Russia Ukraine War: 2 महीने पहले हत्या के प्रयास में बाल-बाल बचे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन- रिपोर्ट

यूक्रेन के डिफेंस इंटेलिजेंस के प्रमुख मेजर जनरल कायरलो बुडानोव के मुताबिक रूस की ओर से यूक्रेन पर हमला करने के तुरंत बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश की गई, जिसमें वो बाल-बाल बच गए।

Russia Ukraine War Russian President Vladimir Putin narrowly survived the assassination attempt 2 months ago report
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • काकेशस में हुआ हत्या का प्रयास
  • हत्या के प्रयास में बाल-बाल बचे रूसी राष्ट्रपति पुतिन
  • ब्लड कैंसर से बहुत बीमार हैं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले तीन महीने से युद्ध जारी है और दोनों ओर से लगातार हमले हो रहे हैं। इस बीच यूक्रेन के एक सैन्य अधिकारी ने कहा कि दो महीने पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हत्या के प्रयास में बाल-बाल बचे। हत्या का ये प्रयास रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच किया गया, जो अब और तेज हो गया है। वहीं अब पुतिन के स्वास्थ्य के बारे में अफवाहें फैल रही हैं।

यूक्रेन के डिफेंस इंटेलिजेंस के प्रमुख मेजर जनरल कायरलो बुडानोव के मुताबिक हत्या का ये असफल प्रयास काकेशस में हुआ। काकेशस काला सागर और कैस्पियन सागर के बीच का एक क्षेत्र है। रूस की ओर से 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला करने के तुरंत बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश की गई, जिसमें वो बाल-बाल बचे। उन्होंने घटना के बारे में उक्रेन्स्का प्रावदा से बात की और कहा कि ये बिल्कुल असफल प्रयास था, लेकिन ये वास्तव में हुआ। ये लगभग 2 महीने पहले हुआ था। 

मंगलवार को दिखाया जाएगा पूरा इंटरव्यू

उक्रेन्स्का प्रावदा ने कहा कि बुडानोव के साथ पूरा इंटरव्यू मंगलवार को दिखाया जाएगा।  इस दावे को वेरीफाई नहीं किया गया है, लेकिन कुछ हफ्ते पहले ऐसी रिपोर्टें सामने आईं कि पुतिन ने अपने पेट से तरल पदार्थ निकालने के लिए एक सर्जरी करवाई थी। रूस की विदेशी खुफिया सेवा से जुड़े टेलीग्राम चैनल जनरल एसवीआर को जानकारी देने का श्रेय देते हुए एक्सप्रेस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑपरेशन अच्छी तरह से और बिना किसी दिक्कतों के पूरा हुआ।

Time 100 List: 'टाइम' 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी,  गौतम अडानी, करुणा नंदी और जेलेंस्की, पुतिन के नाम शामिल

'ब्लड कैंसर से बहुत बीमार हैं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन'

इसके अलावा रूसी नेता के करीबी संबंधों वाले एक कुलीन वर्ग को कथित तौर पर ये कहते हुए सुना गया कि पुतिन ब्लड कैंसर से बहुत बीमार हैं। इस महीने की शुरुआत में स्काई न्यूज के साथ एक इंटरव्यू में बुडानोव ने भविष्यवाणी की थी कि यूक्रेन युद्ध अगस्त के मध्य तक एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच जाएगा और इस साल के अंत तक समाप्त हो जाएगा, जिसके बाद रूस में नेतृत्व में बदलाव आएगा।

साथ ही उन्होंने ये भी दावा किया था कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को उखाड़ फेंकने के लिए तख्तापलट चल रहा है और इसे रोका नहीं जा सकता। पुतिन ने 2017 में सार्वजनिक रूप से खुलासा किया कि वह कम से कम पांच बार हत्या के प्रयासों से बच गए हैं और दावा किया कि उन्हें अपनी सुरक्षा की चिंता नहीं थी। 
 

अगली खबर