भारत दबाव में नहीं झुकेगा, किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार: पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने 12वें मंत्री-स्तरीय सम्मेलन से इतर जी-33 मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए विकासशील देशों से मिलकर काम करने की अपील की।

Piyush Goyal
पीयूष गोयल 

जिनेवा में विकासशील देशों के एक गठबंधन G33 की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेने के बाद केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि भारत दबाव में नहीं झुकेगा और किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है। गोयल की टिप्पणी जी33 मंत्रिस्तरीय बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता के दौरान आई। बैठक में उनके नेतृत्व में भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के मूलभूत सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर भारत के रुख को प्रस्तुत किया।

प्रेस वार्ता के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज के 'आत्मनिर्भर भारत' पर कोई दबाव नहीं बना सकता। हम किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं। हम दबाव में कोई फैसला नहीं लेते। मंत्री ने कहा कि भारत 'वसुधैव कुटुम्बकम' (दुनिया एक परिवार है) का पालन करता है। हमने सतत विकास लक्ष्यों के मूलभूत सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए अपना पक्ष रखा। हमने विकासशील और अविकसित देशों की चिंता को उठाया है। 

G33 मंत्रिस्तरीय बैठक में पीयूष गोयल ने विकासशील और कम विकसित देशों के अपने समकक्षों के साथ व्यापक बातचीत की। गोयल ने 12वें मंत्री-स्तरीय सम्मेलन से इतर जी-33 मंत्रिस्तरीय बैठक को संबोधित करते हुए विकासशील देशों से मिलकर काम करने की अपील की। भारत एसएसएम के लिए जोर दे रहा है, जिसका उद्देश्य गरीब और सीमांत किसानों को आयात में किसी भी उछाल या कीमतों में भारी गिरावट से बचाना है। केंद्रीय मंत्री ने डब्ल्यूटीओ के कृषि संबंधी समझौते पर कहा कि आज दुनिया के विभिन्न हिस्सों में घटित हो रही घटनाओं से स्पष्ट है कि इसके नियम विकसित देशों के पक्ष में और विकासशील देशों के खिलाफ हैं। 
 

अगली खबर