रूसी अरबपति, यूक्रेन के वार्ताकारों पर हुआ केमिकल हमला! रिपोर्ट में सनसनीखेज दावा

Roman Abramovich : हमले का शिकार होने वाले इन वार्ताकारों का कहना है कि रूस की ये कट्टरपंथी ताकतें दोनों देशों के बीच जारी बातचीत की प्रक्रिया को पटरी से उतारना चाहती हैं। अब्रामोविच एवं अन्य वार्ताकार अब खतरे से बाहर और उनकी हालत में अब सुधार है।

Suspected chemical attack on Russian billionaire, Ukrainian interlocutors, sensational claim in report
कीव में वार्ताकारों पर केमिकल हमले की आशंका।  |  तस्वीर साभार: AP

Russia Ukraine War News : रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़े एक महीने से ज्यादा का समय बीत चुका है। इस युद्ध के खात्मे और किसी सहमति पर पहुंचने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत का दौर भी चल रहा है। इस बीच, बातचीत से जुड़ी एक बड़ी घटना सामने आई है। वॉल स्ट्रीट जनरल की रिपोर्ट की मानें तो रूस के अरबपति रोमन अब्रामोविच और यूक्रेन के वार्ताकारों को संदिग्ध जहर (केमिकल) देकर मारने की कोशिश हुई। रिपोर्ट में इस घटनाक्रम से जुड़े लोगों का हवाला देकर आशंका जताई गई है कि इन वार्ताकारों पर शांतिवार्ता का विरोध करने वाले रूस के कट्टरपंथियों ने केमिकल अटैक किया। यह घटना मार्च के शुरुआत की है।

राजधानी कीव की है यह घटना
अरबपति कारोबारी कथित रूप से कीव, मास्को और अन्य वार्ताकारों के साथ मिलकर यूक्रेन युद्ध का अंत बातचीत से करने के लिए लगातार प्रयास करते आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार सूत्रों का कहना है कि राजधानी कीव में एक बैठक के बाद अब्रामोविच एवं यूक्रेन के कम से कम दो वरिष्ठ वार्ताकारों की आंखें लाल हो गईं, उनकी आंखों में दर्द होने लगा और उनके चेहरे एवं हाथ पर चकते पड़ने लगे। यह साफ नहीं है कि इन वार्ताकारों पर इस तरह का हमला किसने किया लेकिन इन वार्ताकारों ने रूस के कट्टरपंथियों पर आरोप लगाया है।

अब इस 'खतरनाक' दांव पर आगे बढ़ सकता है रूस, जेलेंस्की बोले- अब तो थोड़ी दिलेरी दिखाएं पश्चिमी देश 

रूस के कट्टरपंथी तत्वों पर शक
संदिग्ध हमले का शिकार होने वाले इन वार्ताकारों का कहना है कि रूस की ये कट्टरपंथी ताकतें दोनों देशों के बीच जारी बातचीत की प्रक्रिया को पटरी से उतारना चाहती हैं। अब्रामोविच एवं अन्य वार्ताकार अब खतरे से बाहर और उनकी हालत में अब सुधार है। जांचकर्ता क्रिस्टो ग्रोजेव का कहना है कि वार्ताकारों पर यह हमला उन्हें जान से मारने के लिए नहीं था, बल्कि यह एक चेतावनी थी। 

NATO अभ्यास के दौरान विमान दुर्घटना में US के चार नौसैनिकों की मौत 

तुर्की में आज से बातचीत करेंगे रूस-यूक्रेन
इस बीच, रूस और यूक्रेन के बीच मंगलवार को तुर्की में अगले दौर की वार्ता होने जा रही है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन का कहना है कि वार्ता से पहले वह यूक्रेन और रूस के प्रतिनिधिमंडलों से संक्षिप्त मुलाकात करेंगे। एर्दोआन ने सोमवार को कैबिनेट की बैठक के बाद टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा कि वह यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर अलग-अलग बात कर रहे हैं और दोनों नेताओं के साथ बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है। रूस और यूक्रेन के वार्ताकार मंगलवार को इस्तांबुल में शुरू हो रही दो दिवसीय आमने-सामने की बातचीत में हिस्सा लेंगे।

अगली खबर