यूक्रेन के मुद्दे पर रूस और अमेरिका में तनातनी, एक ने दी धमकी तो दूसरे ने दी सलाह

दुनिया
ललित राय
Updated Dec 31, 2021 | 07:27 IST

यूक्रेन में रूसी हस्तक्षेप पर अमेरिका ने रूस को संयम बरतने की सलाह दी है तो रूस का कहना है कि पश्चिमी देशों के बर्ताव को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Russia, Ukraine, America, Russia's interference in Ukraine
यूक्रेन के मुद्दे पर रूस और अमेरिका में तनातनी, एक ने दी धमकी तो दूसरे ने दी सलाह 
मुख्य बातें
  • रूस पर यूक्रेन ने हस्तक्षेप का आरोप लगाया है
  • रूसी एक्शन पर पश्चिमी देश भड़के
  • अमेरिका ने रूस का सलाह और चेतावनी दोनों दी है।

यूक्रेन के मुद्दे पर अमेरिका और रूस आमने सामने हैं। व्हाइट हाउस के मुताबिक राष्ट्रपति जो बिडेन ने इस संबंध में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की और यूक्रेन के मसले पर संयम बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि यूक्रेन में रूस अपना हस्तक्षेप बंद करे, वहीं व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि अगर पश्चिमी देशों ने प्रतिबंध लगाए तो नतीजे बुरे होंगे।

जो बिडेन ने पुतिन से साधा था संपर्क
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने कहा कि राष्ट्रपति बिडेन ने गुरुवार को एक फोन कॉल में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा कि अगर यूक्रेन पर हमला हुआ तो अमेरिका और उसके सहयोगी "निर्णायक" प्रतिक्रिया देंगे। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने श्री बिडेन और पुतिन को बताया और "रणनीतिक स्थिरता के संबंध में बातचीत के लिए सहमत हुए हैं। 

 यूक्रेन में रूसी हस्तक्षेप पर पश्चिमी देश नाराज
रूस ने यूक्रेन के साथ सीमा पर सैन्य स्तर का निर्माण किया हैऔर अमेरिकी खुफिया ने चेतावनी दी है कि रूस जनवरी के रूप में जल्द से जल्द यूक्रेन पर आक्रमण कर सकता है।इस बीच, एक अमेरिकी अधिकारी ने सीबीएस न्यूज को पुष्टि की कि एक अमेरिकी जासूसी विमान ने गुरुवार को यूक्रेन के ऊपर एक मिशन के लिए उड़ान भरी, जिसने 27 दिसंबर को एक और उड़ान का पीछा किया। उड़ान एक JSTARS विमान द्वारा की गई थी, जो एक रडार विमान है जिसे विशेष रूप से जमीनी गतिविधियों को ट्रैक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अगली खबर