मसूद अजहर के ठिकाने के बारे में तालिबान को पाकिस्तान ने लिखी चिट्ठी, रिपोर्ट में दावा

इस तरह के दावे किए जा रहे हैं कि पाकिस्तान की तरफ से तालिबान विदेश मंत्रालय को एक खत लिखा गया है। उस खत में जैश ए मोहम्मद के मुखिया मसूद अजहर के ठिकानों के बारे में जानकारी मांगी गई है।

Jaish-e-Mohammed, Masood Azhar, Pakistan, Taliban, Afghanistan, India, Terrorists, United Nations
मसूद अजहर वैश्विक आतंकी है 
मुख्य बातें
  • जैश ए मोहम्मद का मुखिया है मसूद अजहर
  • भारत में आतंकी गतिविधियों में शामिल
  • मसूद अजहर के अफगानिस्तान में छिपे होने की संभावना

जैश ए मोहम्मद का मुखिया मसूद अजहर के बारे में पूरी दुनिया को पता है कि उसका पेशा क्या है। भारत सरकार की तरफ से पाकिस्तान से बार बार अपील की गई है कि वो मसूद अजहर को भारत के हवाले कर दे। यह बात अलग है कि पाकिस्तान ना नुकुर करता है। अब इस तरह की खबरें आ रही हैं कि पाकिस्तान ने तालिबान के विदेश मंत्रालय को एक चिट्ठी लिखकर मसूद अजहर के ठिकाने के बारे में जानकारी मांगी है। पाकिस्तान द्वारा लिखी चिट्ठी में इस बात का जिक्र किया गया है कि मसूद अजहर अफगानिस्तान में कहीं छिपा हुआ है। 

तालिबान को पाक ने लिखी चिट्ठी
मंगलवार को एक पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने जैश-ए-मोहम्मद (JeM) प्रमुख मसूद अजहर का पता लगाने और उसे गिरफ्तार करने के लिए अफगानिस्तान में तालिबान की स्थापना से संपर्क किया है। यह कदम पश्चिमी शक्तियों द्वारा पाकिस्तान पर दबाव की पृष्ठभूमि में नजर आ रहा है। जो संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी नेता अजहर के खिलाफ कार्रवाई करता है। मसूद अजहर ने जैश का गठन इंडियन एयरलाइंस की 1999 में काठमांडू से कंधार विमान अपहरण के बाद किया था। 

कुनार में हो सकता है मसूद अजहर
पाकिस्तानी पक्ष ने तालिबान के विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर अफगानिस्तान में अधिकारियों से अजहर का पता लगाने और उसे गिरफ्तार करने को कहा है। पत्र में कहा गया है कि पाकिस्तानी अधिकारियों का मानना ​​है कि अजहर अफगानिस्तान में कहीं छिपा है। जियो न्यूज चैनल ने एक अज्ञात पाकिस्तानी अधिकारी के हवाले से कहा कि यह घटनाक्रम से जुड़ा है। पत्र में कहा गया है कि अजहर के नंगरहार प्रांत या अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में छिपे होने की संभावना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि अगस्त 2021 में काबुल में तालिबान के सत्ता में आने से पहले या उसके बाद अजहर अफगानिस्तान चला गया था या नहीं।

अगली खबर