Iceberg: दुनिया का विशालतम हिमखंड बना ब्रिटिश द्वीप के लिए खतरा,टकराया तो होगी भारी तबाही!

अटलांटिक महासागर में एक बेहद विशालकाय महाकाय हिमखंड का टकराव वन्यजीवों के लिए बड़ी क्षति का कारण बन सकता है, यदि यह द्वीप के पास टकरा जाए।

iceberg
प्रतीकात्मक फोटो 

दक्षिणी अटलांटिक सागर (Atlantic Ocean) में एक बेहद विशालकाय महाकाय हिमखंड (Iceberg) बड़ी तबाही मचा सकता है,  इस हिमखंड का नाम A68A है और यह दक्षिण अटलांटिक में ब्रिटेन के नियंत्रण वाले दक्षिणी जॉर्जिया द्वीप से टकरा सकता है कहा जा रहा है कि अगर यह हिमखंड जार्जिया द्वीप से टकराता है तो वहां पर बड़ी तबाही मचा सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर हिमखंड ब्रिटिश द्वीप से टकराएगा और वह वहां की जैव विविधता को अस्त व्यस्त कर सकता है जार्जिया द्वीप विभिन्न जैव विविधताओं वाला एरिया है।

हिमखंड पर जो नजर रख रहा है उन विशेषज्ञों के मुताबिक हिमशैल 650 फीट से अधिक मोटा है, जिसमें लगभग नौ-दसवाँ हिस्सा पानी के भीतर है और पानी के ऊपर, हिमखंड में इसके किनारों पर खड़ी चट्टानें हैं। माना जा रहा है कि इसके टकराने से ब्रिटेन समेत कई देशों में भीषण तबाही मच सकती है। यह हिमखंड वर्तमान समय का सबसे बड़ा हिमखंड बताया जा रहा है अभी तक इसके दो टुकड़े हो चुके हैं फिर भी ये बेहद विशाल है जो टकराने पर भारी तबाही ला सकता है ऐसा खतरा बना हुआ है।

इससे पर्यावरण को भयानक नुकसान होगा

जीवविज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि अगर यह हिमखंड द्वीप टकराता है तो इससे पर्यावरण को भयानक नुकसान होगा और लाखों पशु घर अस्तित्व में आ जाएंगे ये बेहद ही वजनी है इसके चलते जमीन से टकराने का इसका खतरा अन्य विशाल हिमखंडों की तुलना में बहुत अधिक है।

अगली खबर