इमरान तो गए पाकिस्तान को ले डूबे! दूसरा श्रीलंका बनने की राह पर है यह मुल्क 

दुनिया
आलोक राव
Updated Apr 26, 2022 | 12:30 IST

Pakistan News : पाकिस्तान में इन दिनों लोग रोजा रख रहे हैं लेकिन उन्हें बिजली नहीं मिल पा रही है। भीषण गर्मी में बिजली गुल है। इस्लामाबाद, कराची में 32-33 डिग्री सेल्सियस तापमान है। दफ्तरों, घरों और बाजारों में बिजली नहीं है।

Pakistan turning into a failed state just like srilanka, know why
पाकिस्तान के बड़े शहरों में कई घंटों की बिजली कटौती हो रही है।  |  तस्वीर साभार: AP

Pakistan News : लोगों को 'नया पाकिस्तान' का सपना दिखाने वाले इमरान खान ने देश को बुरे हालात में पहुंचा दिया। सत्ता से उनकी विदाई तो हो गई लेकिन उनकी नीतियों का खामियाजा वहां के लोगों को भुगतना पड़ रहा है। चौपट अर्थव्यवस्था, बढ़ती महंगाई, बेरोजगारी, बिजली संकट से लोगों में हाहाकार मचा हुआ है। रमजान एवं गर्मी के महीने में इस्लामाबाद सहित बड़े शहरों में कई-कई घंटों की बिजली कटौती हो रही है। सरकार का खजाना खाली है। रिपोर्टों की मानें तो शहबाज सरकार के पास कोयला खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। 

बड़े शहरों में घंटो की बिजली कटौती
पाकिस्तान में इन दिनों लोग रोजा रख रहे हैं लेकिन उन्हें बिजली नहीं मिल पा रही है। भीषण गर्मी में बिजली गुल है। इस्लामाबाद, कराची में 32-33 डिग्री सेल्सियस तापमान है। दफ्तरों, घरों और बाजारों में बिजली नहीं है। राजधानी इस्लामाबाद में बिजली आठ से 10 घंटे, लाहौर में छह घंटे और कराची में छह से आठ घंटे बिजली की कटौती हो रही है। तो ग्रामीण इलाकों में 10 से 12 घंटे बिजली नहीं आ रही है। पाकिस्तान इन दिनों अपनी जरूरत के लिए 8000 मेगावाट की बिजली पैदा नहीं कर पा रहा है। इसका सबसे बड़ा कारण सरकारी खजाना खाली होना बताया जा रहा है। ऊपर से पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में हुए इजाफा ने इसे और मुश्किल कर दिया।

Pakistan inflation

खजाना खाली, कोयला खरीदने के पैसे नहीं
सरकार के पास कोयला खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। कंगाली के हालात ऐसे हैं कि विदेशी कंपनी ने एलएनजी सप्लाई की डिलीवरी रद्द कर दी। कोयले की कमी की वजह से कई पावर प्लांट ने काम करना बंद कर दिया है। बताया जाता है कि पावर प्लांट बंद होने की वजह से 3500 मेगावाट बिजली की सप्लाई ठप हो गई है। प्लांट बंद होने से 20 फीसदी बिजली कम पैदा हो रही है।

पाकिस्तान के नए PM का काउंटडाउन! कभी भी जा सकती है शहबाज की कुर्सी ?

चरम पर महंगाई, बेरोजगारी 
जानकारों का मानना है कि पाकिस्तान में हालात श्रीलंका जैसे बन रहे हैं। पाकिस्तान में महंगाई एवं बेरोजगारी चरम पर है। सरकारी खजाना खाला है। अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। विदेशी कर्ज का भार अब पाकिस्तान के लिए बर्दाश्त से बाहर हो रहा है। महंगाई, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था, विदेशी कर्ज की अगर बात करें तो पाकिस्तान के हालात श्रीलंका जैसे बन गए हैं। पाकिस्तान में एक किलो टमाटर 154 रुपए तो श्रीलंका में 209 रुपए में बिक रहा है। पाक में एक किलो प्याज की कीमत 63 रुपए है तो श्रीलंका में यह 381 रुपए में बिक रहा है। 

Pakistan inflation

खाने-पीने की चीजें आसमान छू रहीं
पाकिस्तान में एक किलो आटे की कीमत तो 59 रुपए, श्रीलंका में 196 रुपए है। पाक में पेट्रोल 150 रुपए प्रतिलीटर तो श्रीलंका 283 रुपए है। पाक में डीजल 145 रुपए प्रति लीटर तो श्रीलंका में 214 रुपए प्रति लीटर है। पाकिस्तान पर विदेशी कर्ज भी बहुत ज्यादा है। अभी पाकिस्तान पर विदेशी कर्ज 1.75 लाख करोड़ रुपए है। श्रीलंका पर विदेशी कर्ज 2.66 लाख करोड़ है। पाकिस्तान पर विदेशी कर्ज पिछले तीन साल में 100 प्रतिशत बढ़ा जबकि श्रीलंका में दो साल में विदेशी कर्ज 175 प्रतिशत बढ़ा है। 

Pakistan: इमरान खान को ISI चीफ ने घर में घुसकर मारा था थप्पड़, आर्मी चीफ को लेकर हुआ था विवाद

Pakistan inflation

विदेशी मुद्रा भंडार में भारी कमी
पाकिस्तान की विकास दर 4 प्रतिशत है तो श्रीलंका की छह फीसदी है। पाकिस्तान की 34 प्रतिशत आबादी की एक दिन की कमाई 388 रुपए और एक महीने की कमाई 18 हजार रुपए है। पाक का विदेशी मुद्रा भंडार फरवरी में 21.6 अरब डॉलर था जो अप्रैल महीने में घटकर 11.3 अरब डालर पर आ गया। पाकिस्तान ने बीते 70 साल में 25 हजार कोरड़ रुपए का कर्ज लिया तो वहीं इमरान ने केवल 3.5 साल में 20 हजार करोड़ का कर्ज ले लिया। पाकिस्तान एफएटीएफ के ग्रे लिस्ट में है। इस सूची में होने की वजह से उसे अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से कर्ज मिलना मुश्किल है। ऐसे में आने वाले दिनों में वहां के आर्थिक हालात और बदतर हो सकते हैं। 

अगली खबर