तालिबान का नया फरमान, सार्वजनिक स्थानों में अफगान महिलाओं को पहनना होगा सिर से पैर तक बुर्का

तालिबान ने अफगानिस्तान में महिलाओं पर अंकुश लगाने के लिए नया फरमान जा किया है उन्होंने कहा कि महिलाओं को चदोरी (सिर से पैर तक बुर्का)' पहनना होगा क्योंकि यह पारंपरिक और सम्मानजनक है।

Taliban's new decree, Afghan women will have to wear burqa from head to toe in public places
महिलाओं पर अंकुश लगाने के लिए तालिबान ने नया फरमान जारी किया।  |  तस्वीर साभार: ANI

काबुल : तालिबान ने नया फरमान जारी कर महिलाओं के अधिकारों पर ताजा अंकुश लगाए। उसने शनिवार को आदेश जारी करते हुए कहा कि अफगान महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर पूरा बदन ढ़कने वाला बुर्का (All-covering burqa) पहनना होगा। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक तालिबान प्रमुख हैबतुल्लाह अखुंदजादा ने यह फरमान जारी किया था और बाद में तालिबान अधिकारियों ने काबुल में एक समारोह में इसे जारी किया। उन्होंने कहा कि उन्हें 'चदोरी (सिर से पैर तक बुर्का)' पहनना चाहिए क्योंकि यह पारंपरिक और सम्मानजनक है।

हालांकि यह फरमान नया है, तालिबान अगस्त में सत्ता में लौटने के बाद से महिलाओं को खुद को ढकने के लिए मजबूर कर रहा है। इससे पहले तालिबान की धार्मिक पुलिस ने राजधानी काबुल के चारों ओर पोस्टर लगाकर अफगान महिलाओं को छिपने का आदेश दिया था। सद्गुण के प्रमोशन और बुराई रोकथाम मंत्रालय ने कैफे और दुकानों पर पोस्टर चिपकाया। पोस्टरों में चेहरा ढकने वाले बुर्के की तस्वीर थी। तस्वीर के साथ पोस्टर पर एक संदेश लिखा है कि शरिया कानून के मुताबिक मुस्लिम महिलाओं को हिजाब जरूर पहनना चाहिए।

तालिबान ने 1990 के दशक में अपने शासन के दौरान महिलाओं के लिए बुर्का पहनना अनिवार्य कर दिया था। काबुल में महिलाएं पहले से ही अपने बालों को स्कार्फ से ढकती हैं, हालांकि कुछ मामूली पश्चिमी कपड़े पहनती हैं। हालांकि, मीडिया आउटलेट के अनुसार, काबुल के बाहर बुर्का आम रहा।

अब, तालिबान इस नए फरमान के साथ अफगानिस्तान में हर महिला को पूरी तरह से बुर्का पहनने के लिए मजबूर कर रहा है। पिछले साल दिसंबर में, तालिबान ने एक और दमनकारी निर्देश जारी किया कि सड़क रूट से लंबी दूरी की यात्रा करने वाली अफगान महिलाओं को केवल एक पुरुष रिश्तेदार के साथ परिवहन की पेशकश की जानी चाहिए।

इसके अलावा, तालिबान द्वारा लड़कियों के लिए सभी माध्यमिक विद्यालयों को बंद करने का फैसला लेने के बाद, अफगानिस्तान में तालिबान शासन की दुनिया भर में निंदा बढ़ गई थी। कई कार्यकर्ताओं और राजनीतिक दलों ने तालिबान से लड़कियों के लिए माध्यमिक विद्यालयों पर प्रतिबंध पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है।

मनोवैज्ञानिकों ने कहा है कि तालिबान द्वारा स्कूलों में जाने पर प्रतिबंध लगाने वाली छठी कक्षा से ऊपर की अफगान छात्राओं को इस कदम के कारण मानसिक तनाव का सामना करना पड़ रहा है। HRW के अनुसार, महिलाओं और लड़कियों को भी स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंचने से रोक दिया गया है। रिपोर्ट्स से पता चलता है कि हिंसा का सामना करने वाली महिलाओं और लड़कियों के पास बचने का कोई रास्ता नहीं है।
 

अगली खबर