चीन के साथ हमारे कठिन संबंध और हम इसे मैनेज करने में पूरी तरह सक्षम हैं: विदेश मंत्री जयशंकर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि यूरोप को इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा कि यूरोप की समस्या विश्व की समस्या है लेकिन विश्व की समस्या यूरोप की समस्या नहीं है। आज चीन और भारत के बीच संबंध बन रहे हैं और यूक्रेन में क्या हो रहा है।

S Jaishankar
विदेश मंत्री एस जयशंकर  

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ग्लोबसेक-2022 फोरम में कहा है कि चीन के साथ हमारे कठिन संबंध हैं और हम इसे संभालने में पूरी तरह से सक्षम हैं। अगर मुझे वैश्विक समझ और समर्थन मिलता है तो यह मददगार होगा। लेकिन यह विचार कि मैं लेन-देन करता हूं, मैं एक संघर्ष में आता हूं, क्योंकि यह दूसरे संघर्ष में मदद करेगा, दुनिया ऐसे काम नहीं करती है।

उन्होंने कहा कि यूरोप को इस मानसिकता से बाहर निकलना होगा कि उसकी समस्याएं दुनिया की समस्याएं हैं, लेकिन दुनिया की समस्याएं यूरोप की समस्याएं नहीं हैं। आज चीन और भारत के बीच संबंध बन रहे हैं और यूक्रेन में क्या हो रहा है। चीन और भारत यूक्रेन से बहुत पहले हुआ था। यह एक चतुर तर्क नहीं है। चीन में हमारी बहुत सी समस्याओं का यूक्रेन रूस से कोई लेना-देना नहीं है। वे पूर्वनिर्मित हैं। विदेश मंत्री ने कहा कि ऐसे कई मुद्दे हैं जिन पर यूरोप ने बात नहीं की। आज दुनिया के सामने सभी बड़ी चुनौतियों का समाधान भारत से किसी न किसी रूप में आ रहा है। 

अमेरिका के नेतृत्व वाली धुरी और दुनिया में एक और संभावित धुरी के रूप में चीन के बारे में पूछे जाने पर विदेश मंत्री ने कहा कि यह वह निर्माण है जिसे आप भारत पर थोपने की कोशिश कर रहे हैं। यह मत सोचो कि भारत के लिए किसी धुरी में शामिल होना आवश्यक है। भारत अपनी पसंद बनाने का हकदार है जो उसके मूल्यों और हितों का संतुलन होगा।

जयशंकर ने यूक्रेन युद्ध के बीच रूस से भारतीय तेल खरीद पर अनुचित आलोचना पर पलटवार किया। रूस से भारत के तेल आयात का बचाव करते हुए जयशंकर ने जोर देकर कहा कि यह समझना महत्वपूर्ण है कि यूक्रेन संघर्ष विकासशील देशों को कैसे प्रभावित कर रहा है। उन्होंने यह भी सवाल किया कि केवल भारत से ही सवाल क्यों किया जा रहा है जबकि यूरोप यूक्रेन युद्ध के बीच रूस से गैस का आयात जारी रखता है।

यह पूछे जाने पर कि क्या रूस से भारत का तेल आयात यूक्रेन में चल रहे युद्ध की फंडिंग नहीं है तो जयशंकर ने कहा कि देखिए मैं तर्क-वितर्क नहीं करना चाहता। अगर भारत रूस के तेल को वित्त पोषण कर रहा है तो युद्ध का वित्त पोषण कर रहा है...तो बताओ रूसी गैस खरीदना युद्ध के लिए फंडिंग नहीं है? भारत द्वारा रूसी तेल के आयात पर आगे बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि यूरोपीय संघ द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के पैकेज कुछ यूरोपीय देशों के हितों को ध्यान में रखते हुए लगाए गए हैं।

अगली खबर