Chernobyl power plant News: चेरनोबिल पावर प्लांट पर रूसी फौज का कब्जा, यूक्रेन ने दी जानकारी

यूक्रेन का कहना है कि रूसी फौजों ने चेरनोबिल पावर प्लांट पर कब्जा कर लिया है।

Russia Ukraine Crisis, Russia Ukraine Latest News, Chernobyl Power Plant, Vladimir Putin
Chernobyl power plant News: चेरनोबिल पावर प्लांट पर रूसी फौज का कब्जा, यूक्रेन ने दी जानकारी (सौजन्य- wikipedia) 
मुख्य बातें
  • चेरनोबिल पावर प्लांट रूस के कब्जे में
  • 'चेरनोबिल को बचाने की हरसंभव कोशिश की गई'
  • यूक्रेन की फौज और रूसी सेना में लड़ाई जारी

यूक्रेन का चेरनोबिल पावर प्लांट एक बार फिर चर्चा में हैं। इस बार वजह रूसी फौज के कंट्रोल को लेकर है। रायटर्स के मुताबिक यूक्रेन ने इस संबंध में जानकारी दी है कि चेरनोबिल प्लांट इस रूसी फौज के कब्जे में है। यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के एक सलाहकार, मायखाइलो पोडोलीक ने बताया कि यह कहना असंभव है कि चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र रूसियों द्वारा पूरी तरह से व्यर्थ हमले के बाद सुरक्षित है।

चेरनोबिल पावर प्लांट पर रूसी कब्जा
यह आज यूरोप में सबसे गंभीर खतरों में से एक है। रूसी सैनिकों ने बिजली संयंत्र पर कब्जा कर लिया, जबकि यूक्रेनी सेना ने गुरुवार को तीन तरफ से लड़ाई लड़ी। उन्होंने कहा कि मास्को ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से एक यूरोपीय राज्य पर सबसे बड़े हमले में जमीन, समुद्र और हवा से हमला किया।

वलोडिमिर जेलेंस्की ने क्या कहा
रूस, नाटो को सैन्य हस्तक्षेप न करने का संकेत देने के लिए चेरनोबिल परमाणु रिएक्टर को नियंत्रित करना चाहता है।तत्कालीन सोवियत यूक्रेन में चेरनोबिल आपदा ने परमाणु संयंत्र के चौथे रिएक्टर में एक असफल सुरक्षा परीक्षण के बाद 1986 में यूरोप के अधिकांश हिस्सों में परमाणु सामग्री भेजे थे।दशकों बाद, यह एक पर्यटक आकर्षण बन गया। रूसी आक्रमण से लगभग एक सप्ताह पहले चेरनोबिल क्षेत्र को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने बिजली संयंत्र पर कब्जा करने से कुछ समय पहले ट्वीट किया था कि हमारे रक्षक चेरनोबिल को बचाने के लिए अपनी जान दे रहे हैं ताकि 1986 की त्रासदी की पुनरावृत्ति न हो।"यह पूरे यूरोप के खिलाफ युद्ध की घोषणा है।

यूक्रेन संकट पर पीएम मोदी ने पुतिन से की बात, कहा- युद्ध को तुरंत रोकें, सभी मुद्दों को बातचीत से सुलझाएं

अगली खबर