पाकिस्तान 'द बर्निंग ट्रेन': स्टोव पर नाश्ता तैयार कर रहे थे यात्री, विस्फोट से ज्यादा कूदने से हुई मौत

दुनिया
Updated Oct 31, 2019 | 14:06 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Pakistan Train Blast : जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को तेजगाम ट्रेन में हुए विस्फोट में मृतकों की संख्या बढ़कर 73 हो गई है। यह हादसा गैस सिलेंडर में विस्फोट की वजह से हुआ।

Pakistan train fire: passengers were cooking breakfast in speeding Tezgam train
कराची से लाहौर जा रही थी ट्रेन।   |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • तेजगान नाम की रेलगाड़ी कराची से लाहौर जा रही थी
  • गैस सिलेंडर में विस्फोट से हुआ भीषण हादसा
  • तेज रफ्तार ट्रेन में नाश्ता तैयार कर रहे थे यात्री

इस्लामाबाद : पाकिस्तान में गुरुवार को एक ट्रेन में हुए विस्फोट में मृतकों की संख्या बढ़कर 73 पहुंच गई है। तेजगाम नाम की यह रेलगाड़ी कराची से लाहौर जा रही थी तभी इस ट्रेन में विस्फोट हुआ। बताया जा रहा है कि यात्री अपने साथ गैस सिलेंडर लेकर यात्रा कर रहे थे और चलती ट्रेन में वे स्टोव पर नाश्ता तैयार कर रहे थे तभी उसमें विस्फोट हो गया। विस्फोट इतना तीव्र था कि इसमें ट्रेन की तीन बोगियां आग की लपटों में बुरी तरह जल गई। जियो टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक विस्फोट में दो इकॉनमी और एक बिजनेस क्लास की बोगी क्षतिग्रस्त हुई।

गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक रेल मंत्री शेख राशिद ने कहा कि हादसे में मारे गए ज्यादातर लोग तबलीघी जमात (इस्लाम के प्रचारक) से थे। यह जत्था रायविंड में एक वार्षिक धार्मिक जलसे में शामिल होने जा रहा था। रेल मंत्री के मुताबिक कुछ यात्री अपने साथ गैस स्टोव लेकर यात्रा कर रहे थे और यह विस्फोट उस समय हुआ जब वे चलती ट्रेन में नाश्ता तैयार कर रहे थे। यह रेल के नियमों का उल्लंघन है।

उन्होंने कहा, 'कुछ यात्री अपने साथ छोटे गैस सिलेंडर के साथ यात्रा कर रहे थे और ट्रेन जब रफ्तार में थी तो उन्होंने स्टोव पर नाश्ता तैयार करना शुरू किया। इस दौरान विस्फोट हो गया और आग ने तीन बोगियों को अपनी चपेट में ले लिया।' रेल मंत्री ने हा कि इस हादसे में ज्यादातर लोगों की मौतें ट्रेन से कूदने पर हुई है। उन्होंने कहा कि मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है क्योंकि 40 से ज्यादा यात्री गंभीर रूप से झुलसे हैं।


वहीं, सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है और घायलों को सेना के हेलिकॉप्टर से अस्पातल पहुंचाया जा रहा है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस घटना पर अपनी शोक संवेदना जाहिर की है और अधिकारियों को घायलों को सर्वोत्तम उपचार उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। 

प्रांतीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर यासमीन राशिद ने कहा, 'घटनास्थल से जो सूचना हम तक पहुंची है उसके मुताबिक 65 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और 40 से ज्यादा लोग घायल हैं। घायलों को बहावलपुर और रहीम यार खान जिले के अस्पतालों में पहुंचाया गया है।' उन्होंने कहा कि अब तक केवल 18 शवों की शिनाख्त हो पाई है।
 

अगली खबर