Rajnath Singh : वियतनाम को राजनाथ सिंह ने दिए 10 लॉख डॉलर, कल सौंपे 12 हाई स्पीड गार्ड बोट

Rajnath Singh News : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'स्कूल में एक लैंग्वेज एवं आईटी लेबोरेट्री की स्थापना करने के लिए मैं 20 लाख डॉलर सौंपकर काफी खुश हूं। मुझे उम्मीद है कि यह लेबोरेट्री वियतनाम एयर फोर्स एवं वायु सेना के कर्मियों की भाषा एवं आईटी कौशल को बढ़ाने में एक बड़ा योगदान देगी।'

Rajnath Singh hands over USD 1 million to Vietnam for language, IT training school
वियतनाम के तीन दिवसीय दौरे पर हैं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह। 
मुख्य बातें
  • अपने तीन दिनों के दौरे पर वियतनाम पहुंचे हैं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
  • राजनाथ सिंह ने गुरुवार को 12 तेज गति वाली तटरक्षक नौकाएं सौंपी
  • रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत और वियतनाम के बढ़ते सहयोग को देखकर वह खुश हैं

Rajnath Singh in Vietnam : वियतनाम को भारत हर तरह से मदद पहुंचा रहा है। चीन (China) के इस पड़ोसी मुल्क के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उसे और सौगातें दी हैं। शुक्रवार को रक्षा मंत्री ने भाषा एवं आईटी लेबोरेट्रो संस्थान बनाने के लिए वियतनाम की वायु सेना ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल (Vietnam Air Force) को 10 लाख अमेरिकी डॉलर सौंपे। इससे पहले राजनाथ सिंह ने गुरुवार को 12 हाई स्पीड गार्ड बोट (High Speed Guard Boat) सौंपकर दोनों देशों के सबंधों को और मजबूत किया। चीन और वियतनाम के मौजूदा हालात को देखते हुए सिंह का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। 

भाषा एवं आईटी कौशल बढ़ाने के लिए दी रकम
रक्षा मंत्री ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'स्कूल में एक लैंग्वेज एवं आईटी लेबोरेट्री की स्थापना करने के लिए मैं 20 लाख डॉलर सौंपकर काफी खुश हूं। मुझे उम्मीद है कि यह लेबोरेट्री वियतनाम एयर फोर्स एवं वायु सेना के कर्मियों की भाषा एवं आईटी कौशल को बढ़ाने में एक बड़ा योगदान देगी।' रक्षा मंत्री शुक्रवार सुबह वियतनाम के एयर फोर्स ऑफिसर्स ट्रेनिंग स्कूल पहुंचे। यह स्कूल वियतनाम वायु सेना के पायलटों को अंग्रेजी भाषा एवं उड़ान से पहले उन्हें प्रशिक्षण देता है। 

भारत में प्रशिक्षित हुए हैं वियतनाम के पायलट
रक्षा मंत्री ने कहा कि ये पायलट आगे का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए भारत आएंगे और इससे पहले इन पायलटों को इस स्कूल में प्रशिक्षण दिया गया है। यही नहीं भारतीय सेना के कर्मी स्कूल में 2018 से अपनी सेवा दे रहे हैं। दोनों देशों के बीच बढ़ते सहयोग का जिक्र करते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि वह भारत एवं वियतनाम की वायु सेना के बीच बढ़ते सहयोग को देखकर खुश हैं। सिंह ने बताया कि हमने अपने वायु सेना अकादमी में वियतनाम के 10 पायलटों को उड़ान का प्रारंभिक प्रशिक्षण दिया है।

तेज गति वाली 12 तटरक्षक नौकाएं सौंपी
राजनाथ ने अपने वियतनाम दौरे के दूसरे दिन होंग हा पोत कारखाने में आयोजित एक समारोह में यह अत्याधुनिक तटरक्षक नौकाएं(हाई-स्पीड गार्ड बोट) सौंपीं। यह नौकाएं ऐसे समय में वियतनाम को सौंपी गयी हैं जब दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में बीजिंग की बढ़ती सैन्य गतिविधियों से निपटने के लिए दोनों पक्षों के बीच समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ रहा है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बृहस्पतिवार को वियतनाम को 12 तेज गति वाली तटरक्षक नौकाएं सौंपी। इन नौकाओं का निर्माण भारत द्वारा वियतनाम को दी गई 10 करोड़ डॉलर की ऋण सहायता के तहत किया गया है।   
            

अगली खबर