एम्बुलेंस और ट्रक चलाने के अलावा दूसरों की नकल उतारने में भी माहिर थीं Queen Elizabeth, उनके जीवन से जुड़ी 10 अहम बातें

c II’s life: क्वीन एलिजाबेथ और विक्टोरिया के अलावा, ब्रिटिश इतिहास में केवल चार अन्य सम्राटों ने 50 साल या उससे अधिक समय तक शासन किया है।

Queen Elizabeth was also expert in mimicry 10 things to know about her life
96 साल की उम्र में हुआ क्वीन एलिजाबेथ का निधन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी रहीं एलिजाबेथ II
  • 96 साल की उम्र में हुआ क्वीन एलिजाबेथ का निधन
  • 96 वर्षीय महारानी पिछले साल अक्टूबर से कई बार तबियत खराब होने के बाद उबरी थीं

Queen Elizabeth II’s life: क्वीन एलिजाबेथ ब्रिटिश इतिहास में सबसे उम्रदराज और सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी रही जिन्होंने इस साल सिंहासन पर 70 साल पूरे किए। सितंबर 2015 में उन्होंने अपनी परदादी रानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 63 साल और सात महीने तक शासन किया। क्वीन एजिलाबेथ ने 2016 में थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज की मौत के साथ दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी का रिकॉर्ड बनाया। 2022 में, वह 17 वीं शताब्दी के फ्रांसीसी राजा लुई XIV के बाद विश्व के इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी बनीं। लुई ने 4 साल की उम्र में सिंहासन संभाला था।

घर स्कूली शिक्षा

अपने समय और पहले के कई राजघरानों की तरह, एलिजाबेथ कभी भी पब्लिक स्कूल नहीं गई और कभी भी अन्य छात्रों के संपर्क में नहीं आई। इसके बजाय, उन्होंने अपनी छोटी बहन मार्गरेट के साथ घर पर शिक्षा ग्रहण की। उन्हें पढ़ाने वालों में उनके पिता, ईटन कॉलेज के एक वरिष्ठ शिक्षक के साथ, कई फ्रांसीसी और बेल्जियम के शासनाध्यक्ष थे, जिन्होंने उन्हें फ्रेंच सिखाई थी।  कैंटरबरी के आर्कबिशप ने उन्हें धर्म के बारे में शिक्षा दी थी। एलिजाबेथ की स्कूली शिक्षा में घुड़सवारी करना, तैरना, नृत्य करना और ललित कला और संगीत का अध्ययन भी शामिल था।

सीखा ट्रक और एंबुलेंस चलाना

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, युवा राजकुमारी एलिजाबेथ को संक्षिप्त रूप से नंबर 230873, सेकंड सबाल्टर्न एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मेरी विंडसर ऑफ द ऑक्जिलियरी ट्रांसपोर्ट सर्विस नंबर 1 के रूप में जाना जाने लगा। युद्ध के प्रयास के दौरान अपने माता-पिता की अनुमति मिलने के बाद उन्होंने एम्बुलेंस और ट्रक चलाना सीखा और सेवा की। इसके बाद कुछ महीनों के भीतर वह मानद जूनियर कमांडर के पद तक पहुंच गईं।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन, पीएम मोदी समेत दुनिया भर के नेताओं ने गहरा दुख जताया

दूसरों की नकल उतारने में माहिर

एलिजाबेथ को एक गंभीर आचरण वाली क्वीन के रूप में जाना जाता है और कई लोगों ने उनके सपाट चेहरे और उनकी भावशून्यता पर गौर किया, लेकिन जो लोग उन्हें जानते थे, वे उनके एक चुलबुले, शरारती और निजी पलों में नकल उतारने की कला से परिचित थे। कैंटरबरी के पूर्व आर्कबिशप रोवन विलियम्स ने कहा है कि रानी 'निजी तौर पर बेहद मजाकिया हो सकती हैं - और हर कोई इस बात की सराहना नहीं करता कि वह कितनी मजाकिया हो सकती है।' सम्राट के घरेलू पादरी, बिशप माइकल मान ने एक बार कहा था कि "कॉनकॉर्ड लैंडिंग की नकल करने वाली रानी सबसे मजेदार चीजों में से एक है जिसे आप देख सकते हैं।' उत्तरी आयरिश पादरी और राजनीतिज्ञ इयान पैस्ले ने यह भी नोट किया कि एलिजाबेथ उनकी नकल उतारने में माहिर थी।

हाल ही में प्लेटिनम जुबली समारोह के दौरान यह बात सिद्ध भी हुई थी जब महारानी का शरारती पक्ष दिखा, जब उसने एक एनिमेटेड पैडिंगटन बियर के साथ एक कॉमिक वीडियो में अभिनय किया और अपने पर्स में मुरब्बा सैंडविच छिपाने की बात कही।

शाही करदाता

वह भले ही महारानी थीं, लेकिन उन्होंने 1992 से करों का भुगतान भी किया। जब 1992 में महारानी के सप्ताहांत निवास विंडसर कैसल में आग लग गई तो जनता ने मरम्मत के लिए लाखों पाउंड के खर्च के खिलाफ विद्रोह कर दिया। लेकिन वह स्वेच्छा से अपनी व्यक्तिगत आय पर कर का भुगतान करने के लिए सहमत हो गईं।

लिटिल लिलिबेट

महारानी को उनकी मां, नानी और नानी के सम्मान में एलिजाबेथ एलेक्जेंड्रा मेरी विंडसर ऑफ यॉर्क नाम दिया गया था। लेकिन बचपन में वह प्यार से अपने परिवार में लिटल लिलिबेट के रूप में जानी जाती थी। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि वह "एलिजाबेथ" का ठीक से उच्चारण नहीं कर पाती थी। अपनी दादी क्वीन मैरी को लिखे एक पत्र में, युवा राजकुमारी ने लिखा: “प्रिय दादी। प्यारी सी जर्सी के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हमें आपके साथ सैंड्रिंघम में रहना अच्छा लगा। कल सुबह मेरा सामने वाला दांत टूट गया है। आपकी प्यारी लिलिबेट।"प्रिंस हैरी और मेगन (डचेस ऑफ ससेक्स) ने अपनी बेटी का नाम लिलिबेट डायना रखा, जिसके बाद यह उपनाम अधिक मशहूर हो गया।

नहीं रहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ, 96 साल की उम्र में निधन, 70 साल के शासन में 15 पीएम के देखे कार्यकाल, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

जन्मदिन

एलिजाबेथ का जन्म 21 अप्रैल 1926 को हुआ था, लेकिन कभी-कभी जनता के लिए भ्रमित कर देने वाला होता था कि कब जश्न मनाया जाए। उनके ‘आधिकारिक जन्मदिन’ के लिए कोई सार्वभौमिक रूप से निर्धारित दिन नहीं था - यह जून में पहला, दूसरा या तीसरा शनिवार होता था और सरकार द्वारा तय किया जाता था। ऑस्ट्रेलिया में उनका जन्मदिन जून के दूसरे सोमवार को मनाया जाता था, जबकि कनाडा में महारानी विक्टोरिया के जन्मदिन 24 मई को या उससे पहले सोमवार को एलिजाबेथ का जन्मदिन मनाया जाता था। केवल महारानी और उनके करीबी लोगों ने निजी समारोहों में उनका वास्तविक जन्मदिन मनाया।

एक स्थिर रोमांस

एलिजाबेथ और उनके पति प्रिंस फिलिप ने 70 से अधिक वर्षों तक एक स्थिर संबंधों का आनंद लिया। उनके चार बच्चे हुए। रानी ने अपनी 50वीं शादी की सालगिरह पर फिलिप के बारे में कहा, 'वह काफी सरलता से मेरी ताकत रहे हैं और इन सभी वर्षों में साथ रहे हैं।' उनकी कहानी 1939 में शुरू हुई, जब ग्रीस के 18 वर्षीय नौसैनिक कैडेट राजकुमार फिलिप को 13 वर्षीय एलिजाबेथ के मनोरंजन के लिए भेजा गया था। इसके कई वर्षों बाद फिलिप को क्रिसमस पर विंडसर कैसल में शाही परिवार में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था, जहां उन्होंने अपने प्रेम का इजहार किया था। इस जोड़े ने 1947 में वेस्टमिंस्टर एबे में शादी की। जब फिलिप की 2021 में 99 साल की उम्र में मृत्यु हो गई।

कुत्तों से प्यार

यह सर्वविदित था कि एलिजाबेथ कुत्तों से बेहद प्यार करती थीं - राजकुमारी डायना ने कथित तौर पर कुत्तों को महारानी के साथ ‘चलती कालीन’ कहा था, क्योंकि वह हर जगह उनके साथ होते थे। एलिजाबेथ ने 1936 में 10 साल की उम्र में कुत्तों में से एक को गले लगाते हुए फोटो खिंचवाया गया था, और उनके 18 वें जन्मदिन के लिए सुसान नाम की एक कोरगी दी गई थी।

एक बेहद प्यारी लड़की

महारानी अनिवार्य रूप से पॉप गीतों का विषय बन गईं। बीटल्स ने उन्हें ‘हर मेजेस्टी’ गीत के साथ अमर कर दिया और उन्हें एक ‘बेहद प्यारी लड़की’ बताया। पॉल मेकार्टनी द्वारा गाया और 1969 में रिकॉर्ड किया गया यह गीत ‘एबी रोड’ एल्बम के अंत में दिखाई दिया था।

अगली खबर