परवेज मुशर्रफ ने किया था अपनों का सौदा! अमेरिकी डॉलर के बदले विदेशों के हवाले किए 4000 पाकिस्तानी

Pervez Musharraf 4000 people illegal extradition: पाकिस्तान के पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ के गुप्त रूप से 4 हजार पाकिस्तानी लोगों को विदेशों को सौंपने और बदले में अमेरिकी डॉलर लेने की बात सामने आई है।

Pervez Musharraf
परवेज मुशर्रफ (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • परवेज मुशर्रफ ने विदेशों को गैर कानूनी ढंग से सौंपे थे 4000 पाकिस्तानी नागरिक
  • पाकिस्तानी लोगों के बदले दूसरे देशों से मुशर्रफ ने ली मोटी रकम
  • पाकिस्तानी संविधान की अनदेखी करके, छिपाकर काम को दिया अंजाम

इस्लामाबाद: पूर्व सैन्य तानाशाह, जनरल (रिटायर) परवेज मुशर्रफ ने अमेरिकी डॉलर के बदले गुप्त और गैर कानूनी तरीके से 4,000 पाकिस्तानियों को विदेशी देशों को सौंप दिया था। न्यायमूर्ति (रिटायर) जावेद इकबाल ने मानवाधिकारों पर राष्ट्रीय असेंबली की स्थाई समिति को जानकारी दी। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के अध्यक्ष का पद भी संभाल रहे इकबाल ने कहा कि पूर्व आंतरिक मंत्री आफताब अहमद शेरपाओ भी 'गुप्त हैंडओवर' का हिस्सा थे।

इकबाल ने आगे कहा कि मुशर्रफ शासन ने अमेरिकी डॉलर के बदले में पाकिस्तानियों का प्रत्यर्पण किया और कहा कि इस तरह के प्रत्यर्पण के लिए देश के कानून में कोई प्रावधान नहीं है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने जस्टिस इकबाल के हवाले से कहा, 'संसद सहित किसी ने भी इस काले प्रकरण में मुशर्रफ और शेरपाओ की भूमिका पर सवाल नहीं उठाया।'

उन्होंने आगे कहा कि मुशर्रफ की गैरकानूनी कार्रवाइयों की जांच की जानी चाहिए। कानून और संविधान के अनुसार, कोई भी गुप्त रूप से पाकिस्तानी नागरिकों को किसी अन्य देश को नहीं सौंप सकता है।

गुमशुदा लोगों के मामले के बारे में बात करते हुए, न्यायमूर्ति (रिटा.) इकबाल ने कहा कि कुछ विदेशी एजेंसियां ​​भी देश की गुप्त एजेंसियों इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) और सैन्य खुफिया विभाग (एमआई) को बदनाम करने के लिए लोगों को गायब करने में शामिल थीं।

एनएबी प्रमुख ने यह भी दावा किया कि बलूचिस्तान में लापता लोगों की संख्या अक्सर बढ़ा चढ़ाकर पेश की गई और कहा कि कई समूह प्रांत में काम कर रहे थे और यह संभावना थी कि कई लापता लोग उन संगठनों में शामिल हो गए थे।

उन्होंने बलूचिस्तान के अधिकारियों से लापता लोगों के बारे में आधिकारिक आंकड़े उपलब्ध कराने का अनुरोध किया, लेकिन अभी तक उनके अनुरोध पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

इस बीच, पाकिस्तान सेना ने न्यायपालिका पर हमला किया और अपने पूर्व प्रमुख और राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का समर्थन किया, जिन्हें उच्च राजद्रोह के एक मामले में विशेष अदालत द्वारा मौत की सजा दी गई थी।

पाकिस्तान की सेना की आधिकारिक मीडिया विंग की ओर से जारी एक बयान में, इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (आईएसपीआर) ने कहा कि विशेष अदालत के फैसले को 'पाकिस्तान सशस्त्र बलों की रैंक और फाइल की ओर से बहुत दर्द' के साथ स्वीकार किया है।

अगली खबर