Russia Ukraine news : रूसी हमले की आशंका के बीच यूक्रेन ने तेज की तैयारी, देश में आपातकाल लगाया  

Putin Russia ukraine news: अमेरिका ने कहा है कि रूस अगले 48 घंटे में यूक्रेन पर हमला कर सकता है। रिपोर्टों में कहा गया है कि रूस की सेना पूर्वी यूक्रेन की तरफ बढ़ रही है। रूस-यूक्रेन में संघर्ष टालने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक हुई है।

Putin Russia ukraine news: Fearing Russian invasion Kyiv declares state of emergency
यूक्रेन की सीमा पर तैनात है रूस की सेना।  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के ताजा हालात पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली बार बैठक हुई है
  • यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि रूस के हमले को रोकने के लिए कदम उठाने की जरूरत है
  • अमेरिका का कहना है कि रूस अगले 48 घंटे में यूक्रेन पर हमला कर सकता है

Russia Ukraine news : यूक्रेन को आशंका है कि रूस किसी भी क्षण उसके ऊपर हमला बोल सकता है। इसे देखते हुए उसने देश भर में आपातकाल (Emergency ) की घोषणा कर दी है और अपने नागरिकों को तत्काल रूस छोड़ने के लिए कहा है। इस बीच, रूस (Russia) ने भी कीव (Kyiv) में मौजूद अपने दूतावास के कर्मचारियों को निकालने का आदेश दिया है। यूक्रेन की सीमा (Ukraine border) पर रूस के करीब डेढ़ लाख सैनिकों (Russian troops) का जमावड़ा है। अमेरिका (America) ने रूसी हमले को लेकर एक नई समयसीमा दी है। 

48 घंटे में यूक्रेन पर हमला करेगा रूस-अमेरिका
अमेरिका का कहना है कि रूस अगले 48 घंटे में यूक्रेन पर हमला कर सकता है। बता दें कि रूस ने पूर्वी यूक्रेन के दो अलगाववादी क्षेत्रों डोनेत्स्क एवं लुहांस्क को आजाद देश के रूप में मान्यता दी है। इस फैसले के खिलाफ अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी सहित कई देशों ने रूस पर प्रतिबंधों की घोषणा की है। यूक्रेन के ताजा हालात पर चर्चा एवं अपनी आगे की रणनीति तय करने के लिए यूरोपीय संघ ने आपात बैठक बुलाई है। 

यूक्रेन ने 30 दिनों के लिए आपातकाल लगाया
रूसी हमले की आशंका को देखते हुए यूक्रेन ने बुधवार को देश में 30 दिनों के आपातकाल की घोषणा की। यूक्रेन का कहना है कि सीमा पर यदि संघर्ष एवं गतिरोध बढ़ता है कि इसे 30 दिनों के लिए और बढ़ाया जा सकता है। समाचार एजेंसी रायटर्स ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमीर जेलेंस्की के हवाले से कहा, 'रूस, अलगाववादियों, पुतिन का अगला कदम के बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता।'आपातकाल के अलावा यूक्रेन ने युद्ध लड़ने की आयु सीमा वाले सभी पुरुषों को अनिवार्य रूप से अपनी सेवाएं देने के लिए कहा है। 

UNGA में यूक्रेन ने कहा- रूस को रोकने के लिए इस आखिरी मौके का इस्तेमाल करने की जरूरत, पुतिन अपने आप नहीं रुकेंगे

यूएन की हुई बैठक
यूक्रेन के ताजा हालात पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा की बुधवार को पहली बैठक हुई। इस बैठक में यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने सभा के 193 सदस्य देशों से 'रूसी आक्रमण की योजनाओं' पर रोक लगाने की अपील की। उन्होंने कहा, 'सक्रिय कूटनीति, सख्त राजनीतिक संदेश, आर्थिक प्रतिबंध एवं यूक्रेन को मजबूत करते हुए राष्ट्रपति पुतिन को अपने आक्रामक मंसूबे छोड़ने के लिए बाध्य किया जा सकता है।' 

यूक्रेन संकट के बीच रूस का भारत को लेकर बड़ा बयान, 'जारी रहेगा आपसी सहयोग'

'रूसी बल हमले के लिए तैयार खड़े हैं'
इस बीच, अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने कहा कि यदि आक्रमण का आदेश दिया गया, तो यूक्रेन की सीमाओं के पास तैनात रूसी बल इसके लिए पूरी तरह तैयार हैं। अधिकारी ने अपनी पहचान गोपनीय रखने की शर्त पर कहा कि 80 प्रतिशत बल ‘एक दम तैयार’खड़े हैं और वे सीमा से पांच से 50 किलोमीटर के दायरे में तैनात हैं। उन्होंने कहा, ‘हम अभी इस बात की पुष्टि नहीं कर सकते कि रूसी बल दोनबास (यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाला इलाका) में भीतर घुस गए हैं या नहीं।’

अगली खबर