Logtantra: बच्ची की पीठ पर लिखा हुआ Russia का खौफनाक सच ! जिसे देखकर हर किसी की आंखों से आंसू बरस पड़े

Back of the Ukrainian Girl: ये तस्वीर युद्ध की सनक में हैवानियत की हवस की हदें पार कर चुके रूस की बर्बरता का सबसे बड़ा सबूत है।

back of the Ukrainian girl
ये तस्वीर यूक्रेन की एक नन्ही सी लड़की की है..नाम है- वेरा मकोवी  |  तस्वीर साभार: Times Now

Russia-Ukraine के बीच छिड़ी जंग को अब 40 दिन बीत चुके हैं। रूस Ukraine पर लगातार हमले कर रहा है, जिस कारण यहां काफी नुकसान हुआ है और काफी जानें गई है , इस बीच यूक्रेन से भावुक कर देने वाली एक तस्वीर सामने आई है, इस तस्वीर में एक बच्ची की पीठ पर उसका नाम और घर का पता लिखा हुआ है। 

बताया जा रहा है ये उसकी माँ ने लिखा ताकि अगर युद्ध के दौरान उस बच्ची के माता-पिता को कुछ हो जाए तो इस बच्ची को उसके परिजनों के पास ले जाया जाए। 

यूक्रेन के बूचा में रूस के नरसंहार से पूरी दुनिया दहल उठी है..और अब वॉर जोन से एक ऐसी तस्वीर आई है..जिसे देखकर हर कोई रो रहा है..ये तस्वीर है..ढाई साल की एक बच्ची की..जिसकी पीठ पर उसकी मां ने एक मैसेज लिखा है..यूक्रेन की उस मां ने ऐसा क्यों और क्या लिखा है? जिसे पढ़कर नहीं बल्कि देखकर आपका कलेजा कांप जाएगा..टाइम्स नाउ नवभारत की इस सुपर इमोशनल रिपोर्ट में देखिए..

यूक्रेन में जंगी उन्माद के बीच ये एक तस्वीर युद्ध का नंगा सच है..आप कहेंगे ये एक तस्वीर ही तो है..ऐसा क्या है इसमें? तो इस तस्वीर में यूक्रेन पर रूस के सितम का सबसे बड़ा संदेश है..ये तस्वीर युद्ध को तमाशा बनाने वाले उन टेलीविजन चैनलों के लिए सिर्फ एक वायरल इमेज भर है..लेकिन टाइम्स नाउ नवभारत के लिए ये तस्वीर इंसानियत के खिलाफ जंग की सबसे दर्दनाक..सबसे खौफनाक..दिन तोड़ देने वाली..कलेजा कंपा देने वाली कहानी है..

ये तस्वीर यूक्रेन की एक नन्ही सी लड़की की है

ये तस्वीर यूक्रेन की एक नन्ही सी लड़की की है..नाम है- वेरा मकोवी..जो इसकी नंगी पीठ पर सबसे ऊपर लिखा है..नाम के नीचे इसके जन्म की तारीख लिखी है..10 नवंबर 2019..करीब ढाई साल की इस लड़की की पीठ पर नाम-नंबर सबकुछ लिखा है..जानते हैं डायपर पहनी इस बच्ची की पीठ पर ये सब क्यों लिखा है? किसने लिखा है? तो ये सबकुछ उसकी मां ने ही लिखा है..बेटी की पीठ पर मां ने ये सबकुछ इसलिए लिखा है..ताकि अगर वो रूसी हमले में मारी गई और बच्ची बचने में कामयाब रही तो उसकी पहचान हो सके..बच्ची को किसे सौंपना है..ये बात सामने वाले को पता हो..

इस एक फोटो ने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है

लोगों के रोंगटे खड़े हो गए हैं..हर किसी की आंखों से आंसू बरस पड़े हैं..इस वायरल फोटो को कीव की पत्रकार अनास्तासिया लैपटिना ने ट्वीट किया है..तस्वीर के साथ वो लिखती हैं- यूक्रेनी माएं अपने बच्चों की बॉडी पर परिवार का नंबर लिख रही हैं..अगर वो मारी जाती हैं और बच्चे बच जाते हैं और यूरोप अभी भी गैस पर चर्चा कर रहा है..वेरा की मां ने सबसे पहले इस फोटो को इंस्टाग्राम पर शेयर किया था..इस मां ने दुनिया से अपना दर्द साझा किया कि कैसे जंग शुरू होते ही उन्होंने अपनी बेटी की पीठ और कागज के टुकड़े पर सबकुछ लिख दिया था..

यूक्रेन के बुचा शहर में दिल दहलाने वाले नजारा, हाथ बंधी लाशें, 410 नागरिकों की मौत का दावा

रूस ने यूक्रेन में बम और बारूद से कैसी बर्बादी मचाई? ये पूरी दुनिया देख चुकी है..लेकिन टाइम्स नाउ नवभारत ने आपको सबसे पहले उस बूचा का झकझोर देने वाला सच दिखाया..जिसे व्लादिमीर पुतिन की सेना ने बूचड़खाना बना दिया..जो शहर कभी गुलजार था..उसे रूसी सेना ने जाते-जाते कब्रिस्तान बना दिया..वीरान कर दिया..अब आलम ये है कि पूरा बूचा सैकड़ों कब्रों का जिंदा सबूत बन चुका है..जैसे यहां की तस्वीरों को हमने सबसे पहले आप तक पहुंचाया..वैसे ही हमारी टीम ने ग्राउंड जीरो से बूचा की दिल तोड़ने वाली रिपोर्ट भेजी है..

तस्वीरें देख यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की भी रो पड़े

बूचड़खाने में तब्दील बूचा की तबाही की तस्वीरें देख यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की भी रो पड़े..उन्होंने युद्ध से तबाह शहर की बर्बादी खुद बूचा जाकर देखी..बचे-खुचे लोगों का दुख-दर्द सुना..मदद के भरोसे का मरहम लगाया और बूचा की हत्याओं को नरसंहार करार दिया है..रूसी सेना के बूचा छोड़ने के बाद यहां 410 निहत्थे लोगों की लाशें मिली हैं..इनमें से ज्यादातर लाशों के हाथ बंधे थे..उन्हें बेहद करीब से गोली मारी गई थी..लाशों पर टॉर्चर के निशान अबतक मौजूद हैं..

यूक्रेनी लड़कियों से भी रूसी सैनिकों ने हैवानियत की!

कहा तो ये भी जा रहा है कि यूक्रेनी लड़कियों से भी रूसी सैनिकों ने हैवानियत की..गैंगरेप किया गया और फिर मौत के घाट उतार दिया गया..बूचा के नरसंहार पर पूरी दुनिया का आक्रोश फूट पड़ा है..यूरोप से लेकर इंग्लैंड, अमेरिका तक रूस के खिलाफ गुस्से का इजहार कर रहे हैं..अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ वॉर क्राइम के तहत मुकदमा चलाने की वकालत की है।
 

अगली खबर