यूक्रेन का दावा- अब तक 13500 रूसी सैनिक मारे गए, 404 टैंक-95 हेलीकॉप्टर-640 नष्ट किए

Russia-Ukraine War: 24 फरवरी से यूक्रेन में शुरू हुए रूस के आक्रमण के बाद अब तक 13500 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं। यूक्रेन की तरफ से ये दावा किया गया है।

Ukraine War
24 फरवरी से जारी है रूस का आक्रमण 
मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध 20वें दिन पहुंचा
  • रूस ने यूक्रेन के रिव्ने में टीवी टॉवर किया मिसाइल अटैक, 19 लोग मारे गए
  • रूस के हमले से यूक्रेन के शहर के शहर उजड़ गए हैं

Ukraine Crisis: यूक्रेन के विदेश मंत्रालय ने अब तक युद्ध में रूसी सशस्त्र बलों को हुए नुकसान का ब्योरा साझा किया है। बताया गया है कि रूस के यूक्रेन पर युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 13,500 से अधिक रूसी सैनिक मारे गए हैं। 404 रूसी टैंकों को नष्ट कर दिया गया है। युद्ध के दौरान विभिन्न प्रकार के 1279 बख्तरबंद वाहन, 81 विमान, 95 हेलीकॉप्टर, 150 तोपखाने के टुकड़े और 64 एमएलआर नष्ट किए गए हैं।

इसके अलावा 60 टैंक, 640 वाहन, 3 जहाज, 9 यूएवी और 36 रूसी विमान भेदी युद्ध प्रणाली भी नष्ट हुई हैं। रूसी सेना ने 24 फरवरी को यूक्रेन में सैन्य अभियान शुरू किया था।

वहीं संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को कहा कि 24 फरवरी को रूस के आक्रमण के बाद से अब तक 30 लाख से अधिक लोग यूक्रेन से भाग चुके हैं। यूएन इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन के प्रवक्ता पॉल डिलन ने जिनेवा में कहा कि यूक्रेन से लोगों की आवाजाही के मामले में अब हम तीन मिलियन के आंकड़े तक पहुंच गए हैं।

रूसी सेना का यूक्रेन के कई शहरों पर आक्रमण जारी है जिससे मानवीय संकट गहरा गया है। मंगलवार को सूरज निकलने से कुछ देर पहले कीव बड़े धमाकों से दहल गया और रूस ने कई मोर्चो पर अपनी बढ़त बना ली है। अमेरिका के एक शीर्ष रक्षा अधिकारी ने नाम न उजागर करने की शर्त पर बताया कि रूसी सैनिक अब भी कीव के केंद्र से करीब 15 किलोमीटर दूर हैं। उन्होंने बताया कि रूसी सेना ने 900 से अधिक मिसाइलें दागी हैं लेकिन यूक्रेन की वायु सेना अब भी लड़ रही है जिससे वहां रूस का पूरी तरह दबदबा नहीं हुआ है।

रूस-यूक्रेन युद्ध से अब अंतरिक्ष में खतरा,जानें क्या हो सकता है नुकसान

जानिए शहर दर शहर कैसे बर्बाद हुआ यूक्रेन, तबाही की नई तस्वीरें आईं सामने

अगली खबर