भारत समेत दुनिया के सभी मुल्कों से अच्छे संबंध के पक्षधर, तालिबान प्रवक्ता का खास बयान

अफगानिस्तान पर कब्जा होने के बाद तालिबान प्रवक्ता जैबिउल्लाह मुजाहिद का कहना है कि वो भारत समेत दुनिया के सभी मुल्कों से अच्छे संबंध बनाना चाहते हैं।

Taliban News, Taliban in Afghanistan, Taliban Spokesperson Zabiullah Mujahid, Taliban capture Afghanistan
भारत समेत दुनिया के सभी मुल्कों से अच्छे संबंध के पक्षधर, तालिबान प्रवक्ता का खास बयान 
मुख्य बातें
  • काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले के बाद तालिबान प्रवक्ता जैबिउल्लाह मुजाहिद का खास बयान
  • भारत समेत दुनिया के सभी मुल्कों से अच्छे संबंध के पक्षधर
  • काबुल एयरपोर्ट के बाहर हुए धमाके में तालिबान ने खुद का हाथ होने से किया था इनकार

तालिबान भारत सहित सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहता है, आतंकवादी समूह के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि उसने किसी अन्य देश के खिलाफ अफगान धरती का इस्तेमाल नहीं करने की कसम खाई है।तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने यह भी कहा कि समूह, जो अब अफगानिस्तान पर शासन करता है, भारत को इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानता है।

भारत से रखना चाहते हैं अच्छे संबंध 
मुजाहिद ने बुधवार को पाकिस्तान के एआरवाई न्यूज चैनल के हवाले से कहा, "हम भारत सहित सभी देशों के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, जो इस क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारी इच्छा है कि भारत अफगान लोगों के हितों के अनुसार अपनी नीति तैयार करे।"तालिबान ने अफगानिस्तान में 15 अगस्त को सत्ता पर कब्जा कर लिया था, इससे दो हफ्ते पहले अमेरिका ने दो दशक के महंगे युद्ध के बाद अपनी सेना की वापसी को पूरा करने के लिए तैयार किया था। विद्रोहियों ने देश भर में धावा बोल दिया, कुछ ही दिनों में सभी प्रमुख शहरों पर कब्जा कर लिया, क्योंकि अमेरिका और उसके सहयोगियों द्वारा प्रशिक्षित और सुसज्जित अफगान सुरक्षा बल पिघल गए।

आतंक के लिए अफगानी मिट्टी का नहीं होगा इस्तेमाल
तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) और इस्लामिक आतंकवाद के संभावित पुनरुत्थान के बारे में पूछे जाने पर मुजाहिद ने कहा, "हमने पहले भी कहा है कि हम अपनी धरती का इस्तेमाल किसी अन्य देश के खिलाफ नहीं होने देंगे। हमारी नीति स्पष्ट है।" अफगानिस्तान में राज्य।चैनल ने कहा कि उनका विचार था कि पाकिस्तान और भारत को अपने सभी बकाया मुद्दों को हल करने के लिए एक साथ बैठना चाहिए क्योंकि दोनों पड़ोसी हैं और उनके हित एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।

अगली खबर