Shinzo Abe Death: शिंजो आबे का हत्यारा गिरफ्तार, बताया क्यों मारी गोली, जापान की सेना में कर चुका है नौकरी

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या कर दी। गोली मारने के बाद हमलावर ने भागने की कोशिश नहीं की। वह जापान की सेना में काम कर चुका है। उसने यह भी बताया कि हत्या क्यों की।

Shinzo Abe's killer arrested, told why he was shot, has done a job in Japan Maritime Self-Defense Force
जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की हत्या 
मुख्य बातें
  • संदिग्ध हमलावर ने बंदूक खुद बनाई थी।
  • हमलावर ने 2005 तक सेना में तीन साल बिताए थे।
  • हमलवार ने शिंजो आबे को गोली मारने के बाद भागने की कोशिश नहीं की।

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की एक चुनावी कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। वे देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे। पश्चिमी क्षेत्र में पीछे से दो बार गोली मारी गई। जिससे उनकी मौत हो गई। क्योडो न्यूज एजेंसी ने बताया कि आबे की गर्दन के दाहिने हिस्से में बंदूक से गोली लगी जिससे उनके सीने में आंतरिक रूप से खून बह रहा था। पुलिस ने घटनास्थल पर ही संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया। मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाजू मात्सुनो ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री आबे को सुबह करीब साढ़े 11 बजे गोली मारी गई। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया गया है। मौके पर मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने तुरंत संदिग्ध हमलावर को पकड़ लिया, जिसकी उम्र 41 साल बताई जा रही है। उस व्यक्ति की पहचान तेत्सुया यामागामी के रूप में हुई और घटनास्थल से एक हस्तनिर्मित बंदूक बरामद की गई। टीवी फुटेज में आबे के सुरक्षा डिटेल से लेकर सूट पहने पुरुषों को जमीन पर हमलावर को पकड़े हुए दिखाया गया है।

सेना में तीन साल तक नौकरी कर चुका है हमलावर

पुलिस ने हमलावर के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी। हालांकि, जापानी मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि संदिग्ध जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स का पूर्व सदस्य है। बताया जाता है कि इस संदिग्ध ने 2005 तक सेना में तीन साल बिताए थे।

शूटर ने खुद बनाई थी बंदूक, गोली मारने के बाद भागने की कोशिश नहीं की

राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके ने पुलिस के हवाले से कहा कि माना जा रहा है कि संदिग्ध शूटर ने बंदूक खुद बनाई थी। जब सुरक्षाकर्मी हमले की जगह पर हमलावर को पकड़ने की कोशिश कर रहे थे, उन्होंने भागने की कोशिश नहीं की।

हत्यारा ने बताया शिंजो आबे को क्यों मारा

एनएचके द्वारा पुलिस को यह कहते हुए सूचित किया गया कि बंदूकधारी ने अपना अपराध स्वीकार कर लिया और कहा कि उसने अबे को मारने की कोशिश की क्योंकि वह उससे 'असंतुष्ट' था। हालांकि, क्योडो ने बाद में पुलिस का हवाला देते हुए बताया कि शूटर ने कहा कि उसे "अबे की राजनीतिक मान्यताओं के खिलाफ कोई शिकायत नहीं है"।

आबे, देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे

67 वर्षीय आबे को पश्चिमी जापान के नारा में शुक्रवार को भाषण शुरू करने के कुछ मिनटों बाद ही गोली मार दी गई थी। उन्हें विमान से एक अस्पताल ले जाया गया लेकिन उनकी सांस नहीं चल रही थी और उनकी हृदय गति रुक गई थी। अस्पताल में बाद में उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।
आबे 2020 में स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण इस्तीफा देने से पहले, देश के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे। दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक माने जाने वाले जापान में इस घटना ने लोगों को स्तब्ध कर दिया है।

PM नरेंद्र मोदी की काशी से शिंजो आबे का था खास नाताः माथे पर तिलक, हाथ में थाल ले तब की थी मां गंगा की आरती, देखें- VIDEO
 

अगली खबर