16th East Asia Summit 2021: पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली होंगे शामिल, क्या कुछ बोलेंगे, टिकी नजर

दुनिया
ललित राय
Updated Oct 27, 2021 | 08:16 IST

16th East Asia Summit 2021: 16वें ईस्ट एशिया समिट में पीएम नरेंद्र मोदी क्या कुछ बोलेंगे हर किसी की नजर टिकी हुई है।

16th east asia summit 2021, east asia summit members, narendra modi,
ईस्ट एशिया समिट में पीएम मोदी के संबोधन पर खास नजर 
मुख्य बातें
  • 16वें ईस्ट एशिया समिट को संबोधित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी
  • 2005 में हुई थी स्थापना
  • 10 आसियान सदस्य देशों के अलावा अमेरिका, रूस, चीन, भारत, कोरिया शामिल

16th East Asia Summit 2021: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल रूप से आयोजित होने वाले 16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन इंडो-पैसिफिक में प्रमुख नेताओं के नेतृत्व वाला मंच है। 2005 में अपनी स्थापना के बाद से, इसने पूर्वी एशिया के रणनीतिक और भू-राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। 10 आसियान सदस्य देशों के अलावा, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भारत, चीन, जापान, कोरिया गणराज्य, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका और रूस शामिल हैं।

पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का संस्थापक सदस्य है भारत
भारत, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन का संस्थापक सदस्य होने के नाते, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन को मजबूत करने और समकालीन चुनौतियों से निपटने के लिए इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह इंडो-पैसिफिक (एओआईपी) और इंडो-पैसिफिक ओशन इनिशिएटिव (आईपीओआई) पर आसियान आउटलुक के बीच अभिसरण पर निर्माण करके भारत-प्रशांत में व्यावहारिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।

समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद, कोविड -19 होंगे मुख्य मुद्दा
16वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में, नेता समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद, कोविड -19 सहयोग सहित क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय हित और चिंता के मामलों पर चर्चा करेंगे। पीएमओ ने कहा कि नेताओं से मानसिक स्वास्थ्य, पर्यटन के माध्यम से आर्थिक सुधार और ग्रीन रिकवरी पर घोषणाओं को स्वीकार करने की भी उम्मीद है, जिन्हें भारत द्वारा सह-प्रायोजित किया जा रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री ब्रुनेई के सुल्तान के निमंत्रण पर बुधवार को वर्चुअल रूप से आयोजित होने वाले 18वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भी शामिल होंगे। शिखर सम्मेलन में आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्ष/शासनाध्यक्ष भाग लेंगे।

18वां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन 
18वां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी की स्थिति की समीक्षा करेगा और कोविड -19 और स्वास्थ्य, व्यापार और वाणिज्य, कनेक्टिविटी और शिक्षा और संस्कृति सहित प्रमुख क्षेत्रों में हुई प्रगति का जायजा लेगा। महामारी के बाद आर्थिक सुधार सहित महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर भी चर्चा की जाएगी। आसियान-भारत शिखर सम्मेलन प्रतिवर्ष आयोजित किए जाते हैं और भारत और आसियान को उच्चतम स्तर पर जुड़ने का अवसर प्रदान करते हैं। प्रधानमंत्री ने पिछले वर्ष नवंबर में आयोजित 17वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में भाग लिया। 18वां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन नौवां आसियान-भारत शिखर सम्मेलन होगा जिसमें वह भाग लेंगे।

आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी साझा भौगोलिक, ऐतिहासिक और सभ्यतागत संबंधों की मजबूत नींव पर खड़ी है। आसियान हमारी एक्ट ईस्ट पॉलिसी और इंडो-पैसिफिक के हमारे व्यापक दृष्टिकोण का केंद्र है।वर्ष 2022 आसियान-भारत संबंधों के 30 वर्षों को चिह्नित करेगा। भारत और आसियान में कई संवाद तंत्र हैं जो नियमित रूप से मिलते हैं, जिसमें एक शिखर सम्मेलन, मंत्रिस्तरीय बैठकें और वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें शामिल हैं। विदेश मंत्री, डॉ एस जयशंकर ने आसियान-भारत में भाग लिया।

अगली खबर