Peshawar Blast: पेशावर मस्जिद में जुमे की नमाज के दौरान आत्मघाती हमला, 30 की मौत और 50 से अधिक घायल

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Mar 04, 2022 | 15:15 IST

Blast in Peshawar: पाकिस्तान के पेशावर में एक मस्जिद में हुए बम धमाके में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हो गए हैं।

Pakistan, Bomb explosion in Peshawar mosque during Friday prayers kills more then 29
पेशावर मस्जिद में नमाज के दौरान आत्मघाती हमला, 30 की मौत 
मुख्य बातें
  • पेशावर में नमाज के दौरान मस्जिद के अंदर विस्फोट, 30 की मौत
  • घायलों को अस्पताल में कराया गया भर्ती, कई लोगों की हालत नाजुक
  • सुरक्षाकर्मियों ने पूरे इलाके की घेराबंदी की, आत्मघाती हमलावर ने दिया घटना को अंजाम

Peshawar Bomb Blast: पेशावर के कोचा रिसालदार इलाके में किस्सा ख्वानी बाजार स्थित एक मस्जिद में शुक्रवार को जुमे की नमाज के दौरान हुए बम धमाके में कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हो गए। जियो न्यूज के मुताबिक मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है और यह एक आत्मघाती हमला था। हमले में 2 सुरक्षाकर्मियों के मारे जाने की भी खबर है।

बचाव दल घायलों को लेडी रीडिंग अस्पताल ले जा रहे हैं, जबकि निवासी और आस-पड़ोस के लोग भी घायलों को उनकी मोटरसाइकिल और कारों पर ले जाने में मदद कर रहे हैं। जियो न्यूज ने बताया कि पुलिस और सुरक्षा टीमों ने इलाके की घेराबंदी कर सबूत जुटाना शुरू कर दिया है। लेडी रीडिंग अस्पताल के प्रवक्ता का कहना है कि 10 घायलों की हालत गंभीर है। जिस समय हमला हुआ , उस दौरान मस्जिद की पहली और दूसरी मंजिल पर लोग बड़ी संख्या में नमाज अदा कर रहे थे।

पीएम इमरान खान ने निंदा की

प्रधानमंत्री इमरान खान ने मस्जिद पर घातक हमले की निंदा की और घायलों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करने के प्रयासों का आदेश दिया। प्रधानमंत्री ने संबंधित अधिकारियों से धमाके पर रिपोर्ट भी मांगी है। पेशावर के मुख्यमंत्री महमूद खान ने भी विस्फोट की निंदा की और पेशावर के पुलिस महानिरीक्षक से रिपोर्ट मांगी। मुख्यमंत्री ने बचावकर्मियों को बचाव अभियान में तेजी लाने का निर्देश दिया और प्रांतीय कैबिनेट के सदस्यों को अभियान की निगरानी करने का आदेश दिया।

Pakistan: पाक पीएम इमरान खान मतभेद सुलझाने के लिए पीएम मोदी संग करना चाहते हैं TV डिबेट

चश्मदीद ने बताई आंखो-देखी

अभी तक किसी भी आतंकी संगठन ने इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। की तत्काल किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली। एक प्रत्यक्षदर्शी शायन हैदर मस्जिद में प्रवेश करने की तैयारी कर रहा था कि तभी एक शक्तिशाली धमाके ने उसे सड़क पर फेंक दिया। हैदर ने बताया- मैंने अपनी आँखें खोलीं और हर जगह धूल और शव बिखरे पड़े थे। लेडी रीडिंग अस्पताल के आपातकालीन विभाग में अफरातफरी मच गई। स्थानीय लोगों ने कहा कि इस इलाके में कई बाजार हैं और आमतौर पर जुमे की नमाज के समय खचाखच भरा रहता है। फिलहाल बाजार को बंद कर दिया गया है।

आत्मघाती हमला

इस बीच, सीएम के विशेष सहायक बैरिस्टर सैफ ने पुष्टि की कि विस्फोट एक आत्मघाती हमला था। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों ने मस्जिद में प्रवेश करने की कोशिश की और फिर विफल होने पर पुलिस के साथ गोलीबारी में लगे रहे। इस दौरान एक पुलिसकर्मी मारा गया जबकि दूसरा घायल हो गया। हालांकि, आतंकवादियों में से एक मस्जिद में घुसने में कामयाब रहा और उसने आत्मघाती जैकेट से खुद को उड़ा दिया।

Pakistan: पवित्र ग्रंथ 'कुरान' अपवित्र करने के शक में भीड़ ने अधेड़ को पीट-पीटकर मार डाला 

अगली खबर