पाकिस्तान का दावा- सिंगल डोज में 'कोरोना' होगा दूर, ऐसी वैक्सीन करने जा रहे तैयार!

कोरोना संकट बीच पाकिस्तान ने दावा किया है कि वह ऐसी वैक्सीन तैयार करेगा जिसकी सिर्फ एक ही खुराक लेनी होगी, इसे तैयार करने में पाकिस्तान को चीन की टीम मदद देगी।

pakistan corona news
कहा जा रहा है कि यह वैक्सीन चीन की CansinoBio कोविड वैक्सीन ही होगी (प्रतीकात्मक फोटो) 

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में भी कोरोना अपना कहर ढा रहा है इसको लेकर वहां पर तमाम सुरक्षात्मक कदम उठाए जा रहे हैं इसमें वैक्सीनेशन करना अहम है, वहीं पाकिस्तान के 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के मुताबिक बताया जा रहा है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ  जल्द ही पाकिस्तान की अपनी कोरोना वैक्सीन तैयार करेगा जिसकी सिर्फ एक ही खुराक लेनी होगी।

कहा जा रहा है कि यह वैक्सीन चीन की CansinoBio कोविड वैक्सीन ही होगी और पाकिस्तान इसकी तकनीक चीन से लेगा बताते हैं कि पाकिस्तान ने इसके लिए clinical trial भी किए हैं।

NIH के एग्जीक्यूटिव डायरेक्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि हमने चीन से वैक्सीन की तकनीक ट्रांसफर करने के लिए कहा है, टीके के लिए कच्चा माल बहुत जल्दी ही पाकिस्तान आ जाएगा चीन की एक टीम पाकिस्तान भी आई है।

पाकिस्तान को GAVI की वैक्सीन भी मिलने वाली है

गौर हो कि पाकिस्तान ने इस साल तीन फरवरी को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी यह अभियान चीन को ओर से मुहैया कराई गई टीके की पांच लाख खुराकों के बाद शुरू किया गया था।

वहीं पाक को GAVI की वैक्सीन भी मिलने वाली है दरअसल गावी बोर्ड को कई देशों विश्व स्वास्थ्य संगठन और बिल-मेलिंडा फाउंडेशन ने मिलकर बनाया है। 

अगली खबर