Sri Lanka: राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा- इस हफ्ते नया PM नियुक्त करेंगे, कार्यकारी अध्यक्ष पद समाप्त करने को तैयार

Sri Lanka Crisis: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा है कि वह इस सप्ताह एक नया प्रधानमंत्री और कैबिनेट नियुक्त करेंगे। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि देश के स्थिर होने पर वह कार्यकारी अध्यक्ष पद को समाप्त करने के लिए तैयार हैं।

Sri Lankan President Gotabaya Rajapaksa
श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने राष्ट्र के नाम संबोधन दिया
  • इस सप्ताह नए प्रधानमंत्री और कैबिनेट की नियुक्ति करेंगे: राजपक्षे
  • सदन को और शक्तियां प्रदान करने के लिए संसद में एक संवैधानिक संशोधन पेश किया जाएगा

Sri Lanka Update: श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने कहा है कि वह इस सप्ताह एक नया प्रधानमंत्री और कैबिनेट नियुक्त करेंगे। राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि देश के स्थिर होने पर वह कार्यकारी अध्यक्ष पद को समाप्त करने के लिए तैयार हैं। 

राष्ट्र के नाम संबोधन में राजपक्षे ने कहा कि सदन को अधिक शक्तियों के साथ सशक्त बनाने के लिए संसद में संवैधानिक संशोधन पेश किया जाएगा। मैं बिना किसी राजपक्षे के एक युवा कैबिनेट नियुक्त करूंगा। नई सरकार के प्रधान मंत्री को एक नया कार्यक्रम तैयार करने और इस देश को आगे ले जाने का अवसर प्रदान किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफा देने के बाद पिछले दो दिनों से श्रीलंका में कोई सरकार नहीं है, जिससे सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने का रास्ता तैयार हो गया है। राष्ट्रपति को संवैधानिक रूप से बिना कैबिनेट के देश चलाने का अधिकार है। इस सप्ताह की शुरुआत में देश में हुई हिंसा पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि 9 मई को जो हुआ वह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण था। हत्या, हमले, डराने-धमकाने, संपत्ति को नष्ट करने और उसके बाद की जघन्य गतिविधियों की श्रृंखला को बिल्कुल भी उचित नहीं ठहराया जा सकता है। गोटाबाया ने कहा कि पुलिस महानिरीक्षक को जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य में मिसाल था श्रीलंका, जानें परिवारवाद ने कैसे डुबोया

उन्होंने यह भी कहा कि श्रीलंका पुलिस और तीन सशस्त्र बलों को हिंसा करने वालों के खिलाफ कानून को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया गया है। गोटाबाया ने सभी से शांति बनाए रखने का आग्रह करते हुए कहा कि उन लोगों के खिलाफ कानून को सख्ती से लागू करने के लिए कदम उठाए जाएंगे, जिन्होंने इन आयोजनों की योजना बनाई, सहायता की, प्रचार किया और उनसे जुड़े रहे।

श्रीलंका में दंगाइयों को गोली मारने का आदेश, नेताओं को निशाना बना रहे प्रदर्शनकारी

अगली खबर