इमरान खान के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर वोट से पहले पंजाब के CM का इस्‍तीफा मंजूर, कल अहम बैठक

दुनिया
भाषा
Updated Apr 01, 2022 | 20:59 IST

पाकिस्‍तान के पंजाब सूबे के मुख्‍यमंत्री उस्‍मान बुजदार ने अपना इस्‍तीफा 28 मार्च को पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को सौंपा था। सूबे के नए सीएम के चयन के लिए शनिवार को अहम बैठक होगी।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने सियासी करियर में अब तक के सबसे बड़े संकट का सामना कर रहे हैं
पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपने सियासी करियर में अब तक के सबसे बड़े संकट का सामना कर रहे हैं  |  तस्वीर साभार: AP, File Image
मुख्य बातें
  • पाकिस्‍तान में सियासी उलटफेर के बीच पंजाब के सीएम पद से उस्‍मान बुजदार ने 28 मार्च को इस्‍तीफा दे दिया था
  • पाकिस्‍तान के पंजाब सूबे के मुख्‍यमंत्री उस्‍मान बुजदार ने अपना त्‍याग-पत्र पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री को भेजा था
  • अब पंजाब के नए CM का चुनाव होना है, जिसके लिए इमरान खान की पार्टी ने परवेज इलाही का नाम आगे किया है

लाहौर : पाकिस्तान के पंजाब सूबे के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार का इस्तीफा शुक्रवार को स्वीकार कर लिया गया। इसके साथ ही गवर्नर ने नए मुख्यमंत्री को चुनने के लिए शनिवार को विधानसभा की बैठक बुलाई है। उनके इस्तीफे को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ नेशनल असेंबली में पेश अविश्वास प्रस्ताव पर रविवार को होने वाले मतदान से पहले स्वीकार किया गया है। खान के करीबी बुजदार ने 28 मार्च को अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री को सौंपा था। उन्होंने यह कदम विधानसभा के वरिष्ठ सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल द्वारा अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के बाद उठाया था।

इमरान की पार्टी ने परवेज इलाही का नाम किया आगे

बुजदार के इस्तीफे के बाद खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) ने पाकिस्तान मुस्लिम लीड-कायदे (पीएमएल-क्यू) के नेता चौधरी परवेज इलाही को पार्टी का अगला मुख्यमंत्री उम्मीदवार घोषित किया था। इलाही सूबे की विधानसभा के अध्यक्ष हैं। सत्तारूढ़ पीटीआई ने नेशनल असेंबली में खान के खिलाफ पेश अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में समर्थन हासिल करने की कवायद के तहत इलाही को प्रत्याशी घोषित किया, क्योंकि उसके अपने कई सहयोगी विपक्ष के खेमे में चले गए हैं।

इमरान खान ने एक बार फिर की भारत की तारीफ, कहा- हिंदुस्तान की विदेश नीति साफ है इसलिए उसकी इज्जत है

जियो न्यूज के मुताबिक पंजाब के गवर्नर चौधरी मुहम्मद सरवर ने बुजदार का इस्तीफा स्वीकार करने के साथ सदन का नया नेता चुनने के लिए शनिवार को विधानसभा की बैठक बुलाई है। उल्लेखनीय है कि पीएमएल-क्यू केंद्र और पंजाब में पीटीआई की अहम साझेदार है और नेशनल असेंबली में पांच सदस्य होने के बावजूद मौजूदा परिस्थितियों में उसकी भूमिका अहम हो गई है।

अगली खबर