Pakistan: इमरान खान के खिलाफ विपक्ष की मोर्चाबंदी, बिलावल भुट्टो ने कहा- इस्तीफा देना होगा, ज्यादा देर तक नहीं दौड़ सकते

पाकिस्तान में इमरान खान के खिलाफ विपक्ष की मोर्चाबंदी जारी है। बिलावल भुट्टो ने विपक्षी नेताओं की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई। उन्होंने कहा कि इमरान खान को इस्तीफा देना होगा, वह ज्यादा देर तक नहीं दौड़ सकते।

imran khan
इमरान खान  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • जल्द ही शहबाज शरीफ को पीएम के तौर पर देखेंगे: बिलावल भुट्टो
  • बिलावल का दावा अब इमरान पाक के पीएम नहीं
  • इमरान सरकार बहुमत खो चुकी है: बिलावल भुट्टो

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। विपक्ष ने उनके इस्तीफे की मांग की है। विपक्ष का दावा है कि उनके पास 182 सांसद हैं। इमरान खान को इस्तीफा दे देना चाहिए, उनके पास जरूरी नंबर नहीं हैं। पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि शहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री को इस्तीफा देने की सही चुनौती दी है। हम समझते हैं कि प्रधानमंत्री ने अभी तक ऐसी कोई जिम्मेदारी नहीं दिखाई है। लेकिन उनके पास कोई विकल्प नहीं बचा है, वह अब प्रधानमंत्री नहीं हैं। उन्हें इस्तीफा देना होगा, वह ज्यादा देर तक दौड़ते नहीं रह सकते। संसद का सत्र कल है, कल मतदान करते हैं और मामले को सुलझाते हैं ताकि हम आगे बढ़ सकें।

बिलावल भुट्टो जरदारी ने एमक्यूएम के खालिद मकबूल सिद्दीकी और पाकिस्तान नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा कि 2018 में चुनाव के नाम पर चयन पूरे पाकिस्तान के खिलाफ एक साजिश थी। 

इमरान सरकार से MQM के 2 मंत्रियों का इस्तीफा हो गया है। सहयोगी MQM ने विपक्ष से हाथ मिला लिया है। वहीं इमरान के मंत्री फवाद चौधरी का कहना है कि इमरान लास्ट बॉल तक मैच खेलते हैं। इमरान खान इस्तीफा नहीं देंगे। वहीं बलूचिस्तान नेशनल पार्टी ने भी इमरान खान को झटका दिया। इमरान सरकार से समर्थन वापस लेने का ऐलान किया। पाकिस्तान संसद को लेटर लिखकर जानकारी दी। 

कल शाम 4 बजे पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होगी, तीन अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी। सदन में 28 मार्च को नो कॉन्फिडेंस मोशन पेश हुआ था। उधर, विपक्ष का दावा है कि उनके समर्थन में 182 सांसद हैं। 

3 सहयोगियी दलों ने समर्थन वापस लिया

पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य हैं, जिसमें बहुमत के लिए 172 सांसद होने चाहिए। PTI के नेतृत्व वाला गठबंधन 179 सदस्यों के समर्थन से बनाया गया था, इमरान खान की पीटीआई में 155 सदस्य हैं और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) और ग्रैंड डेमोक्रेटिक अलायंस (जीडीए) सहित अन्य प्रमुख सहयोगियों के पास लगभग 20 सीटें हैं। इमरान खान की स्थिति अनिश्चित है क्योंकि चार सहयोगियों में से तीन- एमक्यूएम-पी, पीएमएल-क्यू और बीएपी ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव के लिए अपना समर्थन दिया है और कहा है कि वे उसी के अनुसार मतदान करेंगे। 
 

अगली खबर