमती चीजें की भी मांग लंबे समय से कर रहे हैं। जो अंग्रेजों ने लूट कर या चोरी कर ले गए थे।

Not only Kohinoor, these valuables were also stolen or robbed and taken to Britain by the British, there is a demand to return them
अंग्रेज भारत सेमत दुनियाा के देशों कई कीमती लेकर चले गए थे।  |  तस्वीर साभार: ANI

लंदन: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन की खबर सुर्खियों में आने के साथ ही ट्विटर पर #कोहिनूर ट्रेंड करने लगा। ट्विटर पर नेटिजन्स ने यूके से भारत को कोहिनूर हीरा लौटाने की मांग की। बहुत से लोग मानते हैं कि कीमती हीरा, जो महारानी के मुकुट पर चढ़ा हुआ है, भारत वापस आ जाना चाहिए। इन सभी विवादों के बीच, एक बात है जिसके बारे में दुनिया जानना चाहती है कि वह यह है कि ब्रिटेन ने कई कीमती चीजों को कैसे अपने कब्जे में ले लिया। ये चीजें जो या तो उनके औपनिवेशिक शासन के दौरान अन्य देशों से छीन ली गईं या लूट ली गईं। यहां उन कुछ वस्तुओं की लिस्ट दी गई है, जो ब्रिटेन से दूसरे देशों से लिया है।

टीपू सुल्तान की अंगूठी

टीपू सुल्तान की अंगूठी 1799 में अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई हारने के बाद कथित तौर पर टीपू सुल्तान मृत शरीर से ले ली गई थी। कई मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अंगूठी को ब्रिटेन में एक नीलामी में एक अज्ञात बोली लगाने वाले को करीब 1,45,000 ब्रिटिश पाउंड में बेचा गया था।

अफ्रीका का ग्रेट स्टार डायमंड

महारानी की कई बेशकीमती चीजों में 'अफ्रीका का ग्रेट स्टार' हीरा भी है। यह दुनिया का सबसे बड़ा हीरा है और इसका वजन करीब 530 कैरेट है। इसकी कीमत करीब 400 मिलियन अमरीकी डॉलर आंकी गई है। दक्षिण अफ्रीका में अफ्रीका का ग्रेट स्टार का खनन 1905 में किया गया था। अफ्रीका के कई इतिहासकारों के अनुसार इस हीरा का खनन 1905 में किया गया था और एडवर्ड सप्तम को प्रस्तुत किया गया था और उनका दावा है कि हीरा बल्कि चोरी हो गया था या ब्रिटिश सरकार द्वारा उपनिवेशवादियों के रूप में उनके शासनकाल के दौरान लूटा गया था। अफ्रीका का ग्रेट स्टार डायमंड वर्तमान में महारानी के राजाधिकार में है।

रोसेटा स्टोन

कोहिनूर को भारत वापस लाने के आह्वान के बीच, मिस्र के कार्यकर्ता और पुरातत्वविद रोसेटा स्टोन को उसकी मातृभूमि यानी मिस्र में वापस लाना चाहते हैं। रोसेटा स्टोन वर्तमान में ब्रिटिश संग्रहालय में है। कई स्थानीय समाचार पत्रों के अनुसार, पुरातत्वविदों का दावा है कि वे यह साबित कर सकते हैं कि रोसेटा स्टोन ब्रिटेन द्वारा चोरी की गई थी। रोसेटा स्टोन 196 ईसा पूर्व का है और इतिहासकारों के अनुसार, 1800 के दशक में फ्रांस के खिलाफ लड़ाई जीतने के बाद प्रसिद्ध पत्थर ब्रिटेन द्वारा अधिग्रहित किया गया था।

एल्गिन मार्बल्स

इतिहास में कई मीडिया रिपोर्टों और अभिलेखागार के मुताबिक 1803 में, लॉर्ड एल्गिन ने कथित तौर पर ग्रीस में पार्थेनन की सड़ती दीवारों से पत्थरों को हटा दिया और उन्हें लंदन ले जाया गया। यही कारण है कि उन कीमती पत्थरों को एल्गिन मार्बल्स कहा जाता है। 1925 से, ग्रीस अपना अमूल्य कब्जा मांग रहा है, लेकिन मार्बल्स ब्रिटिश संग्रहालय में रखे हुए हैं। 

अगली खबर