जिस आतंकी के कबूलनामे से पाकिस्तान हुआ था बेनकाब, उसे अब बता दिया 'पागल'

Pakistan Terrorist: तबारक को तब गिरफ्तार किया गया था जब वह एलओसी पर भारतीय सेना की चौकियों पर हमला करने के लिए एक फिदायीन आतंकी ग्रुप के साथ घुसपैठ कर रहा था।

Pakistan terrorist, terrorist tabarak hussain, indian army
पाकिस्तानी आतंकवादी तबारक हुसैन  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • 20 साल बाद लिया किसी आतंकी का शव
  • इससे पहले किसी भी आतंकी को लेकर पाकिस्तान करता रहा है इनकार
  • आतंकी तबारक हुसैन ने खुद को बताया था पाकिस्तानी जासूस

पाकिस्तान के जिस आतंकी के कबूलनामे से दुनिया के सामने पाक का एक बार और असली चेहरा सामने आया था, अब उसे पाकिस्तान ने पागल बता दिया है। पाकिस्तान ने तबारक हुसैन को अपना नागरिक मान शव तो स्वीकार कर लिया, लेकिन अब उसे वो मानसिक रूप से अस्वस्थ बताकर भारत के सामने विरोध जता रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि मृतक आतंकवादी तबारक हुसैन "मानसिक रूप से विक्षिप्त" था।

आतंकी तबारक हुसैन को भारतीय सेना ने कुछ दिनों पहले गिरफ्तार किया। तबारक हुसैन की मौत कार्डियक अरेस्ट से हो गई थी। जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान को शव लेने के लिए कहा था।

पाकिस्तानी नागरिक तबारक हुसैन को भारतीय सेना ने 21 अगस्त को नौशेरा सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास पकड़ा था। हुसैन ने कैमरे पर कबूल किया था कि उसे और कुछ अन्य लोगों को भारतीय सेना की चौकी पर हमले को अंजाम देने के लिए भेजा गया था। इसके लिए पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी के यूनुस चौधरी नाम के एक कर्नल द्वारा उसे पैसे दिए गए थे।

पाकिस्तानी आतंकी ने यह भी खुलासा किया था कि उसने अन्य आतंकवादियों के साथ भारत की सीमा से लगी चौकियों की दो से तीन बार रेकी की थी। ताकि उन्हें सही समय पर निशाना बनाया जा सके। जिसके बाद घुसपैठ की कोशिशों के दौरान हुसैन को भारतीय सेना ने पकड़ लिया था, जबकि उसके साथी भाग गए थे। हुसैन भारतीय सेना की गोलीबारी में घायल हो गया था। 

जिसके बाद उसका राजौरी के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था। जहां उसे बचाने की काफी कोशिश की गई थी। उस बचाने के लिए भारतीय सेना के जवानों ने अपना खून भी दिया था। रविवार शाम को कार्डियक अरेस्ट से उसकी मौत हो गई।

इसके बाद हुसैन की लाश का पोस्टमार्टम हुआ और उसके शव को पाकिस्तानी सेना को सौंप दिया गया। हुसैन पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के कोटली के सब्ज़कोट गांव का निवासी है। 

इसके बाद पाकिस्तान ने हुसैन को "मानसिक रूप से विक्षिप्त" होने का दावा करके मामले से हाथ भी धोना चाहा है। इसके साथ ही पाकिस्तान भारतीय राजनयिक को तलब कर इसपर कड़ा विरोध भी दर्ज कराया। 

ये भी पढ़ें- 

'मैं मारने के लिए आया था, मुझे धोखा दे दिया', पकड़े जाने पर फिदायीन आतंकी लगा गिड़गिड़ाने  

अगली खबर