रूस ने यूक्रेन के विद्रोही क्षेत्रों को स्वतंत्रता की मान्यता दी, व्लादिमीर पुतिन ने किए हस्ताक्षर

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी राज्यों की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी है। ये एक ऐसा कदम है जो यूक्रेन संकट को और बढ़ा देगा। पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन को अलग देश की मान्यता दी है। लुहान्स्क और डोनेस्क को अलग देश की मान्यता दी है।

Vladimir Putin
व्लादिमीर पुतिन  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • यूक्रेन के अलगाववादी नेताओं ने पुतिन से अलगाववादी क्षेत्रों की स्वतंत्रता को मान्यता देना का अनुरोध किया था
  • रूस ने रविवार को यूक्रेन की उत्तरी सीमाओं के पास सैन्य अभ्यास बढ़ा दिया
  • रूस ने यूक्रेन की उत्तरी सीमा से लगे बेलारूस में करीब 30,000 सैनिकों की तैनाती की है

यूक्रेन के साथ जारी संकट के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में रूस समर्थक अलगाववादियों की स्वतंत्रता को मान्यता दे दी है। पुतिन ने यूक्रेन के अलगाववादी नेताओं के साथ मित्रता और सहायता समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। क्रेमलिन ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि इस फैसले के बारे में फ्रांसीसी और जर्मन नेताओं को सूचित किया गया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने पुतिन के साथ फोन कॉल में निर्णय पर निराशा व्यक्त की।

उससे पहले पुतिन ने कहा था कि रूस ये फैसला करेगा कि पूर्वी यूक्रेन में दो अलग-अलग क्षेत्रों को स्वतंत्र रूप से मान्यता दी जाए या नहीं। उन्होंने सुरक्षा परिषद की एक बैठक के अंत में यह टिप्पणी की जिसमें अधिकारियों की एक श्रृंखला ने पूर्वी यूक्रेन में दो स्व-घोषित गणराज्यों में बिगड़ती स्थिति की बात की। रूसी समर्थित अलगाववादी 2014 से इस क्षेत्र में यूक्रेनी सरकारी बलों से जूझ रहे हैं। कीव का कहना है कि इस संधर्ष में लगभग 15,000 लोगों की जान गई है।

अपनी शक्तिशाली सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए पुतिन ने वरिष्ठ अधिकारियों को यह कहते हुए सुना कि रूस के लिए डोनेट्स्क और लुगांस्क के अलग-अलग क्षेत्रों को स्वतंत्र के रूप में मान्यता देने का समय आ गया है। इस पर पुतिन ने कहा कि मैंने आपकी राय सुनी है। आज फैसला लिया जाएगा।

वहीं यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने सोमवार को कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्य देशों से कहा है कि वे उनके देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने और रूस के साथ तनाव कम करने के लिए व्यावहारिक कदमों पर तत्काल चर्चा करें। रूस संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी वीटो अधिकार वाला सदस्य है। 

अमेरिका और उसके सहयोगियों के मुताबिक रूस, यूक्रेन पर कभी भी हमला कर सकता है। अमेरिकी अनुमानों के मुताबिक यूक्रेन की सीमा पर अब तकरीबन 1 लाख 69 हजार से लेकर 1 लाख 90 हजार के बीच रूसी सैनिक तैनात हैं। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन के मुताबिक रूस 1945 के बाद सबसे बड़ी जंग की तैयारी में है। 

Weird Facts: 'एक साथ दिन और रात', रूस के बारे में जानें कुछ दिलचस्प और अजीबोगरीब बातें

रूस के पास यूक्रेन से 4 गुना सैनिक,10 गुना अधिक फाइटर एयरक्रॉफ्ट, लेकिन NATO लड़ा तो पुतिन हो जाएंगे कमजोर

अगली खबर