अब डोनबास पर ध्यान करेंगे केंद्रित, क्या पुतिन यूक्रेन से बाहर निकलने का विकल्प कर रहे हैं तलाश

यूक्रेन और रूस की लड़ाई अभी भी जारी है। एक महीने के बाद भी रूस को अपेक्षित सफलता नहीं मिल रही है। इन सबके बीच रूस का कहना है कि अब वो डोनबास रीजन पर ध्यान केंद्रित करेगा। ऐसे में सवाल यह है कि क्या पुतिन पीछे हट रहे हैं।

Russia Ukraine war, Russia Ukraine crisis, Putin, Zelensky, Donbas region, Battle in Kyiv, America, NATO countries
अब डोनबास पर ध्यान करेंगे केंद्रित, क्या पुतिन यूक्रेन से बाहर निकलने का विकल्प कर रहे हैं तलाश 
मुख्य बातें
  • यूक्रेन पर रूसी हमले के 30 से अधिक दिन पूरे
  • यूक्रेन के कई शहरों को रूस ने किया बर्बाद
  • अब तक जेलेंस्की को झुका पाने में पुतिन रहे नाकाम

यूक्रेन में अचानक हमला करने के एक महीने बाद रूस ने अपनी रणनीति में एक आश्चर्यजनक बदलाव की घोषणा की है। रूस का कहना है कि वह अब विद्रोही-प्रभुत्व वाले डोनबास क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करेगा। ऑपरेशन के पहले चरण के मुख्य उद्देश्यों को आम तौर पर पूरा किया गया है। यूक्रेन के सशस्त्र बलों की युद्ध क्षमता काफी कम हो गई है, जिससे  मुख्य लक्ष्य  प्राप्त करने पर हमारे मुख्य प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करना संभव हो गया है। क्रेमलिन ने मारियुपोल सहित प्रमुख शहरों पर पिछले कुछ हफ्तों के अथक बमबारी को परिभाषित किया है, और युद्ध के पहले चरण के रूप में राजधानी शहर कीव पर आगे बढ़ना है, ऐसी अटकलें हैं कि मॉस्को की सेनाएं बड़े पैमाने पर प्रतिरोध की पेशकश के कारण रुकी हुई हैं। संघर्ष प्रभावित देश, जिसने नए लक्ष्यों की घोषणा को प्रेरित किया।

रूस यूक्रेन लड़ाई के ताजा अपडेट्स

  1. यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने एक बार फिर क्रेमलिन को एक नई अपील भेजी, और इसलिए उनके रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन - "यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता की गारंटी दी जानी चाहिए। शर्तें निष्पक्ष होनी चाहिए, क्योंकि यूक्रेनी लोग उन्हें अन्यथा स्वीकार नहीं करेंगे।"
  2. मास्को ने फिर से यूक्रेन पर हमला करने के अपने अस्पष्ट उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित किया है। पुतिन ने पहले कहा था कि उनका लक्ष्य देश को विसैन्यीकरण करना है। लेकिन अब लक्ष्य के रूप में डोनबास की मुक्ति की घोषणा की गई है।
  3.  रूस द्वारा बंदरगाह शहर मारियुपोल में एक प्रतिष्ठित थिएटर पर 16 मार्च को हुए हमले में लगभग 300 लोग मारे गए थे, कीव ने कहा है। पिछले कुछ हफ्तों में बंदरगाह शहर में लगातार गोलाबारी होने के कारण 1,300 से अधिक लोगों ने थिएटर में शरण ली थी। 16 मार्च की हड़ताल यूक्रेन के युद्ध के एक महीने में सबसे घातक हमलों में से एक रही है।
  4.  मॉस्को पर वैश्विक दबाव बढ़ाने के लिए एक नए कदम में, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूसी ऊर्जा पर निर्भरता को कम करने के लिए एक नए सौदे की घोषणा की, कई रिपोर्टों में कहा गया है।
  5. पुतिन ने शुक्रवार को एक और कानून को मंजूरी दे दी, जिसमें कहा गया है कि लोग विदेश में अधिकारियों के काम के बारे में फर्जी खबरें फैलाने के दोषी पाए जाते हैं, रिपोर्ट में कहा गया है। इस महीने की शुरुआत में, रूसी राष्ट्रपति ने नकली समाचारों पर मीडिया समूहों पर कार्रवाई से जुड़े एक कानून को मंजूरी दी थी - बीबीसी और सीएनएन सहित अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क से बहिष्कार द्वारा इसे पूरा किया गया था। '
  6. युद्ध के एक महीने बाद, 3.7 से अधिक लोग अपने घरों से विस्थापित हुए हैं। यूनिसेफ का कहना है कि कम से कम आधे बच्चे प्रभावित हुए हैं।

रूसी हमलों से तबाह हुआ यूक्रेन का मारियुपोल शहर, थ‍िएटर में शरण लिए 300 लोगों ने भी गंवाई जान

क्या कहते हैं जानकार

ब्रिगेडियर जनरल कायरलो बुडानोव ने अमेरिकी प्रकाशन द नेशन को भी बताया कि क्रेमलिन को युद्ध के पुराने तरीकों से छलनी कर दिया गया है। हमारे पास हमारे क्षेत्र में बड़ी रूसी सेनाएं हैं, और उन्होंने यूक्रेन के शहरों को घेर लिया है। शांति की संभावनाओं के लिए, बातचीत के बावजूद, वे अभी भी अस्पष्ट और अप्रत्याशित बने हुए हैं। जानकार कहते हैं कि पुतिन को पता है कि अगर लड़ाई और लंबी चली तो घरेलू मुद्दे पर उन्हें भारी विरोध का सामना करना होगा। लिहाजा वो खुद सेफ तरीके से यह बताते हुए बाहर निकलने की कोशिश करेंगे कि जिस मकसद के लिए उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ कार्रवाई की उसे पूरा कर लिया गया है।

अगली खबर