खुद के नुकसान को कम करने के लिए रूस के पास बातचीत ही रास्ता, क्या जेलेंस्की के हैं ये बड़े बोल

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का कहना है कि अपनी गलतियों से रूस ने जिस तरह से अपना नुकसान किया है उससे बचने के लिए बातचीत ही एक मात्र रास्ता है।

Russia Ukraine Crisis, Volodymyr Zelensky, Vladimir Putin, Mariupol, America, Russia
खुद के नुकसान को कम करने के लिए रूस के पास बातचीत ही रास्ता, क्या जेलेंस्की के हैं ये बड़े बोल 
मुख्य बातें
  • रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई का 23वां दिन
  • जेलेंस्की ने रूस से बातचीत अपील की
  • अमेरिका ने चीन को रूस की मदद ना करने की अपील की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने शनिवार को कहा कि यह मॉस्को के साथ सार्थक बातचीत का समय है, यह रूस के पास अपनी गलतियों से होने वाले नुकसान को कम करने का एकमात्र मौका है।एक वीडियो संबोधन में, ज़ेलेंस्की ने कहा, "शांति पर सार्थक बातचीत, हमारे लिए सुरक्षा पर, यूक्रेन के लिए - रूस के लिए अपनी गलतियों से नुकसान को कम करने का एकमात्र मौका है। यह मिलने का समय है। बात करने का समय।"

रूस को तबाही का अंदाजा नहीं
यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि युद्ध की कीमत से रूस को भारी नुकसान होगा जिसे ठीक होने में पीढ़ियां लग सकती हैं।उन्होंने कहा कि यह यूक्रेन के लिए क्षेत्रीय अखंडता और न्याय बहाल करने का समय है। अन्यथा, रूस का नुकसान इतना बड़ा होगा कि कई पीढ़ियां पलटने के लिए पर्याप्त नहीं होंगी।"रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मॉस्को में एक रैली में उपस्थिति दर्ज कराई और देश के सैनिकों की प्रशंसा की क्योंकि उन्होंने यूक्रेन के शहरों पर गोलाबारी और मिसाइलों के साथ अपना आक्रमण जारी रखा।पुतिन के हवाले से रॉयटर्स ने कहा, "हम जानते हैं कि हमें क्या करना है, कैसे करना है और किस कीमत पर करना है। और हम अपनी सभी योजनाओं को पूरी तरह से पूरा करेंगे।"

मॉस्को की रैली का जिक्र
मॉस्को में पुतिन के संबोधन के बारे में बात करते हुए ज़ेलेंस्की ने कहा, "मॉस्को में आज कई शब्द सुने गए..एक बड़ी रैली हुई। और मैं एक विवरण पर ध्यान देना चाहता हूं। बताया गया है कि कुल लगभग 200,000 लोग इसमें शामिल थे। सड़कों पर 100,000, स्टेडियम में लगभग 95,000। यूक्रेन के आक्रमण में लगभग इतनी ही संख्या में रूसी सैनिक शामिल थे। मास्को के उस स्टेडियम में 14000 लाशों और दसियों हज़ारों घायल और अपंग लोगों की कल्पना कीजिए।

Russia Ukraine War: जो बाइडेन ने चीन को चेताया, रूस की मदद की तो होंगे गंभीर नतीजे

रूसी हमले में तबाह हुआ यूक्रेन
जब बचावकर्मी मारियुपोल में एक थिएटर के मलबे के नीचे फंसे नागरिकों की तलाश कर रहे थे, जिस पर बुधवार को रूसियों ने बमबारी की थीअधिकारियों के अनुसार, बच्चों सहित एक हजार से अधिक लोग थिएटर में शरण ले रहे थे।ज़ेलेंस्की ने कहा कि अब तक 130 से अधिक लोगों को बचाया गया है। हालांकि, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि कितने लोगों की मौत हुई है।मारियुपोल में एक थिएटर के नीचे मलबे में सैकड़ों नागरिकों के फंसे होने की आशंका है क्योंकि रूसी सेना ने यूक्रेन के शहरों पर मिसाइलों का आरोप लगाया है।इस बीच, कीव और मास्को ने कथित तौर पर नाटो गठबंधन के बाहर यूक्रेन की सुरक्षा की गारंटी की दिशा में कुछ प्रगति की है।

अगली खबर