Russia Ukraine War: जो बाइडेन ने चीन को चेताया, रूस की मदद की तो होंगे गंभीर नतीजे

रूस और यूक्रेन में जारी जंग के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बात की और कहा कि वो रूस की मदद ना करें।

Russia Ukraine War, Russia Ukraine Crisis, Joe Biden, Xi Jinping, Putin, Taiwan
Russia Ukraine War: जो बाइडेन ने चीन को चेताया, रूस की मदद की तो होंगे गंभीर नतीजे 
मुख्य बातें
  • यूक्रेन में रूसी फौज के हमले तेज
  • यूक्रेन के कई शहरों में हालात बेहद खराब
  • अमेरिका ने चीन से रूस की मदद ना करने के लिए कहा

रूस और यूक्रेन के मुद्दे पर जो बाइडेन ने शी जिनपिंग के साथ लगभग दो घंटे तक बात की और उन्होंने चीन को यूक्रेन पर रूस के युद्ध का समर्थन करने से मना किया। उन्होंने कहा कि यदि चीन,  रूस को सामग्री सहायता प्रदान करता है तो इसके निहितार्थ और परिणाम क्या होंगे वो चीन को भी पता है। रूस  यूक्रेन के शहरों और नागरिकों को निशाना बना रहा है। चीन द्वारा रूस को मदद न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ चीन के संबंधों के लिए, बल्कि व्यापक दुनिया के लिए" परिणाम होंगे, लेकिन इस बारे में अधिक विवरण नहीं देंगे कि क्या बिडेन संभावित प्रतिबंधों पर विशेष रूप से गए थे, यह इंगित करने के अलावा कि क्या उदाहरण के तौर पर रूस के साथ हुआ था।

'रूस की मदद ना करे चीन'
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वास्तव में न केवल दुनिया भर की सरकारों, बल्कि यूक्रेन में रूस की क्रूर आक्रामकता के लिए निजी क्षेत्र की एकीकृत प्रतिक्रिया को बहुत विस्तार से रखा है। उन्होंने साफ किया कि उन लोगों के लिए संभावित परिणाम होंगे जो इस समय रूस का समर्थन करने के लिए कदम उठाएंगे।"बिडेन ने शी से पुतिन को हमले को खत्म करने के लिए मनाने के लिए कोई सीधा अनुरोध नहीं किया।राष्ट्रपति वास्तव में चीन के विशिष्ट अनुरोध नहीं कर रहे थे। वह स्थिति के बारे में अपना आकलन … और कुछ कार्यों के प्रभाव को बता रहे थे। "हमारा विचार है कि चीन अपने फैसले खुद करेगा।

जब शी बोले, नहीं हो रहा युद्ध
रिपोर्ट के मुताबिक शी ने कहा कि युद्ध नहीं हो रहा है, लेकिन इस बात का कोई संकेत नहीं दिया कि मास्को के समर्थन के लिए चीनी नेता के इरादे क्या थे। शी जिनपिंग का यह मानना है कि यूक्रेन में हालात ही इस तरह के बन गए। रिपोर्ट के अनुसार, जो "युद्ध" या आक्रमण शब्दों से बचने की बीजिंग की नीति पर कायम है। बीजिंग के कॉल के रीडआउट ने युद्ध को समाप्त करने में किसी भी चीनी भूमिका का सुझाव नहीं दिया। इसने शी को एक पसंदीदा सूत्र का हवाला देते हुए उद्धृत किया, "जो बाघ की गर्दन पर घंटी बांधता है उसे उतार दें", चीन की स्थिति के लिए एक प्रतीत होता है कि अमेरिका और नाटो अंततः व्लादिमीर पुतिन के कार्यों के लिए दोषी हैं।

Ukraine Crisis: यूक्रेन में रह रहे भारतीयों के लिए दूतावास ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर्स, कीव समेत कई शहरों में हालात बेहद खराब

रूस का नजरिया
पुतिन ने युद्ध अपराधों के बारे में शिकायत करते हुए कहा कि उन्होंने यूक्रेनी सेना द्वारा किए गए हमलों का जिक्र करते हुए कहा था कि उन्होंने लिया था डोनेट्स्क और माकीवका के पूर्वी शहरों में जगह है जिसके कारण "कई मौतें" हुईं।"इन युद्ध अपराधों को पश्चिम द्वारा अनदेखा किया जा रहा है," पुतिन ने रूसी समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार क्रेमलिन का जिक्र करते हुए कहा। पुतिन ने कथित तौर पर शोल्ज़ से कहा कि रूसी सेना "नागरिक पीड़ितों से बचने के लिए सब कुछ कर रही है"।

अगली खबर