Russia Ukraine war: दुनिया का मोस्ट वांटेड देश बना रूस, प्रतिबंधों की कैटिगरी में नंबर वन

यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई का असर रूस पर नजर आ रहा है। पश्चिमी देशों और अमेरिका की तरफ से प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं। अगर प्रतिबंधों की बात करें तो प्रतिबंधों की श्रेणी में नंबर वन देश बन गया है।

Russia Ukraine crisis, Russia Ukraine war, Vladimir Putin, Zelensky, sanctions against Russia, Iran, Syria, America, Joe Biden
Russia Ukraine war: दुनिया का मोस्ट वांटेड देश बना रूस, प्रतिबंधों की कैटिगरी में नंबर वन 
मुख्य बातें
  • यूक्रेन पर रूसी आक्रमण के बाद प्रतिबंधों की संख्या में इजाफा
  • प्रतिबंधों के मामले में ईरान और रूस से आगे निकला रूस
  • रूस के खिलाफ पांच हजार से अधिक प्रतिबंध

यूक्रेन की धरती पर रूस लड़ाई लड़ रहा है और उसका असर उसके खिलाफ प्रतिबंधों के तौर पर नजर भी आ रहा है। आमतौर पर जब कोई देश किसी दूसरे देश के खिलाफ लड़ाई करता है तो अंतरराष्ट्रीय जगत की तरफ से कड़ी प्रतिक्रिया आती है। यूक्रेन के खिलाफ लड़ाई की वजह से रूस के खिलाफ इतने प्रतिबंध लगाए गए हैं कि वो प्रतिबंधित देशों की श्रेणी में नंबर 1 पर है। इरान और सीरिया का नंबर अब रूस के बाद है।

वैश्विक प्रतिबंधों की सूची
Castellum.ai  ने एक वैश्विक प्रतिबंध-ट्रैकिंग डेटाबेस ने  सूची जारी की है। उस सूची में बताया गया है कि यूक्रेन पर आक्रमण के बाद रूस पर सबसे अधिक बैन लगाया गया है। यूक्रेन पर आक्रमण शुरू होने से कुछ दिन पहले, 22 फरवरी से रूस ने संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों द्वारा लगातार प्रतिबंधों की संख्या में बढ़ोतरी की है। रूस 2,778 नए प्रतिबंध पदनामों का लक्ष्य बन गया, जिससे उन्हें 5,530 से अधिक पर लाया गया।रूस पर उनका दबाव दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। नेटफ्लिक्स और अमेरिकन एक्सप्रेस सहित कई अमेरिकी कंपनियों ने रूस में परिचालन निलंबित कर दिया है। व्लादिमीर पुतिन ने इन प्रतिबंधों को युद्ध की घोषणा के समान बताया है।Castellum.ai की सर्वाधिक स्वीकृत सूची में अन्य देशों की सूची यहां दी गई है:

रूस: 22 फरवरी से पहले, कास्टेलम.एआई के अनुसार, देश पर इसके खिलाफ 2,754 प्रतिबंध थे। लेकिन जैसे-जैसे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की युद्ध संबंधी बयानबाजी तेज होती गई प्रतिबंधों की संख्या में इजाफा होता गया और 22 फरवरी के बाद से 2,778 प्रतिबंध और लगाए गए। 

ईरान: 3,616 प्रतिबंधों के साथ ईरान Castellum.ai सूची में दूसरे नंबर पर है। ये प्रतिबंध पिछले एक दशक में इसके विवादास्पद परमाणु कार्यक्रम और आतंकवाद के कथित समर्थन को लेकर लगाए गए हैं।

सीरिया: गृहयुद्ध को लेकर यूरोपीय संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और स्विटजरलैंड द्वारा लगाए गए कई आर्थिक प्रतिबंध हैं। इनमें से अधिकांश प्रतिबंध 2011 के बाद लगाए गए हैं। सीरिया के खिलाफ 2,608 प्रतिबंध हैं।

उत्तर कोरिया: सन्यासी एशियाई राज्य अपने परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर 2006 से संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों के अधीन है। दंड में व्यक्तियों और कंपनियों के खिलाफ दंड शामिल हैं। Castellum.ai सूची से पता चलता है कि उत्तर कोरिया के खिलाफ 2,077 प्रतिबंध हैं।

वेनेज़ुएला: कैस्टेलम.एआई सूची के अनुसार, दक्षिण अमेरिकी देश के खिलाफ इसके खिलाफ 651 प्रतिबंध हैं। ये प्रतिबंध संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा 2017 से देश के अंदर और बाहर, पूर्व मादुरो शासन से जुड़े व्यवसायों और तेल संस्थाओं पर लगाए गए हैं।

रूस के खिलाफ ICC में जांच,जानें क्या होता है युद्ध अपराध,अब तक किन नेताओं को मिली सजा

अगली खबर