ब्रिटेन: दुनिया भर में बेहद लोकप्रिय हैं प्रिंस चार्ल्‍स, एक निगाह उनके व्यक्तित्व पर,कोरोना टेस्ट आया पॉजिटिव

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Mar 25, 2020 | 17:54 IST

दुनिया भर में कहर मचा रहे कोरोना वायरस की चपेट में अब वेल्स के प्रिंस चार्ल्स भी आ गए हैं उनका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है, इसके बाद से ब्रिटिश राजघराने में हड़कंप है। 

Prince Charles
प्रिंस चार्ल्‍स का कोरोना वायरस टेस्‍ट पॉजिटिव आने के बाद वह क्‍वारंटीन में हैं (फाइल फोटो) 

चीन में तबाही मचा चुका कोरोना वायरस अब दुनिया भर में कोहाराम मचा रहा है और इसकी चपेट में आम और खास सभी तरीके के लोग आ रहे हैं,  अब खबर आई है कि वेल्स के प्रिंस चार्ल्स को भी कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रिंस चार्ल्‍स का टेस्‍ट भी पॉजिटिव आया है। 71 वर्षीय प्रिंस चार्ल्‍स में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए, जिसके बाद उनका टेस्‍ट कराया गया था। 

इसके अलावा डचेस कैमिला का भी कोरोना टेस्ट कराया गया मगर उनका टेस्ट नेगेटिव आया है, वहीं प्रिंस चार्ल्‍स का स्‍वास्‍थ्‍य स्थिर व बेहतर बताया जा रहा है।

प्रिंस चार्ल्‍स का कोरोना वायरस टेस्‍ट पॉजिटिव आने के बाद वह क्‍वारंटीन में हैं। कैमिला भी पृथक रह रही हैं। राजघराने की ओर से यह भी बताया गया है कि प्रिंस चार्ल्‍स पिछले कुछ दिनों से घर से काम कर रहे थे।

दुनिया भर में प्रिंस चार्ल्‍स खासे लोकप्रिय हैं और उनके चाहने वाले तमाम मुल्कों में हैं, एक नजर उनके जीवन पर-

14 नवम्बर 1948 में चार्ल्स का जन्म बकिंघम पैलेस में हुआ था
चार्ल्स उस समय एडिनबर्ग की डचेस, राजकुमारी एलिजाबेथ और एडिनबर्ग के ड्यूक फिलिप की पहली संतान थे और किंग जॉर्ज VI और महारानी एलिजाबेथ के पहले पोते थे। चार्ल्स के परदादा किंग जॉर्ज V के एकस्व पत्र के आधार पर, ब्रिटिश राजकुमार या राजकुमारी की पदवी और रॉयल हाइनेस शैली, केवल शाही पुरुष संतानों और पोतों को दी जानी चाहिए साथ-साथ वेल्स के युवराज के बड़े पुत्र की संतानों को दी जायेगी। 

हालांकि, 22 अक्टूबर 1948 में जॉर्ज VI ने एक नया एकस्वपत्र जारी किया जिसमें राजकुमारी एलिज़ाबेथ और राजकुमार फिलिप की किसी भी संतान के लिए इस सम्मान को स्वीकार किया गया; अन्यथा, चार्ल्स ने अपने पिता की पदवी को प्राप्त किया और तब से शिष्टता द्वारा अर्ल ऑफ मेरियोनेथ के रूप में उपाधि दी जाती है। इस तरह, प्रकल्पित उत्तराधिकारिणी के बच्चों को एक शाही राजसी उपाधि मिली थी।

जब चार्ल्स तीन साल के थे, तो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के रूप में उनकी मां के राज्यारोहण के चलते वे तुरंत उन सात देशों के स्पष्ट उत्तराधिकारी बन गए जिन पर उनकी मां राज करती थीं। जिसके परिणामस्वरूप उन्होंने ड्युक ऑफ कॉर्नवेल की उपाधि प्राप्त की (चार्टर ऑफ किंग एडवर्ड III द्वारा शाही खानदान के बडें बेटे को उपरोक्त पदवी दी गई) और स्कॉटिश मान्यता में ड्युक ऑफ रोथसे, अर्ल ऑफ केरिक, बेरोन ऑफ रेनफ्रिउ, लॉर्ड ऑफ द इसलेस और प्रिंस एंड ग्रेट स्टेवार्ड ऑफ स्कॉटलैंड की उपाधि प्राप्त की।

प्रिंस चार्ल्स की शिक्षा
चार्ल्स ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा वेस्ट लंदन के हिल हाउस स्कूल में प्राप्त की, जहां विद्यालय के संस्थापक और तत्कालिक अध्यक्ष स्टुवर्ट टाउनेंड के द्वारा उन्हें गैर-तरजीह व्यवहार के अंतर्गत रखा गया, स्टुअर्ट ने चार्ल्स को फुटबाल में प्रशिक्षण दिलाने की क्वीन को सलाह दी, चूंकि हिल हाउस के छात्र फुटबॉल मैदान पर सभी के साथ समान व्यवहार करते थे।

उसके बाद राजकुमार ने अपने पिता के पूर्व स्कूल चिम प्रिपरेटरी स्कूल में दाखिला लिया, जो कि इंग्लैंड के बर्कशायर में स्थित था और अंततः स्कॉटलैंड के उत्तर-पूर्व में स्थित गोर्डोंसटाउन में स्थानांतरित हुए।

2 अगस्त 1975 को विश्वविद्यालय के परंपरा के अनुसार उन्हें कैम्ब्रिज से कला में स्नातकोत्तर की डिग्री से सम्मानित किया गया।] अपनी तृतीयक शिक्षा के दौरान चार्ल्स ने ओल्ड कॉलेज (एबेरिस्टवेथ में स्थित वेल्स विश्वविद्यालय का एक हिस्सा) में भी दाखिला लिया, जहां उन्होंने वेल्स भाषा और वेल्स इतिहास का अध्ययन किया। वे वेल्स के ऐसे पहले युवराज थे जिनका जन्म वेल्स से बाहर होने के बावजूद उन्होंने रियासत की भाषा सीखने का प्रयास किया।

प्रिंस चार्ल्स का प्रेम संबंध हमेशा ही अटकलों और प्रेस की सुर्खियों का विषय रहा है
अपने युवाकाल में चार्ल्स कई औरतों से जुड़े थे, जिसमें स्पेन के ब्रिटिश राजदूत की पुत्री जोर्जियाना रशेल, अर्थर वेलेस्ले, ड्युक ऑफ वेलिंगटन की पुत्री लेडी जेन वेलेस्ले, डेविना शेफिल्ड; मॉडल फियोना वॉटसन; सुसान जॉर्ज; लेडी सारा स्पेन्शर; लक्जेमबर्ग की राजकुमारी मारिया एस्ट्रीड; डेल, बेरोनेस टायरोन; जेनेट जेनकिंस; और जेन वार्ड शामिल हैं।

चार्ल्स केवल राष्ट्रमंडल रियासतों के सिंहासन के उत्तराधिकारी ही नहीं हैं, भविष्य के वारिस के सृजन के लिए एक विवाह भी अपेक्षित था। परिणामतः पत्नी के बारे में उनकी पसंद ने अपार लोकप्रिय रुचि का निर्माण किया। शाही विवाह अधिनियम 1772 के तहत उनकी माता के अनुमोदन के अलावा विशेष रूप से दुल्हन की प्रतिष्ठा को महत्वपूर्ण माना गया। इस अधिनियम के तहत, रोमन कैथोलिक से विवाह उन्हें और उस विवाह से होने वाली संतान के उत्तराधिकार को स्वतः समाप्त कर देगा।

डायना के साथ सगाई और शादी
प्रिंस चार्ल्स ने फरवरी 1981 में डायना के सामने शादी का प्रस्ताव रखा और उसने स्वीकार किया और जब उन्होंने उसके पिता से उसका हाथ मांगा तो उन्होंने भी रिश्ते के लिए हां कर दी।ब्रिटिश और कनाडाई प्रिवी कौंसिल द्वारा उनके रिश्ते को (जिसकी मांग की गई क्योंकि इस जोड़ी द्वारा उन देशों के वारिस को जन्म देने की आशा थी) मंजूरी देने के बाद, काउंसिल की क्वीन ने कानूनी तौर पर आवश्यक अनुमति दी और 29 जुलाई को चार्ल्स और डायना ने सेंट पॉल कैथेड्रल में 3,500 मेहमानों की मौजूदगी में और लगभग 750 मिलियन टेलीविजन दर्शकों के समक्ष विवाह रचाया।

महारानी के सभी गवर्नर-जनरल के अलावा यूरोप की सभी ताजपोश शख्सियतें विवाह में शामिल हुईं (केवल स्पेन के किंग जुआन कार्लोस I नहीं आए, जिन्हें शामिल न होने की सलाह दी गई थी क्योंकि नव विवाहित जोड़े का हनीमून गिब्राल्टर के विवादित क्षेत्र में रुकने वाला था). यूरोप के राज्यों के अधिकांश निर्वाचित प्रमुख भी मेहमानों का हिस्सा थे।

चार्ल्स का दूसरा विवाह
1993 में, ब्रिटिश पत्रिकाओं ने 1989 के टेनीफोन पर प्रिंस ऑफ वेल्स और केमिला पार्कर-बोल्स के बीच हुई बातचीत की रिकॉर्डिंग को हासिल किया, जिसमें चार्ल्स ने अपने साथ उसके संबंध के कारण उसके द्वारा सहे गए अपमान के लिए खेद व्यक्त किया और उन दोनों के बीच शारीरिक अंतरंगता की ग्राफ़िक अभिव्यक्ति को भी बताया गया।[27] एक साल बाद एक टेलीविजन साक्षात्कार में चार्ल्स ने स्वीकार किया कि उन्होंने व्यभिचार किया है "एक बार जब इसका पता चल गया तो शादी टूट चुकी थी" और उसी साक्षात्कार में उन्होंने कहा कि उनके पिता ने एक रखैल लेने की मंजूरी दी थी। 

हालांकि इस अभिकथन का एडिनबर्ग के ड्यूक द्वारा जोरदार खंडन किया गया था और क्षमाप्राप्त व्यभिचार की बात ने पिता और पुत्र में काफी दरार पैदा कर दी, जब बाद में यह पुष्टि की गई कि यह कोई और नहीं बल्कि केमिला पार्कर-बोल्स थी जिससे उनका प्रेम-संबंध था, तो उसके पति एंड्रियु ने तुरंत ही अपनी पत्नी से तलाक की मांग की और उसके बाद युवराज के साथ अपनी पत्नी के चल रहे प्रेम-संबंध को लेकर चुप्पी साध ली।

10 फ़रवरी 2005 को क्लेरेंस हाउस में चार्ल्स और केमिला पार्कर-बोल्स की सगाई होने की घोषणा की गई; इस मौके पर युवराज ने केमिला को जो सगाई वाली अंगुठी पहनाई वह उनकी दादी की अंगुठी थी। 2 मार्च को हुई प्रिवी काउंसिल की बैठक में शादी के लिए रानी की सहमति (1772 के शाही विवाह अधिनियम के तहत आवश्यकताओं के अनुसार) को दर्ज किया गया।

अगली खबर