कीव के काफी करीब पहुंची रूसी फौज, एयर रेड की चेतावनी जारी

रूसी फौज कीव के काफी करीब पहुंच चुकी है। रूसी खतरे से निपटने के लिए एयर रेड के सायरन बजाकर लोगों को सचेत किया गया।

Russia Ukraine Crisis, Russia Ukraine war, Vladimir Putin
कीव के काफी करीब पहुंची रूसी फौज, एयर रेड की चेतावनी जारी 

यूक्रेन के अधिकांश हिस्सों में हवाई हमले के सायरन सुनाई दिए क्योंकि हमलावर रूसी सेना युद्धग्रस्त यूरोपीय राष्ट्र की राजधानी कीव की ओर बढ़ रही थी।
यूक्रेनी मीडिया के अनुसार, राजधानी कीव, ओडेसा, निप्रो और खार्किव सहित कई शहरों में हवाई हमले के सायरन सुनाई दिए। इस बीच रात भर रूसी हमलों के बाद कीव ओब्लास्ट में कई आग लगने की सूचना मिली थी। कीव से 36 किमी दक्षिण में वासिलकिव में एक तेल डिपो में आग लग गई और दूसरा क्रायचकी गांव में मारा गया।

रूसी गोलाबारी के बाद खाद्य गोदाम में आग लगी
कीव इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, क्वित्नेव गांव में, खाद्य उत्पादों के एक गोदाम में रूसी गोलाबारी के बाद आग लग गई। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि 24 घंटे में कई यूक्रेनी शहरों से 7,144 लोगों को निकाला गया हैज़ेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक वीडियो संबोधन में कहा कि एनरहोडर, बुका, होस्टोमेल और कोजरोविची से 7,144 लोगों को बचाया गया है। 24 फरवरी को, रूस ने एक "विशेष अभियान" शुरू किया, जब डोनेट्स्क और लुहान्स्क के अलग-अलग गणराज्यों ने यूक्रेनी सैनिकों द्वारा चल रहे हमलों से खुद को बचाने के लिए सहायता का अनुरोध किया।पश्चिमी देशों ने रूसी सैन्य अभियान की कड़ी निंदा की है और मास्को पर प्रतिबंधों का दबाव बढ़ाया है।

रूस की तरफ से बमबारी तेज
रूस ने अपनी बमबारी को और तेज किया है। मॉस्को और कीव के बीच बातचीत किसी सार्थक दिशा में आगे नहीं बढ़ रही है। नाटो के हस्तक्षेप के लिए जेलेंस्की अपनी तरफ से दलीलें पेश कर रहे हैं  लेकिन उन्हें अब तक निराशा ही हाथ लगी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने शुक्रवार को फिर से परमाणु हथियारों से लैस रूस के खिलाफ सीधी कार्रवाई से इनकार करते हुए चेतावनी दी कि इसकी वजह से तीसरा विश्व युद्ध होगा।

अगली खबर