Russia Ukraine War: मैं सिर्फ अपने बच्चे के लिए जन्मदिन का केक बनाना चाहता था लेकिन...

यूक्रेन पर रूसी हमले का असर सिर्फ इमारतों के नुकसान तक सीमित नहीं है, बल्कि उसका असर मानवीय संवेदनाओं पर भी पड़ रहा है। एक पिता का दर्द कुछ यूं है कि वो अपने बच्चे के लिए जन्मदिन का केक बनाना चाहता था।

Russia Ukraine Crisis, Russia Ukraine War, Vladimir Putin, America, NATO Force, Joe Biden, England, France
Russia Ukraine War: मैं सिर्फ अपने बच्चे के लिए जन्मदिन का केक बनाना चाहता था लेकिन... (सौजन्य-Natalie Slyusar) 

आज मेरे बेटे का जन्मदिन था। वो 16 का है, वो अपने पसंदीदा बेकरी के केक और दोस्तों के साथ अपने जन्मदिन को धूमधाम से मनाना चाहता था। लेकिन ऐसा नहीं हो सका। बीती हुई दूसरी रातों की तरह वो हमले वाली रात भी बाथरूम के फ्लोर पर सोया था क्योंकि अपार्टमेंट में सबसे सुरक्षित जगह उसे भी माना गया था। मेरा दिन सुबह 7 बजे शुरू हुआ। पिछले पांच दिनों में यह पहला दिन था जब मैं सो गया था और मैं एक विस्फोट की आवाज़ से नहीं, बल्कि इस ग्रह के सभी सामान्य लोगों की तरह जाग गया था। जब मेरा बेटा अभी भी सो रहा था, मैंने अपने बुजुर्ग बीमार माता-पिता से संपर्क करने की कोशिश की, जो रूसी आक्रमणकारियों के कब्जे वाले उपनगर में रहते हैं।

ओवन में केक था और हुआ जबरदस्त धमाका
यह सुनिश्चित करने के बाद कि मेरी मां बेहतर महसूस कर रही है, क्योंकि अभी तक कोई विस्फोट नहीं हुआ था। मैंने अपने बेटे को दिए गए वादे को पूरा करने का फैसला किया कि एक चॉकलेट केक बनाएंगे। हमने चार अंडे,आटा, चीनी ली और इंटरनेट से एक नुस्खा का पालन करते हुए सभी इनग्रिडिएंट को मिलाना शुरू किया। केक पहले से ही ओवन में था। जब मेरे पति चिल्लाए उन्होंने कहा कि जल्दी करो! हवाई हमला सायरन! बेलगोरोद से विमान उड़ान भर रहे हैं। बिजली के उपकरण बंद करो, जल्दी करो! "हमने अपना फोन पकड़ा और भाग गए। विस्फोट की वजह से हमारा नया घर, यार्ड, कार पार्क सब बर्बाद हो गए। 

बड़ा होने पर मुकदमा करुंगा

यह बता पाना वास्तव में कठिन है कि यह कितने समय तक चला, शायद लंबे समय तक नहीं था। लेकिन जब तक यह खत्म हुआ और हम घर वापस आए तब तक फूला हुआ केक एक भयानक फ्लैट सूखे भूरे रंग के पैनकेक में बदल गया था। मैं कुर्सी पर बैठ गयी और पहली बार रोयी। मेरे पति ने मुझे दिलासा देने की कोशिश की।  मोमबत्तियां इंतजार कर रही थीं। मैंने अपने बेटे को गले लगाया "स्वीटी, तुम्हें पता है, मैं तुम्हारे लिए ऐसा जन्मदिन नहीं चाहता था। केक खराब हो गया है। मुझे माफ कर दो।"मैं सब कुछ समझता हूं मां, यह ठीक है। जब यह सब खत्म हो जाएगा तो हम एक खरीद लेंगे। मैं एक वकील बनूंगा और हेग में उन पर मुकदमा करूंगा। 

खार्किव में लोग हमारे और शहर के अन्य हिस्सों में विस्फोटों के विचलित करने वाले वीडियो पोस्ट कर रहे थे। टूटी खिड़कियों के क्लस्टर बम फुटपाथों से बाहर चिपके हुए थे।मेरे पति इस खबर के साथ आए और कहा कि हमें खिड़कियों पर चढ़ने के लिए अपने आप को उड़ने वाले कांच से बचाने के लिए अपने फर्नीचर के दरवाजे बंद करने होंगे। हमने पिछले साल ही अपने अपार्टमेंट की मरम्मत के काम को पूरा किया था, लेकिन मुझे पता था कि मुझे खुद को एक बार फिर तैयार करना होगा। 

चारों तरफ सिर्फ अंधेरा
बिजली सबस्टेशन क्षतिग्रस्त होने के कारण वहां बिजली नहीं है और पांच दिनों से खराब मोबाइल कनेक्शन है। दुकानें और फार्मेसियां ​​बंद हैं। खार्किव रिंग रोड पर लगातार हो रही शूटिंग के कारण घायल होने के जोखिम के बिना वहां से भागना लगभग असंभव है। पहले से ही ऐसी चौकियां हैं जहां रूसी सैनिकों ने केवल स्थानीय लोगों को बेलगोरोड की ओर जाने दिया। मुझे उम्मीद थी कि यूक्रेन की सेना और आत्मरक्षा बलों के खार्किव पर हमले को विफल करने में सफल होने के बाद मेरे माता-पिता सुरक्षित क्षेत्र में रिश्तेदारों के साथ मिल सकेंगे। लेकिन वे ऐसा नहीं कर सकते। रूस की फौज वहां है। यह पहले से ही साफ है कि वे सभी यूक्रेनियन को मुक्त कर सकते हैं। 

व्लादिमीर पुतिन बोले- यूक्रेन के विसैन्यीकरण और तटस्थ रुख से ही विवाद का अंत संभव

अगली खबर