कोविड संकट से मिलकर निपटेंगे भारत-इजरायल, विदेश मंत्रियों के बीच हुई बातचीत  

दुनिया
भाषा
Updated Jul 27, 2020 | 07:51 IST

इजरायल के विदेश मंत्री गबी अश्केनाजी ने रविवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से बातचीत की और उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को और मजबूत करने का वादा किया।

S Jaishankar speaks to his Israeli counterpart Gabi Ashkenazi over handling of Covid-19 crisis
कोरोना संकट पर भारत और इजरायल के बीच हुई बातचीत।  |  तस्वीर साभार: AP

यरुशलम : इजरायल के विदेश मंत्री गबी अश्केनाजी ने रविवार को अपने भारतीय समकक्ष एस जयशंकर से बातचीत की और उन्होंने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में सहयोग को और मजबूत करने का वादा किया। दोनों नेताओं की बातचीत ऐसे समय हुई है, जब 30 सेकेंड में कोविड-19 जांच करने में सक्षम जांच किट विकसित करने के लिए इजराइल का उच्च स्तरीय दल नयी दिल्ली के लिए रवाना हुआ है।

इजरायल के विदेश मंत्री ने बातचीत की दी जानकारी
अश्केनाजी ने ट्वीट किया, ‘मैंने भारत के विदेशमंत्री एस जयशंकर से बात की। मैंने चिकित्सा उपकरण लेकर भारत के लिए रवाना हुए इजरायली उड़ान की जानकारी दी। हम कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी साझेदारी को मजबूत करने पर सहमत हुए हैं।’ इजराइली विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री का सहयोग के लिए आभार जताया और यथाशीघ्र मिलने पर सहमति जताई।

जयशंकर ने भी ट्वीट किया
इससे पहले जयशंकर ने ट्वीट कर कहा, ‘भारत-इजरायल साझेदारी मौजूदा समय में कोविड-19 की चुनौतियों का मुकाबला पर ध्यान केंद्रित कर रही है। इसके साथ ही सहयोग का वृहद एजेंडा आगे बढ़ता रहेगा। उल्लेखनीय है कि इजरायली प्रतिनिधिमंडल इजरायली रक्षा मंत्रालय के अधीन रक्षा अनुसंधान एवं विकास महानिदेशालय के नेतृत्व में रविवार को दो उड़ानों से भारत के लिए रवाना हुआ।

भारत आ रहा इजरायल का प्रतिनिधिमंडल
इजरायली प्रतिनिधिमंडल भारत में उसे द्वारा कोविड-19 की जांच के लिए विकसित तकनीक के प्रभाव का आकलन करने के लिए कई जांच करेगा। इजरायल द्वारा विकसित इस पद्धति से एक मिनट के भीतर संक्रमण का पता लगाया जा सकता है। इजरायली प्रतिनिधिमंडल में करीब 20 विशेषज्ञ शामिल हैं, जिनमें से रक्षा मंत्रालय, विदेश एवं स्वास्थ्य मंत्रालयों से लेकर इजरायली रक्षा बलों एवं विभिन्न उद्योगों से जुड़े विशेषज्ञ हैं। वे इस जांच किट को विकसित करने में शामिल रहे हैं।
 

अगली खबर