यही है तालिबानी व्यवस्था, रेप की शिकायत दर्ज करने वाली महिला गिरफ्तार

अफगानिस्तान में तालिबान शासन के दौरान महिलाओं की हालत किसी से छिपी नहीं है। एक महिला ने सरकारी कर्मचारी पर रेप का आरोप लगाया था। लेकिन उस महिला को न्याय मिलने की जगह गिरफ्तारी का सामना करना पड़ा।

Taliban, Rape Case, Women, Afghanistan,
तालिबान ने शिकायत करने वाली महिला को किया गिरफ्तार 
मुख्य बातें
  • पीड़ित महिला ने सरकारी कर्मचारी पर लगाया था रेप का आरोप
  • महिला को काबुल से भागते हुए तालिबान पुलिस ने किया गिरफ्तार
  • शरिया कानून के तहज सजा देने का किया गया है ऐलान

अब इसे ही कहते हैं उलटी गंगा का बहना। फर्ज करें कि आप किसी के खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज करने के लिए पुलिस स्टेशन जाएं और आपकी गिरफ्तारी हो जाए। मामला अफगानिस्तान और वहां के तालिबानी शासन से जुड़ा है। रेप की शिकार एक महिला ने जब सरकारी कर्मचारी पर आरोप लगाया को उस कर्मचारी की गिरफ्तारी की जगह शिकायत करने वाली महिला की गिरफ्तारी हो गई। 

पीड़ित महिला का दर्ज जानें
महिला, जिसे केवल उसके पहले नाम इलाहा से पहचाना जाता था, ने इस सप्ताह की शुरुआत में एक वीडियो जारी किया जिसमें उसने तालिबान के आंतरिक मंत्रालय के पूर्व प्रवक्ता सईद खोस्ती द्वारा शादी के लिए मजबूर करने, पीटे जाने और बार-बार बलात्कार करने का आरोप लगाया।उसने कहा कि वह काबुल के एक अपार्टमेंट से बोल रही थी, जहां तालिबान ने उसे देश से भागने की कोशिश करने के बाद कैद कर लिया था और बचाव की गुहार लगाई थी।

"ये मेरे आखिरी शब्द हो सकते हैं। वह मुझे मार डालेगा, लेकिन यह महसूस करने से बेहतर है कि मैं हर दिन मर रही हूं।

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने जारी किया फरमान, अपना चेहरा ढकने लगी महिला टीवी एंकर

वीडियो में, इलाहा ने खुद को काबुल विश्वविद्यालय में एक मेडिकल छात्र और पूर्व सरकार के तहत एक खुफिया सेवा जनरल की बेटी के रूप में पहचाना।उसने कहा कि श्री खोस्ती ने छह महीने पहले उसकी शादी के लिए मजबूर किया था, जब वह अभी भी तालिबान का प्रवक्ता था।

खोस्ती ने अपनी बहन की शादी एक अन्य तालिबान अधिकारी से करने की कोशिश की, लेकिन उसका परिवार सफलतापूर्वक भाग गया।सईद खोस्ती ने मुझे बहुत मारा। हर रात उसने मेरा बलात्कार किया। इलाहा ने कहा कि उसने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भागने की कोशिश की। लेकिन तालिबान ने उसे सीमा पार से गिरफ्तार कर लिया और उसे वापस काबुल ले आया।उन्होंने कहा कि जब वे उसे वापस लाए तो उसने एक तालिबान सदस्य को खोस्ती को यह कहते सुना कि वह 20 साल तक पूर्व सरकार के अधीन रही और एक काफिर के रूप में उसे पत्थर मारकर मार डाला जाना चाहिए।

बुधवार को ट्वीट में खोस्ती ने पुष्टि की कि उन्होंने इलाहा से शादी की है।लेकिन उन्होंने उसके साथ दुर्व्यवहार से इनकार किया। खोस्ती का कहना है कि वो विश्वास दिलाते हैं कि उन्होंने कुछ भी अवैध नहीं किया है।एमनेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगानिस्तान में महिलाओं को सातवीं कक्षा में स्कूल छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है और काम तक पहुंच प्रतिबंधित हो गई है।

'सरिया कानून के तहत देंगे सजा'
वीडियो सामने आने के एक दिन बाद बुधवार को, तालिबान द्वारा संचालित सुप्रीम कोर्ट ने एक ट्वीट में कहा कि इलाहा को मुख्य न्यायाधीश अब्दुल हकीम हक्कानील के आदेश पर मानहानि के आरोप में गिरफ्तार किया गया था, और "जल्द ही शरिया कानून के अनुसार सजा सुनाई जाएगी"।किसी को भी मुजाहिदीन के नाम को नुकसान पहुंचाने या अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात और 20 साल के पवित्र जिहाद को बदनाम करने की अनुमति नहीं है, “यह तालिबान और अमेरिका के नेतृत्व वाले सैनिकों और अमेरिका-सहयोगी सरकार के खिलाफ उनके युद्ध का जिक्र करते हुए कहा, जो वे एक साल पहले ही गिरा था।हालांकि, पिछले महीने स्थापित सुप्रीम कोर्ट के एक नए ट्विटर पेज ने गुरुवार को एक पोस्ट में कहा कि दूसरा फर्जी था, जिसमें गिरफ्तारी की पोस्टिंग का जिक्र था।

अगली खबर