जर्मनी: PM मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने चाय पर चर्चा की, कई अन्य नेताओं से मिले प्रधानमंत्री

दुनिया
भाषा
Updated Jun 27, 2022 | 22:22 IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को जर्मनी में जी-7 शिखर सम्मेलन स्थल पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की।

Emmanuel Macron and Narendra Modi
एमैनुअल मैक्रों और नरेंद्र मोदी 

एल्माउ (जर्मनी): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को यहां फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने चाय पर विभिन्न द्विपक्षीय तथा वैश्विक विषयों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी7 समूह के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए रविवार से दो दिन की यात्रा पर जर्मनी में हैं। दोनों नेताओं ने श्लोस एल्माउ में जी7 सम्मेलन से इतर चाय पर चर्चा की। इससे पहले मोदी और मैक्रों ने सामूहिक फोटो खिंचने के बाद एक दूसरे को गले लगाया और संक्षिप्त चर्चा की।

जी7 के सदस्य देशों के नेताओं के सम्मेलन स्थल की ओर जाने के बाद दोनों नेता बातचीत करते रहे और साथ में सम्मेलन स्थल की ओर गये। जी7 कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, अमेरिका और ब्रिटेन का अंतर-सरकारी राजनीतिक समूह है। सम्मेलन के मेजबान देश जर्मनी ने भारत के अलावा अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, सेनेगल और दक्षिण अफ्रीका को सम्मेलन में अतिथि देशों के तौर पर आमंत्रित किया है। मोदी जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज के निमंत्रण पर दक्षिण जर्मनी के श्लोस एल्माउ में आयोजित जी7 सम्मेलन में भाग ले रहे हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और उन्होंने दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षा सहयोग को बढ़ाने के लिए कई संभावनाओं पर चर्चा की। मोदी ने ट्वीट किया कि जर्मनी में राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मिलकर खुशी हुई। हमारी वार्ता में आर्थिक सहयोग, संपर्क में सुधार और खाद्य प्रसंस्करण और वित्तीय प्रौद्योगिकी (फिनटेक) में संबंधों को प्रगाढ़ करने सहित विविध क्षेत्रों को शामिल किया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर कहा कि एक मूल्यवान साझेदार के साथ संबंधों को मजबूत किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने जी7 सम्मेलन से इतर बातचीत की। उन्होंने व्यापार और दोनों देशों की जनता के स्तर पर संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों सहित भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैत्रीपूर्ण संबंधों पर चर्चा की।

वर्ष 2019 में भारत के 70वें गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रपति रामफोसा मुख्य अतिथि थे। वर्ष 2022 दोनों देशों के बीच 25 साल की रणनीतिक साझेदारी का प्रतीक है। 

पीएम मोदी ने यहां जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज़ से भी मुलाकात की और दोनों नेताओं ने अपने-अपने नागरिकों और वैश्विक हितों के लिए द्विपक्षीय मित्रवत संबंधों को और मजबूत करने तथा आपसी रणनीतिक साझेदारी को गति प्रदान करने को लेकर सहमति जताई। मोदी ने ट्वीट किया कि शोल्ज के साथ बेहतरीन मुलाकात (हुई)। जी-7 शिखर सम्मेलन के दौरान गर्मजोशी से ओतप्रोत उनकी मेहमाननबाजी के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। हमने वाणिज्य और ऊर्जा जैसे मुख्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की। हमने पूरी दुनिया के लिए पर्यावरणीय मैत्री को और बढ़ाने को लेकर भी विचार-विमर्श किया। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जर्मनी में जी-7 की बैठक में ओलाफ शोल्ज़ से मुलाकात की। वे अपने-अपने नागरिकों और पूरी दुनिया के हितों के लिए भारत-जर्मनी मित्रता को और आगे बढ़ाने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श कर रहे हैं।

G7 Summit: पीएम मोदी के पास आकर इस तरह मिले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, देखें वीडियो

अगली खबर