मामला यूक्रेन का लेकिन अमेरिका-रूस आमने सामने, नेटो सेना ने की मोर्चाबंदी

दुनिया
ललित राय
Updated Jan 25, 2022 | 11:31 IST

मामला यूक्रेन से जुड़ा है। लेकिन दुनिया की दो महाशक्ति अमेरिका और रूस एक दूसरे के आमने सामने हैं। अमेरिका गंभीर परिणाम भुगतने की चेतावनी दे रहा है। इसके साथ ही नेटो सेनाएं भी मोर्चेबंदी कर रही हैं।

ukraine russia news, ukraine russia conflict, ukraine russia border, ukraine russia latest news
मामला यूक्रेन का लेकिन अमेरिका-रूस आमने सामने, नेटो सेना ने की मोर्चाबंदी 

यूरोप एक बार फिर सुलग रहा है। यूक्रेन के मुद्दे पर रूस के दखल के बाद अमेरिका की त्यौरी चढ़ी हुई है। इन सबके बीच नाटो ने अपनी सेना को हर समय तैयार रहने के लिए कहा है।  पूर्वी यूरोप में समंदर में जहाजों लड़ाकू विमानों की तैनाती की जा रही है। गठबंधन के सदस्यों द्वारा की जा रही तैनाती का स्वागत करते हुए महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने कहा कि नाटो गठबंधन के पूर्वी हिस्से को मजबूत करने सहित सभी सहयोगियों की रक्षा और बचाव के लिए सभी आवश्यक उपाय करना जारी रखेगा।

नेटो आर्मी का जमावड़ा
यूक्रेन सीमा  के करीब 100,000 सैनिकों को इकट्ठा करने के बाद पश्चिम रूस को अपने पड़ोसी पर हमला करने के लिए मजबूर कर रहा है। लेकिन रूस ने आक्रमण की योजना से इनकार किया। उत्तर, पूर्व और दक्षिण की ताकतों के साथ यूक्रेन के आसपास बड़ी संख्या में नेटो फौज की मौजूदगी के बाद मास्को अब पश्चिमी प्रतिक्रिया का हवाला दे रहा है। रूस का कहना है कि जिस तरह से नेटो सेना का जमावड़ा है उससे साफ पता चलता है कि रूस को ही निशाना बनाया जा रहा है, यूक्रेन तो सिर्फ बहाना है। 

अमेरिका कर रहा है अगुवाई
नाटो ने कहा कि डेनमार्क, स्पेन, फ्रांस और नीदरलैंड सभी पूर्वी यूरोप में सैनिकों, विमानों या जहाजों को भेजने की योजना बना रहे थे या विचार कर रहे थे। यूक्रेन चार नाटो देशों पोलैंड, स्लोवाकिया, हंगरी और रोमानिया के साथ सीमा साझा करता है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह गठबंधन के पूर्वी हिस्से में अपनी सैन्य उपस्थिति बढ़ाने पर विचार कर रहा है।संयुक्त राज्य अमेरिका नाटो के पूर्वी हिस्से में हजारों अतिरिक्त सैनिकों को भेजने पर विचार कर रहा है। अधिकारियों में से एक के मुताबिक 5,000 तक तैनात किया जा सकता है।नेटो के एक राजनयिक ने  बताया कि वाशिंगटन आने वाले हफ्तों में पश्चिमी यूरोप में तैनात कुछ सैनिकों को धीरे-धीरे पूर्वी यूरोप में स्थानांतरित करने पर विचार कर रहा है। 

Ukraine Russia conflict: यूक्रेन के मुद्दे पर जो बाइडेन ने रूस को दी सीधी चेतावनी, गंभीर नतीजे भुगतने होंगे
हिस्टीरिया
क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने पश्चिम पर हिस्टीरिया का आरोप लगाया और जानकारी को झूठ से भरा  बताया।विशिष्ट कार्यों के लिए, हम उत्तरी अटलांटिक गठबंधन द्वारा सुदृढीकरण, बलों और संसाधनों को पूर्वी तट पर खींचने के बारे में बयान देखते हैं। यह सब इस तथ्य की ओर जाता है कि तनाव बढ़ रहा है, ”उन्होंने कहा।हम रूस जो कर रहे हैं, उसके कारण ऐसा नहीं हो रहा है। यह सब नाटो और अमेरिका जो कर रहे हैं और जो जानकारी फैला रहे हैं, उसके कारण हो रहा है।

वैश्विक शेयर बाजारों में रूसी हमले की संभावना के कारण बिटकॉइन जैसी जोखिम भरी संपत्ति की मांग को खारिज कर दिया और डॉलर और तेल को मजबूत किया। डॉलर के मुकाबले रूबल 14 महीने के निचले स्तर पर आ गया और रूसी स्टॉक और बॉन्ड गिर गए। रूस ने यूरोप के सुरक्षा मानचित्र को फिर से तैयार करने की मांग पेश करने के बाद पश्चिम को चर्चा में लाने के लिए अपने सैन्य निर्माण का इस्तेमाल किया है। यह चाहता है कि नाटो कभी भी यूक्रेन को स्वीकार न करे और पूर्वी यूरोप के पूर्व कम्युनिस्ट देशों से सैनिकों और हथियारों को वापस ले ले जो शीत युद्ध के बाद इसमें शामिल हो गए थे।

अगली खबर