यूक्रेन में पाकिस्तानी छात्रों ने महसूस की तिरंगे की ताकत, बॉर्डर तक पहुंचाने में भारतीय छात्रों ने की मदद

Russia Ukraine war : यूक्रेन में रूस के हमले के बाद वहां स्थितियां विकट हो गई है। वहां पढ़ाई करने वाले छात्र यूक्रेन के पड़ोसी देशों में पहुंच रहे हैं। भारतीय छात्रों को वहां से निकालने के लिए सरकार रेस्क्यू मिशन चला रही है।

Pakistani students feel power of tricolor in Ukraine, Indian students helped to reach them border
यूक्रेन से बाहर निकल रहे भारतीय छात्र।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चला रही सरकार
  • इस रेस्क्यू मिशन से अब भारतीय वायु सेना के विमान भी जुड़ गए हैं
  • भारतीय छात्रों का कहना है कि यूक्रेन से निकलने में तिरंगा कर रहा मदद

Russia Ukraine war : यूक्रेन में भारत, पाकिस्तान सहित एशिया के अन्य देशों के छात्र बड़ी संख्या में मेडिकल एवं अन्य विषयों की पढ़ाई करते हैं। गत 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद वहां पढ़ने वाले ये छात्र फंस गए। यूक्रेन में हालात बिगड़ने के बाद भारत सरकार अपने नागरिकों एवं छात्रों को वहां से निकाल रही है। भारतीय छात्र यूक्रेन के पड़ोसी देशों रोमानिया, पोलैंड, हंगरी, स्लोवाकिया एवं मालदोवा की सीमा पर पहुंच रहे हैं जहां से भारत उनका रेस्क्यू कर रहा है। 

तिरंगे ने तुर्की-पाकिस्तानी छात्रों की मदद की
कुछ ऐसे भी वीडियो सामने आए हैं जिनमें दावा किया गया है कि संकट की इस घड़ी में खुद को यूक्रेन बॉर्डर तक सुरक्षित पहुंचाने में पाकिस्तानी छात्रों ने तिरंगे की मदद ली है और 'भारत माता की जय' के नारे लगाए। भारतीय छात्रों का कहना है कि यूक्रेन से बाहर निकलने में तिरंगे ने उनकी बहुत मदद की। पाकिस्तानी एवं तुर्की के छात्रों ने भी बॉर्डर तक पहुंचने में तिरंगे की मदद ली। 



Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन से भारत लौटे छात्र ने बयां किया दर्द, जिंदगी नरक की तरह थी

हमने परदे एवं स्प्रे कलर से तिरंगा बनाया
यूक्रेन से रोमानिया के बुखारेस्ट पहुंचे भारतीय छात्रों समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में कहा, 'हमने अपनी बसों के आगे तिरंगा लगाया था, इस वजह से रास्ते में हमें कोई परेशानी नहीं हुई। हमने परदे एवं स्प्रे कलर से तिरंगा बनाया था। इस तिरंगे की वजह से रास्ते में हमें कोई परेशानी नहीं हुई। बॉर्डर तक पहुंचाने में देश के झंडे ने हमारी बहुत मदद की। यही नहीं पाकिस्तानी एवं तुर्की के छात्रों के लिए भी तिरंगा काफी मददगार साबित हुआ।'

पाक छात्रों को सीमा तक पहुंचाया
कई रिपोर्टें ऐसी भी हैं जिनमें भारतीय छात्रों के हवाले से कहा गया है कि उन्होंने बॉर्डर तक पहुंचने में पाकिस्तानी छात्रों की मदद की। उन्हें अपनी कार में बिठाकर सीमा तक पहुंचाया। कई ऐसे वीडियो भी सामने आए हैं जिनमें दावा किया गया है कि कीव एवं अन्य शहरों से निकलने के लिए पाकिस्तानी छात्रों ने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए।

IAF C-17 : ऑपरेशन गंगा से जुड़ा IAF का C-17, तड़के 4 बजे रोमानिया के लिए हुआ रवाना

छात्रों को निकालने के लिए रेस्क्यू मिशन जारी
यूक्रेन में करीब 20 हजार भारतीय छात्र पढ़ाई करते हैं। यूक्रेन संकट के बाद भारत सरकार अपने नागरिकों एवं छात्रों को वहां से सुरक्षित निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा चला रही है। इस मिशन के साथ अब भारतीय वायु सेना भी जुड़ गई है। भारतीय नागरिकों को मदद करने के लिए पौलैंड, रोमानिया, हंगरी और स्लोवाकिया में चौबीस घंटे कंट्रोल सेंटर काम कर रहे हैं। रेस्क्यू मिशन में तालमेल बिठाने के लिए केंद्र सरकार ने 4 मंत्रियों को ऑपरेशन गंगा में लगाया है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी हंगरी, किरन रीजीजू स्लोवाकिया, वीके सिंह पोलैंड और ज्योतिरादित्य सिंधिया रोमानिया एवं मालदोवा में मिशन की निगरानी कर रहे हैं।

अगली खबर