Sri Lanka News: पाकिस्तान ही नहीं पड़ोसी देश श्रीलंका में भी ठीक नहीं हालात, राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के घर के करीब हिंसक प्रदर्शन

महंगाई और चरमराती अर्थव्यवस्था से तंग श्रीलंकाई लोग सीधे राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के घर के करीब पहुंचे और हिंसक प्रदर्शन किया। ऐहतियात के तौर पर कोलंबो के चार पुलिस स्टेशन में कर्फ्यू लगाया गया है।

Sri Lanka, President Gotabaya Rajapaksa, Violent protests in Colombo, China,
Sri Lanka News: चरमराती अर्थव्यवस्था से श्रीलंकाई लोग हताश, राष्ट्पति गोटाबाया राजपक्षे के घर के करीब हिंसक प्रदर्शन 
मुख्य बातें
  • बिजली कटौती और महंगाई से श्रीलंकाई नागरिक परेशान
  • राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास के करीब प्रदर्शन से लगाना पड़ा कर्फ्यू
  • बिजली संकट की वजह से शेयर बाजार के कारोबारी समय में कटौती

पड़ोसी देश श्रीलंका में हलचल बढ़ गई है। कोलंबो में राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के घर के  बाहर उग्र प्रदर्शन के बाद कर्फ्यू लगा दिया गया। चरमरा चुकी अर्थव्यस्था से परेशान लोग सड़कों पर उतरे और राष्ट्रपति की घर की तरफ चल दिए। उग्र लोगों पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले और वॉटर कैनन का इस्तेमाल करना पड़ा। पुलिस के एक बड़े अधिकारी अमाल एडिरीमाने ने कहा कि कोलंबो में चार पुलिस स्टेशन में ऐहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगाया गया है। 

बिजली की घोर किल्लत
रॉयटर्स के प्रत्यक्षदर्शी का कहना है कि  प्रदर्शनकारियों ने मोटरसाइकिल के हेलमेट पहने कुछ लोगों ने दीवार तोड़ दी और पुलिस पर ईंटों से हमला कर दिया। दो करोड़ से अधिक लोगों वाला मुल्क करीब 13 घंटे के बिजली कटौती का सामना कर रहा है क्योंकि सरकार के पास ईंधन आयात के लिए विदेशी मुद्रा नहीं है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष आने वाले दिनों में संभावित ऋण कार्यक्रम पर श्रीलंकाई अधिकारियों के साथ चर्चा शुरू करने वाला है। सरकार के एक प्रवक्ता  के मुताबिक संकट से बाहर निकलने का रास्ता तलाशा जा रहा है। बिजली बचाने के लिए सरकार स्ट्रीट लाइट बंद कर रही है, बिजली मंत्री पवित्रा वन्नियाराची ने कहा कि डीजल की निरंतर कमी के कारण अधिक बिजली कटौती हुई और मुख्य शेयर बाजार में कारोबार रुक गया। बिजली कटौती पहले से ही आवश्यक वस्तुओं की किल्लत से जूझ रहे श्रीलंकाई लोगों की परेशानी को और बढ़ गई है। 

आसमान पर महंगाई
श्रीलंका के  सांख्यिकी विभाग ने माना है कि खुदरा मुद्रास्फीति मार्च में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 18.7% पर पहुंच गई। मार्च में खाद्य मुद्रास्फीति 30.2% तक पहुंच गई, जो आंशिक रूप से मुद्रा अवमूल्यन और पिछले साल रासायनिक उर्वरकों पर प्रतिबंध की वजह से थी। फर्स्ट कैपिटल रिसर्च के दीमंथा मैथ्यू ने कहा कि एक दशक से अधिक समय में मुद्रास्फीति अपने सबसे खराब स्तर पर है। वानियाराची ने कहा कि भारत से 50 करोड़ डॉलर की क्रेडिट लाइन के तहत शनिवार को डीजल शिपमेंट की उम्मीद है हालांकि  इससे समस्या ठीक नहीं होगी। उन्होंने कहा कि एक बार डीजल आने के बाद हम लोड शेडिंग के घंटों को कम करने में सक्षम होंगे। लेकिन जब तक बारिश नहीं होती है शायद मई में कुछ समय के लिए बिजली कटौती जारी रखनी होगी। इसके अलावा हम और कुछ नहीं कर सकते।

शेयर बाजार में कारोबारी समय में कटौती
पनबिजली परियोजनाओं को खिलाने वाले जलाशयों में जल स्तर रिकॉर्ड स्तर तक गिर गया था। गर्म, शुष्क मौसम के दौरान मांग रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थी।एक्सचेंज ने एक बयान में कहा कि कोलंबो स्टॉक एक्सचेंज (सीएसई) ने ब्रोकरों के अनुरोध पर इस सप्ताह के बाकी दिनों में बिजली कटौती के कारण दैनिक कारोबार को सामान्य साढ़े चार घंटे से घटाकर दो घंटे कर दिया है।लेकिन गुरुवार को बाजार खुलने के बाद शेयरों में गिरावट आई और सीएसई ने 30 मिनट के लिए कारोबार बंद कर दिया - दो दिनों में तीसरी बार - एक इंडेक्स ट्रैकिंग प्रमुख कंपनियों में 5% से अधिक की गिरावट के बाद।संकट समय पर कर में कटौती और ऐतिहासिक रूप से कमजोर सरकारी वित्त के साथ मिलकर कोरोनोवायरस महामारी के प्रभाव का परिणाम है, जिससे पिछले दो वर्षों में विदेशी मुद्रा भंडार में 70% की गिरावट आई है।

अगली खबर