2 अप्रैल को पहली आधिकारिक यात्रा पर भारत आएंगे इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट

इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 2 अप्रैल 2022 को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे। यह दो से पांच अप्रैल तक चार दिवसीय दौरा होगा।

Naftali Bennett and narendra modi
दोनों नेता पिछले साल अक्टूबर में मिले थे 
मुख्य बातें
  • इजरायल के प्रधानमंत्री दो अप्रैल से भारत की यात्रा पर
  • दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों को 30 साल पूरे हुए
  • यात्रा का पूरा कार्यक्रम और अतिरिक्त विवरण अलग से जारी किया जाएगा

इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर अप्रैल की शुरुआत में निर्धारित भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर प्रसन्नता व्यक्त की है। अपनी यात्रा के दौरान बेनेट पीएम मोदी और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मिलेंगे। वो यहूदी समुदाय से भी मिलेंगे। इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर शनिवार, 2 अप्रैल 2022 को भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे।

बेनेट ने कहा कि मुझे अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी के निमंत्रण पर भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करने में प्रसन्नता हो रही है, और साथ में हम अपने देशों के संबंधों के मार्ग का नेतृत्व करना जारी रखेंगे।

दोनों नेता पहली बार पिछले अक्टूबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन (COP26) के मौके पर मिले थे, जहां पीएम मोदी ने बेनेट को भारत की आधिकारिक यात्रा के लिए आमंत्रित किया था। इजरायल के पीएमओ ने एक विज्ञप्ति में कहा कि यात्रा का उद्देश्य देशों के बीच रणनीतिक गठबंधन को आगे बढ़ाना और मजबूत करना और द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करना है। इसके अलावा, दोनों नेता नवाचार, अर्थव्यवस्था, अनुसंधान और विकास, कृषि और अधिक सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे।

यह यात्रा दोनों देशों के बीच पूर्ण राजनयिक संबंधों की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ के उत्सव को चिह्नित करेगी क्योंकि भारत ने 1992 में तेल अवीव में दूतावास खोला था। वर्षों से द्विपक्षीय जुड़ाव रक्षा और कृषि के इर्द-गिर्द घूमता रहा, लेकिन हाल के वर्षों से संबंधों ने व्यापक क्षेत्रों में तेजी से विकास देखा है। 

युद्धग्रस्‍त यूक्रेन में तबाही का मंजर, पुतिन से बात करना चाहते हैं जेलेंस्‍की, इजरायल से की ये अपील

भारत और इजरायल के बीच संबंधों को फिर से शुरू करने के लिए पीएम मोदी को श्रेय देते हुए बेनेट ने कहा कि हमारी दो अनूठी संस्कृतियों के बीच संबंध गहरे हैं, और वे गहरी प्रशंसा और सार्थक सहयोग पर भरोसा करते हैं। बेनेट ने कहा कि बहुत सी चीजें हैं जो हम भारतीयों से सीख सकते हैं, और यही हम करने का प्रयास करते हैं। साथ में हम नवाचार और प्रौद्योगिकी, सुरक्षा और साइबर, कृषि और जलवायु परिवर्तन से अन्य क्षेत्रों में अपने सहयोग का विस्तार करेंगे।

भारत-इजरायल संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए नए लक्ष्य निर्धारित करने का समय: पीएम मोदी

अगली खबर