Ukraine Crisis: यूक्रेन में रह रहे भारतीयों के लिए दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर्स, कीव समेत कई शहरों में हालात बेहद खराब

यूक्रेन में रह रहे भारतीयों के लिए कीव में स्थिति भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी जारी है। इसमें हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, जिनके माध्यम से कभी भी दूतावास से भारतीय नागरिक संपर्क कर सकते हैं।

Ukraine War
कीव शहर की तस्वीर  |  तस्वीर साभार: AP

यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थिति भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों के लिए एक परामर्श जारी किया है। इसमें भारतीयों नागरिकों के लिए एक ईमेल आईडी और 3 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, जहां वो दूतावास से संपर्क कर सकते हैं। 

युद्धग्रस्त यूक्रेन में रह रहे भारतीय नागरिक ईमेल आईडी cons1.kyiv@mea.gov.in और हेल्पलाइन नंबर +380933559958, +919205290802 और +917428022564 पर 24*7 संपर्क कर सकते हैं। इन नंबरों पर व्हाट्सऐप के जरिए भी संपर्क किया जा सकता है। 

इस बीच रूसी फौज ने शुक्रवार को भी यूक्रेन के शहरों पर अपने हमले जारी रखे तथा राजधानी कीव और पश्चिमी शहर ल्वीव के बाहरी इलाकों पर मिसाइलें दागी। यूक्रेन के अलग अलग शहरों में अस्पतालों, स्कूलों और उन इमारतों पर बमबारी की जा रही है जहां लोग शरण ले रहे हैं। बृहस्पतिवार तड़के रूस के हवाई हमले में मेरफा में 21 लोगों की मौत हो गई और एक स्कूल और एक सामुदायिक केंद्र तबाह हो गए। यह खारकीव के पास स्थित है। 

यूक्रेन पर रूस के जारी हमलों के बीच रूस के रक्षा मंत्रालय ने वीडियो जारी किया है। दावा है कि रूसी एयरफोर्स ने ऑपरेशन में यूक्रेन के 6 मानवरहित विमानों को तबाह कर दिया। साथ ही यूक्रेन के 81 सैन्य ठिकानों पर हमले किए। यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 23वां दिन है। अब भी रूस यूक्रेन के शहरों पर एक के बाद एक बड़े हमले कर रहा है। सबसे ज्यादा तबाह कीव, लीव और खारकीव हुए हैं। लीव में एयरपोर्ट पर रूस ने मिसाइलें दागीं, खारकीव में रूसी बमबारी से बाजार में आग लग गई। कीव में बमबारी से रिहायशी इलाकों में कई घरों को नुकसान पहुंचा है और कीव में लीव में रूसी सेना की तरफ से 6 मिसाइलें दागी गईं, जिनमें से 2 मिसाइलों को यूक्रेन की सेना ने तबाह कर दिया।

जयशंकर ने संसद में बताया- यूक्रेन से 22,500 नागरिक सुरक्षित घर लौटे, युद्ध के बीच चुनौतीपूर्ण निकासी अभियान चलाया गया

यूक्रेन का दावा- अब तक 13500 रूसी सैनिक मारे गए, 404 टैंक-95 हेलीकॉप्टर-640 नष्ट किए

अगली खबर