अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आने की संभावना से बेचैन हुआ पाकिस्तान, दिया ट्रंप को न्यौता, मिला ये जवाब

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Jan 23, 2020 | 00:37 IST

Donald Trump visit Pakistan:अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत आने की संभावना जताई जा रही है हालांकि अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं है मगर इससे पाकिस्तान बेचैन हो गया।

अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आने की संभावना से बैचेन हुआ पाकिस्तान, दिया ट्रंप को न्यौता, मिला ये जवाब
कहा जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में भारत यात्रा पर आने वाले हैं 

नई दिल्ली: भारत पाकिस्तान के रिश्तों के बारे में बताने की जरुरत नहीं वहीं दोनों देशों के संबंधों के बीच अमेरिका का अलग स्थान है पाकिस्तान अमेरिका से करीबी दिखाने की कोशिशों में जुटा रहता है वहीं भारत और अमेरिका के आपसी संबंध खासे अच्छे हैं। कहा जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप फरवरी में भारत यात्रा पर आने वाले हैं। हालांकि अभी तक उनके दौरे को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

मगर भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इसको लेकर चिंता गहरा गई है और वो इस जुगत में लगा है कि कैसै ट्रंप पाकिस्तान का भी दौरा कर लें। इसी के मद्देनजर दावोस में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 'जल्द ही' पाकिस्तान की यात्रा पर आएंगे। 

ट्रंप ने पाकिस्तान के आमंत्रण का यूं दिया जबाव
वहीं ट्रंप से बुधवार को इस यात्रा के बारे में सवाल किया गया तो वह इसे टालते हुए नजर आए। कुरैशी का यह बयान राष्ट्रपति ट्रंप और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बीच मंगलवार को विश्व आर्थिक मंच से इतर हुए द्विपक्षीय बैठक के बाद आया। जियो न्यूज ने कुरैशी को यह कहते हुए उद्धृत किया है, 'अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हमें आश्वस्त किया कि वह जल्द ही पाकिस्तान आएंगे।'

हालांकि खान से मुलाकात से पहले जब एक संवाददाता ने ट्रंप से इस संबंध में सवाल पूछा तो वह टालते हुए अंदाज में दिखे। संवाददाता ने पूछा था कि ट्रंप जब भारत के दौरे पर जाएंगे तो क्या वह पाकिस्तान की भी यात्रा करेंगे।इस पर ट्रंप ने कहा, 'हम अभी कर ही रहे हैं इसलिए हमें इसे करने की जरूरत नहीं है।'

भारत को लेकर इमरान खान ने कही ये बात
इससे पहले विश्व आर्थिक मंच (WEF) 2020 में बुधवार को अपने विशेष संबोधन में खान ने कहा कि जब भारत के साथ उनके देश के संबंध सामान्य हो जायेंगे तो तब दुनिया को पाकिस्तान की वास्तविक रणनीतिक आर्थिक संभावनाओं के बारे में पता चलेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से ये रिश्ते बेहतर नहीं हैं।

 

 

विश्व आर्थिक मंच 2020 में बुधवार को अपने विशेष संबोधन में खान ने कहा कि उनका दृष्टिकोण पाकिस्तान को एक कल्याणकारी देश बनाने का है। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि शांति और स्थिरता के बिना आर्थिक वृद्धि संभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सिर्फ शांति के लिए किसी भी अन्य देश के साथ भागीदारी करने को तैयार हैं। उन्होंने अमेरिका के साथ संबंध को ऐसी ही भागीदारी बताया।

अगली खबर