Pakistan on Article 370: पाकिस्तान पीएम शहबाज शरीफ ने फिर छेड़ा 'कश्मीर' का राग, धारा 370 के फैसले को लेकर कही ये बात 

दुनिया
रवि वैश्य
Updated May 28, 2022 | 09:16 IST

Pakistan PM Shahbaz Sharif on Kashmir: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने फिर से कश्मीर का राग छेड़ा है और धारा 370 के फैसले का जिक्र किया है।

Pakistan PM Shahbaz Sharif on Kashmir
शहबाज शरीफ ने भारत से जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 को बहाल करने का आह्वान किया 
मुख्य बातें
  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ राष्ट्र के नाम अपना पहला संबोधन दिया
  • शहबाज शरीफ ने संबोधन में कश्मीर का प्रमुखता से जिक्र किया
  • उन्होंने Article 370 के फैसले को रद्द करने पर भारत सरकार से विचार करने की बात कही है

नई दिल्ली: भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान (Pakistan) की राजनीति भारत के हर काम के विरोध पर टिकी नजर आती है, वहां की सत्ता पर काबिज सरकार कश्मीर से संबधित हर बात को उठाने के लिए हमेशा आतुर नजर आती है, एक बार फिर ऐसा ही हुआ है,पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ (Pak PM Shahbaz Sharif) ने राष्ट्र के नाम अपने पहले संबोधन में एक बार फिर कश्मीर (Kashmir) का राग अलापा है।

राष्ट्र के नाम संबोधन में पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री ने कश्मीर से हटाए गए आर्टिकल 370 (Article 370) के फैसले को रद्द करने पर भारत सरकार से विचार करने की बात कही है।

पाकिस्तान का प्रोजेक्ट 'शेरनी', देखें कैसे भारत में जासूसी के लिए हो रही है 300 लड़कियों की भर्ती

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ  ने कहा कि एशिया में शांति के लिए 5 अगस्त 2019 के एकतरफा और गैर निर्णय को खत्म करना भारत की जिम्मेदारी है। जिससे जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को बातचीत के माध्यम से सुलझाया जा सके।

उन्होंने भारत से जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 को बहाल करने का आह्वान किया, पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि एशिया में स्थायी शांति के लिए भारत को जम्मू-कश्मीर में 5 अगस्त 2019 के पहले वाली स्थिति बहाल करनी चाहिए और आर्टिकल 370 को लेकर अपने फैसले का बदल देना चाहिए, ताकि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को बातचीत के जरिए सुलझाया जा सके।

पाकिस्तान गृह युद्ध की ओर ! आर्थिक तंगी और इमरान-शरीफ की लड़ाई से बिगड़ा माहौल

Article 370 निरस्त करके J&K का विशेष दर्जा समाप्त

गौर हो कि भारत ने 5 अगस्त, 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करके जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त कर दिया था, इस फैसले के बाद भारत और पाकिस्तान के संबंधों में तनाव और बढ़ गया, भारत ने बार-बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय से कहा कि आर्टिकल 370 को खत्म करना उसका आंतरिक मामला है।

अगली खबर