डेनमार्क की महारानी से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, आखिर कौन हैं मारग्रेथे II

पीएम मोदी इस समय डेनमार्क में हैं। उनकी यात्रा की खास बात यह भी है कि उन्होंने महारानी मार्ग्रेथे से मुलाकात की। आखिर मारग्रेथे द्वितीय कौन हैं उनके बारे में खास जानकारी।

Queen of Denmark Margrethe II, PM Modi visit Denmark
डेनमार्क की महारानी से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, आखिर कौन हैं मारग्रेथे II 
मुख्य बातें
  • 1972 से डेनमार्क की महारानी हैं मारग्रेथे-II
  • 82 साल की हैं महारानी मारग्रेथे द्वितीय
  • 50 साल के शासन काल पर पीएम मोदी ने दी बधाई

यूरोप के तीन दिन के दौरे पर पीएम नरेंद्र मोदी इस समय डेनमार्क में हैं। डेनमार्क में उन्होंने कहा कि भारत ने किसी देश के खिलाफ कभी हिंसा नहीं की। हम तो वो लोग हैं जो पौधों में भी परमात्मा देखते हैं। इन सबके बीच डेनमार्क की महारानी मारग्रेथे II के महल में पीएम मोदी पधारे। राजमहल में उनका शानदार स्वागत किया। सरकारी कामकाज के बाद यह मीटिंग पहले से फिक्स थी। यहां हम बताएंगे कि डेनमार्क की महारानी कौन हैं और वो क्यूं इतनी चर्चा में हैं। एमालिनबोर्ग कासल के क्रेश्चियन सप्तम महल में पीएम मोदी को रात्रिभोज दिया गया। महारानी मारग्रेथे द्वितीय और डेनमार्क की पीएम मेट्टे फ्रेडरिक्सन के साथ क्राउन प्रिंस फ्रेडरिक और क्राउन प्रिंसेज मैरी भी मौजूद रहे।

एलिजाबेथ द्वितीय और डेनमार्क की रानी मार्ग्रेथ में संबंध
कई यूरोपीय राजघरानों की तरह, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और डेनमार्क की रानी मार्ग्रेथ संबंधित हैं। दो रानियां तीसरी चचेरी बहन हैं, और उनका साझा वंश उन दोनों को यूनाइटेड किंगडम की रानी विक्टोरिया और डेनमार्क के राजा क्रिश्चियन IX से जुड़े हुए हैं। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और डेनमार्क की रानी मार्ग्रेथ यूरोप की एकमात्र संप्रभु रानियों में से दो हैं, क्योंकि दोनों को अपने-अपने सिंहासन विरासत में मिले हैं।रानी मार्ग्रेथ 1972 में अपने पिता, राजा फ्रेडरिक IX के उत्तराधिकारी बनने के बाद डेनमार्क की पहली संप्रभु रानी बनीं।और प्रसिद्ध महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 1952 में अपने पिता किंग जॉर्ज VI की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठीं।

अगली खबर