ब्रिटेन: थेरेसा मे ने दिया विदाई भाषण, नए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को लेकर कही ये बात

दुनिया
Updated Jul 24, 2019 | 23:40 IST | भाषा

ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने बुधवार को अपना विदाई भाषण दिया। थेरेसा ने अपने भाषण में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर सेवा देने का अवसर दिये जाने के लिए आभार जताया।

Theresa May
थेरेसा मे  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • थेरेसा मे ने बुधवार को दिया अपना विदाई भाषण
  • थेरेसा का तालियों की गड़गड़ाहट के साथ अभिवादन किया गया
  • मार्गरेट थैचर के बाद थेरेसा ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी थीं

लंदन: ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को औपचारिक तौर पर अपना इस्तीफा सौंपने के लिए बकिंघम पैलेस जाने से ठीक पहले बुधवार को यहां 10 डाऊनिंग स्ट्रीट में अपना विदाई भाषण दिया और उनका तालियों की गड़गड़ाहट के साथ अभिवादन किया गया। थेरेसा  (62) ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के तौर पर सेवा देने का अवसर दिये जाने के लिए आभार जताया और अपने उत्तराधिकारी बोरिस जॉनसन को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि वह जॉनसन के नेतृत्व में देश को यूरोपीय संघ से अलग होते देखना चाहेंगी। 

निवर्तमान प्रधानमंत्री थेरेसा ने जॉनसन और भविष्य में ब्रिटिश प्रधानमंत्री के पद पर अपने अन्य उत्तराधिकारियों के बारे में कहा, 'इनकी सफलताएं हमारे देश की सफलताएं होंगी।' थेरेसा ने डाऊनिंग स्ट्रीट में अपने आखिरी संबोधन में कहा, 'ब्रेक्जिट (ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने) को अवश्य ही उस तरीके से संपन्न करना चाहिए जो समूचे ब्रिटेन के लिए लाभदायक हो। तभी जाकर ब्रिटेन का एक उज्ज्वल भविष्य होगा।'

मार्गरेट थैचर के बाद थेरेसा ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री बनी थीं। ब्रेक्जिट पर 2016 के जनमत संग्रह के मद्देनजर डेविड कैमरन के कंजरवेटिव पार्टी के नेता एवं प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद थेरेसा ने प्रधानमंत्री का पदभार संभाला था। थेरेसा ने अपने कर्मचारियों, संसद के लोगों, सशस्त्र बलों के कर्मियों और लोक सेवकों का आभार जताया। साथ ही, उन्होंने उम्मीद जताई कि लड़कियों ने उन्हें देखा होगा और सोचा होगा कि ऐसा कुछ नहीं है जिसे हासिल नहीं किया जा सके।’ 

उन्होंने कहा, 'मुझ पर अपना भरोसा जताने के लिए मुझे सेवा का मौका देने के लिए आपका शुक्रिया।' उनके संबोधन के बीच में ही एक व्यक्ति ने जोर से कहा, 'ब्रेक्जिट को रोको’, इस पर थेरेसा  ने मजाकिया लहजे में जवाब दिया, 'मुझे लगता है, नहीं।' इससे पहले, बुधवार को ही हाऊस ऑफ कॉमंस में प्रधानमंत्री के अंतिम भाषण के संपन्न होने पर कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों ने खड़े होकर उनका अभिवादन किया। 

ब्रिटेन के 31 अक्टूबर को 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ से बाहर निकलने की उम्मीद है। थेरेसा ने अपनी ब्रेक्जिट योजना के खिलाफ कंजरवेटिव पार्टी के अंदर विरोध तेज होने के चलते पिछले महीने इस्तीफा दे दिया था। ब्रिटिश संसद में निवर्तमान प्रधानमंत्री रूंधे गले से बोलते हुए भावुक दिख रही थी। उन्होंने एक सांसद के तौर पर काम करते रहने की अपनी योजना का भी संकेत दिया। जॉनसन ब्रिटेन के 55 वें प्रधानमंत्री होंगे लेकिन महारानी ऐलिजाबेथ द्वितीय द्वारा नियुक्त किए जाने वाले वह देश के 14वें प्रधानमंत्री हैं। महारानी के कार्यकाल के पहले प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल थे। 
 

अगली खबर