यूक्रेन के मॉल में रूसी मिसाइल से हमला, 10 की मौत, 40 से अधिक घायल

Rocket attack in Kremenchuk, Ukraine: यूक्रेन के शहर क्रेमेनचुक में रूस की मिसाइल के शॉपिंग सेंटर से टकराने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है और 40 से अधिक घायल हो गए हैं।

Russia Missile
यूक्रेन के क्रेमेनचुक में रॉकेट हमला  |  तस्वीर साभार: AP

यूक्रेन के एक मॉल में सोमवार को एक रूसी मिसाइल का हमला हुआ, जिसमें कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 40 से अधिक लोग घायल हो गए। क्षेत्रीय गवर्नर ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। पोल्टावा के प्रशासन के प्रमुख दिमित्रो लुनिन ने कहा कि 10 की मौत हो गई और 40 से अधिक लोग घायल हो गए हैं। मिसाइल हमले के परिणामस्वरूप क्रेमेनचुक में वर्तमान में यह स्थिति है।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि यूक्रेन के पूर्वी शहर क्रेमेनचुक में भीड़भाड़ वाले मॉल पर रूस का मिसाइल हमला रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन की क्रूरता और बर्बरता की गहराई को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि पुतिन को यह महसूस करना चाहिए कि उनके व्यवहार से इस संकल्प को और मजबूत करने के अलावा और कुछ नहीं होगा कि ब्रिटेन और हर दूसरा जी7 देश यूक्रेन के साथ तब तक खड़ा रहेगा जब तक कि इसमें समय लगता है। 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा कि घायलों की संख्या अकल्पनीय थी। एक रिपोर्ट के हवाले से उन्होंने कहा कि हमले के समय एक हजार से अधिक नागरिक मॉल के अंदर थे।

जेलेंस्की ने सोमवार को रूस के खिलाफ आने वाले महीनों में अपनी सेना की स्थिति में सुधार की आवश्यकता को रेखांकित किया, जबकि दुनिया की सात बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देशों (जी-7) के नेताओं ने यूक्रेन को हरसंभव सहयोग देने का संकल्प जताया। जी-7 के नेताओं ने जेलेंस्की के साथ वीडियो लिंक के जरिये बातचीत की और यूक्रेन के पुनर्निर्माण में मदद के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए रूसी तेल के मूल्यों पर अंकुश लगाने, रूस के सामान पर शुल्क बढ़ाने तथा नयी पाबंदियां लगाने के इरादे जताए।

यूक्रेन को एंटी-एयर रक्षा प्रणाली मुहैया करा रहा अमेरिका : सूत्र

यूक्रेन युद्ध के चलते गुजरात के लाखों हीरा कारीगरों की रोजी-रोटी पर संकट

अगली खबर