Ukraine पर Russia का हमलाः न्यूक्लियर रिएक्टर से महज 300 मीटर दूर गिरी मिसाइल, सामने आया डरावना VIDEO

दुनिया
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 19, 2022 | 13:40 IST

यूक्रेन की स्टेट न्यूक्लियर कंपनी Energoatom ने कहा है कि रूसी टुकड़ियों की ओर से यहां के Mykolaiv क्षेत्र में स्थित Pivdennoukrainsk Nuclear Power Plant पर सोमवार सुबह हमला किया गया था, पर उसके रिएक्टर्स इस अटैक में क्षतिग्रस्त नहीं हुए। वे सामान्यतः काम कर रहे हैं।

ukraine, russia, international news, world news
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (वीडियो स्क्रीनग्रैबः @NguyenK68421403)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन में फिलहाल सामान्य न हुए हैं हालात
  • सोमवार सुबह हुआ हमला, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल
  • धमाके के बाद बाद आसपास नजर आई चमचमाती रोशनी

रूस और यूक्रेन के बीच सैन्य और सियासी स्तर पर चीजें फिलहाल दुरुस्त नहीं हो पाई हैं। ऐसा इसलिए, क्योंकि सोमवार (19 सितंबर, 2022) को वहां एक हमले से जुड़ा डरावना वीडियो सामने आया। बताया गया कि ताजा क्लिप में यूक्रेन के माइकोलीव में न्यूक्लियर पावर प्लांट पर मिसाइल अटैक किया गया। हमले के बाद मिसाइल न्यूक्लियर रिएक्टर से सिर्फ 300 मीटर दूर जाकर गिरी थी। 

यूक्रेन की स्टेट न्यूक्लियर कंपनी Energoatom ने कहा है कि रूसी टुकड़ियों की ओर से यहां के Mykolaiv क्षेत्र में स्थित Pivdennoukrainsk Nuclear Power Plant पर सोमवार सुबह (भारतीय समयानुसार) हमला किया गया था, पर उसके रिएक्टर्स इस अटैक में क्षतिग्रस्त नहीं हुए। वे सामान्यतः काम कर रहे हैं।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लास्ट की वजह से पावर प्लांट की बिल्डिंगों को नुकसान हुआ। साथ ही पास में बना हाइड्रो इलेक्ट्रिक पावर प्लांट और ट्रांसमिशन लाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई। Energoatom के हवाले से आगे कहा गया कि पीएनपीपी की फिलहाल सभी तीन पावर यूनिट्स काम कर रही हैं। 

यूक्रेन में मदद के दौरान वेटिकन का दल  गोलीबारी की चपेट में आया
यही नहीं, वेटिकन के एक टॉप दूत और उनका दल यूक्रेन में मानवीय सहायता मुहैया कराने के दौरान गोलीबारी की चपेट आ गए। हालांकि, इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। यह घटना शनिवार को जापोरिज्जिया शहर के निकट हुई और वेटिकन अल्मोनर कार्डिनल कोनराड क्रेजेवस्की और अन्य को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

रूस के यूक्रेनी नागरिक ठिकानों पर हमले तेज करने के आसार- ब्रिटेन
इस बीच, यूक्रेनी अधिकारियों ने रविवार को कहा कि रूसी गोलाबारी उनके शहरों और कस्बों को रात के समय निशाना बना रही है। इस बीच ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने आगाह किया है कि युद्ध के मैदान में पराजय से जूझ रहे रूस की ओर से अब यूक्रेन के नागरिक ठिकानों पर हमले तेज किये जाने के आसार हैं। मंत्रालय ने ऑनलाइन माध्यम से प्रेस वार्ता के दौरान अवगत कराया, ‘‘पिछले सात दिनों के दौरान रूस ने असैन्य बुनियादी ढांचों पर हमले बढ़ा दिये हैं।’’ (एजेंसी इनपुट्स के साथ) 

अगली खबर