पीएम नरेंद्र मोदी सही थे जब वो..यूएनजीए में फ्रेंच राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने रूस यूक्रेन युद्ध का जिक्र कर दिया संदेश

हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि आज के युग में लड़ाई की जगह शांति की आवश्यकता है। दुनिया के सामने खाद्य संकट और इस चुनौती के लिए सबको मिलकर काम करने की जरूरत है।

Emmanuel Macron, Russia Ukraine War, Putin, Narendra Modi, UNGA, SCO
इमैनुएल मैक्रों, फ्रांस के राष्ट्रपति 

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मंगलवार को न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के चल रहे सत्र में कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी सही थे जब उन्होंने कहा कि युद्ध का समय नहीं है।नरेंद्र मोदी, भारत के प्रधान मंत्री सही थे जब उन्होंने कहा कि समय युद्ध का नहीं है। यह पश्चिम से बदला लेने के लिए नहीं है, या पूर्व के खिलाफ पश्चिम का विरोध करने के लिए नहीं है। यह हमारे संप्रभु समान राज्यों के लिए सामूहिक समय का समय है।


एससीओ में पीएम मोदी ने किया था जिक्र
मैक्रों का बयान यूक्रेन के आक्रमण को समाप्त करने और शांति और वार्ता के रास्ते पर लौटने के लिए पिछले हफ्ते शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन के दौरान रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पीएम मोदी की बातचीत के संदर्भ में था। पीएम मोदी ने शत्रुता को शीघ्र समाप्त करने का आह्वान किया, इस बात पर जोर दिया कि रूसी राष्ट्रपति को संघर्ष के मद्देनजर विकासशील देशों द्वारा सामना की जा रही खाद्य और ऊर्जा सुरक्षा की समस्याओं पर विचार करना होगा।आज का युग युद्ध का नहीं है और मैंने इस बारे में आपसे फोन पर बात की है। आज हमें बात करने का अवसर मिलेगा कि हम शांति के पथ पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं। भारत और रूस कई दशकों से एक-दूसरे के साथ हैं।

शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में पीएम मोदी, अधिक सहयोग और आपसी विश्वास का समर्थक है भारत

खाद्य संकट पर विचार की जरूरत
हमने भारत-रूस द्विपक्षीय संबंधों और विभिन्न मुद्दों के बारे में कई बार फोन पर बात की। हमें खाद्य, ईंधन सुरक्षा और उर्वरक की समस्याओं के समाधान के तरीके खोजने चाहिए। मैं यूक्रेन से अपने छात्रों को निकालने में हमारी मदद करने के लिए रूस और यूक्रेन को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह पहली बार था जब मोदी ने सार्वजनिक रूप से पुतिन को युद्ध समाप्त करने के लिए बुलाया था। पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन संघर्ष पर भारत की स्थिति के बारे में जानते हैं और कहा, "हम चाहते हैं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो जाए।

तनाव किसी समस्या का हल नहीं
यूक्रेन के नेतृत्व ने बातचीत की प्रक्रिया में शामिल होने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा कि वे अपने उद्देश्यों को सैन्य रूप से युद्ध के मैदान में हासिल करना चाहते हैं।तटस्थ राज्यों को मास्को पर अधिक दबाव लागू करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के चल रहे सत्र का उपयोग करने की उम्मीद करते हुए, मैक्रोन ने अपने 30 मिनट के लंबे भाषण में, देशों से अब तनाव के आसन पर नहीं बैठने का आह्वान किया। उन्होंने कहा, "जो लोग आज चुप हैं  वे एक नए साम्राज्यवाद के लिए काम कर रहे हैं, एक समकालीन सनकीवाद जो विश्व व्यवस्था को नष्ट कर रहा है।

पीएम मोदी के संदेश की अमेरिका ने भी की तारीफ
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन युद्ध पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का अमेरिका ने बहुत स्वागत किया। अमेरिका चाहता है कि जल्द से जल्द युद्ध समाप्त होना चाहिए। रूस को यूएन के चार्टर का सम्मान करते हुए जिन भूभागों पर कब्जा किया है उसे वापस लौटा देना चाहिए।

अगली खबर